Search

भारतीय सेना में भर्ती होकर करें देश की सेवा; सोल्जर, हवलदार व अन्य पदों के लिए निकली वेकेंसी

देशभक्ति का दर्जा सबसे ऊपर है. किसी भी देशभक्त के लिए देश की सेवा से बड़ा गौरव का अनुभव नहीं कोई नहीं होता.

Nov 28, 2016 10:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

देशभक्ति का दर्जा सबसे ऊपर है. किसी भी देशभक्त के लिए देश की सेवा से बड़ा गौरव का अनुभव नहीं कोई नहीं होता. सीमा पर चल रही फायरिंग एवं बढ़ते तनाव के मद्देनजर, हमारी सेनाएं, खासतौर पर भारतीय सेना ने अलग-अलग रैंकों, जैसे सोल्जर, हवलदार, आदि और विभिन्न शाखाओं में रिक्तियों की घोषणा की है. कई स्थानों पर सोल्जर और ग्राउंड स्टाफ के पदों पर सीधी भर्ती के लिए रिक्रूटमेंट रैली का भी आयोजन किया गया है.

भारतीय सेना के हवलदार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इन पदों पर आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप में 29 नवंबर 2016 तक आवेदन कर सकते हैं.

भारतीय सेना हवलदार (शिक्षा) पदों के लिए के विस्तृत जानकारी के लिए निम्न लिंक को देखें.

भारतीय सेना ने दुनिया में सबसे अच्छा सशस्त्र बलों में से एक भारतीय सेना के साथ कैरियर के अवसर खोजने वाले इंजीनियरिंग स्नातकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. अपेक्षित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भारतीय सेना के तकनीकी स्नातक कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. चयनित उम्मीदवारों को परिवीक्षा पर लेफ्टिनेंट के रैंक में शॉर्ट सर्विस कमीशन प्रदान किया जाएगा. इस पद के लिए योग्य उम्मीदवार 07 दिसंबर 2016 तक आवेदन कर सकते हैं. भारतीय सेना ज्वाइन करें, 125 वें तकनीकी स्नातक कोर्स के लिए 07 दिसंबर तक करें आवेदन

इंडियन आर्मी ने ऐसे उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किया है जिन्होंने फिजिक्स, केमेस्ट्री एवं मैथमेटिक्स विषयों के साथ 10+2 पास किया है. चयनित उम्मीदवारों को आर्मी में लेफ्टिनेंट रैंक पर पर्मानेंट कमीशन दिया जाएगा. ऐसे उम्मीदवार जो 10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स (37) की तैयारी कर रहे हैं वे 07 दिसंबर 2016 तक आवेदन कर सकते हैं. इंडियन आर्मी में 10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स (37) के तहत निकली 90 वेकेंसी

कैंटोनमेंट बोर्ड नसीराबाद राजस्थान ने क्लर्क एवं अन्य रिक्त पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किया है. योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत आवश्यक दस्तावेजों सहित 29 नवम्बर 2016(विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से 30 दिनों) तक या इससे पहले आवेदन कर सकते हैं. कैंटोनमेंट बोर्ड नसीराबाद राजस्थान में क्लर्क समेत 07 पदों की निकली वेकेंसी

आर्मी रिक्रूटमेंट रैली - ओडिशा

भारतीय सेना ने गोपबंधु स्टेडियम, पारादीप, ओड़िशा में 07 जनवरी 2017 से 16 जनवरी 2017 तक आयोजित होने वाली सेना भर्ती रैली के लिए आवेदन-पत्र आमंत्रित किए हैं. पात्र अभ्यर्थी इन पदों के लिए निर्धारित प्रारूप में आवश्यक दस्तावेजों के साथ 22 दिसंबर 2016 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. भारतीय सेना में शामिल होने का सुनहरा अवसर, ओड़िशा में 07 से 16 जनवरी 2017 तक सेना भर्ती रैली

आर्मी रिक्रूटमेंट रैली – असम

भारतीय सेना आर्मी ग्राउंड मिसामारी, असम में भर्ती रैली का आयोजन करने जा रहा है. इस रैली के माध्यम से सैनिक जीडी, ट्रेड्समेन मेट,  स्टोर कीपर,  सैनिक नर्सिंग, असिस्टेंट पदों के लिए भर्ती की जाएगी.

वैसे उम्मीदवार जो सेना में भर्ती होने के इच्छुक है वे 03 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. भारतीय सेना इस संबंध में आर्मी के वेबपोर्टल के माध्यम से 16 जनवरी 2017 तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करेगा. इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी पोर्टल के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है.  

टेरिटोरियल आर्मी में रिक्रूटमेंट शेड्यूल

भारतीय सेना ने 150 इन्फ़. बटालियन (टीए) पंजाब में टेरीटोरियल आर्मी के अंतर्गत भर्ती के लिए कार्यक्रम जारी किया है. इसके अंतर्गत  (सोल (जीडी) -15, बावर्ची कॉम -02 और सीएलके (एसडी) -01) सहित कुल 18 पदों के लिए आयोजित किया जाएगा.

इच्छुक उम्मीदवारों को यह नोट करना चाहिए कि भर्ती स्थल (दिल्ली कैंट) पहुँचने से पहले उन्हें भर्ती संबंधित पात्रता मानदंड और अन्य शर्तों के बारे में जानकारी ले लेनी चाहिए. भर्ती रैली 28 नवंबर से आरंभ होगा जो 06 दिसंबर तक चलेगा.

इन्फेंट्री और इकोलॉजिकल टीए यूनिट्स में 2016-17 के फर्स्ट फेज भर्ती कार्यक्रम 

भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना, रक्षा मंत्रालय और पैरामिलिट्री में भर्ती

साथ ही, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना, रक्षा मंत्रालय और अर्धसैनिक बलों ने भी कई पदों व स्थानों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं.

भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना व रक्षा मंत्रालय की रिक्तियां

अर्ध सैनिक बलों (पैरामिलिट्री) की रिक्तियां

सेना कर्मियों के वेतन ढांचे के बारे में पायें विस्तृत जानकारी

 

Related Stories