Search

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में PO के लिए प्रोमोशनल चैनल्स

इस लेख में, हम सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पदोन्नति नीति के विभिन्न पहलुओं विचार पर करेंगे क्योंकि सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए उच्च कैडर  पदोन्नति के लिए कुछ विशिष्ट नियमों का उल्लेख किया है।

Sep 4, 2017 19:17 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
 Promotion Policy in Public Sector Banks
Promotion Policy in Public Sector Banks

बैंक पीओ की नौकरी आजकल देश में कई लोगों का सपना है। अच्छे वेतन के अलावा इसका एक कारण सार्वजनिक और निजी क्षेत्र दोनों में बैंकों की आकर्षक प्रमोशन नीति है । कई उम्मीदवार केवल पदोन्नति पाने के लिए और न्यूनतम संभव समय में शीर्ष पर पहुंचने की उम्मीद करते हैं जैसे वर्तमान एसबीआई अध्यक्ष या कई अन्य वर्तमान बैंक प्रमुख ने किया है। इस लेख में, हम सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पदोन्नति नीति के विभिन्न पहलुओं विचार पर करेंगे क्योंकि सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए उच्च कैडर  पदोन्नति के लिए कुछ विशिष्ट बनाये है।

IBPS RRB Officer Scale Exam 2017: Complete Practice Set of Quantitative ‎Aptitude‎

बैंक पीओ जॉब प्राप्त करने के बाद: शीर्ष पर कैसे पहुंचे?

मूल रूप से, अधिकांश सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, पदोन्नति नीति मामलों के संबंध में वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी  दिशानिर्देशों का पालन करते हैं। पदोन्नति के मामले में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक दो चैनल, मेरिट चैनल और सामान्य चैनल का पालन करते है । आइये हम नीतियों को विस्तार से जाने:

योग्यता और सामान्य दोनों चैनल उपलब्ध हैं: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में, आप दो तरीकों से प्रमोशन प्राप्त कर सकते हैं - मेरिट या फास्ट ट्रैक चैनल और सामान्य या वरिष्ठता चैनल । मेरिट या फास्ट ट्रैक चैनल के मामले में, आपको अपनी वार्षिक प्रदर्शन रिपोर्ट में अच्छा अंक और बैंकों द्वारा आयोजित परीक्षा में अच्छे अंक लाने की आवश्यकता होती है, जबकि वरिष्ठता चैनल के लिए, आपको कुछ नियत वर्षों का अनुभव होना चाहिए।

ग्रामीण और अर्धशहरी कार्यकाल अनिवार्य: स्केल 1 से स्केल 3 की पदोन्नति के लिए, आपको ग्रामीण शाखा में कम से कम दो वर्ष की सेवा की आवश्यकता है, हालांकि अगले उच्च स्केल में पदोन्नति के लिए आपकी ग्रामीण और अर्ध शहरी कार्यकाल की कुल अवधि तीन वर्ष की होनी चाहिए ।

वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट महत्वपूर्ण है: एक अधिकारी के रूप में, वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन में आपको अंक दिए जाते हैं। फास्ट ट्रैक चैनल के लिए, आपको पदोन्नति के लिए पात्र होने के लिए इसमें न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक अर्जित करना आवश्यक है।

ज़रूरी सेवा की आवश्यक अवधि: तेजी से पदोन्नति के लिए पात्र होने के लिए आपको एक कैडर में कम से कम तीन साल तक बैंक की सेवा करनी चाहिए, हालांकि बैंकों बोर्डों द्वारा अक्सर इस अवधि में छूट दे दी जाती है। वरिष्ठता चैनल द्वारा स्केल III पदोन्नति तक के लिए, आवश्यक वर्षों की संख्या तक कम से कम 5 वर्ष है, जबकि उच्च कैडर में यह बैंक से बैंक बदलता रहता है और आम तौर पर, इन कैडर के लिए मेरिट चैनल द्वारा पदोन्नति की जाती है ।

पदोन्नत होने के बाद स्थानांतरण किया जाता है: उच्चतर कैडर में पदोन्नत होने के बाद अधिकांश बैंक, अधिकारियों का स्थानांतरण करते हैं। कभी-कभी यह उस क्षेत्र के बाहर  होता है जहां अधिकारी तैनात होता है।

एक बार जब आप एक बैंक में शामिल हो जाते हैं, तो आपके लिए आपकी भूमिका में उत्कृष्टता के लिए पर्याप्त अवसर होते हैं । यदि आप पर्याप्त महत्वाकांक्षी हैं, तो आप  बहुत ही कम समय में अध्यक्ष के स्तर तक जा सकते हैं। इसलिए, अगर आप अपने आप को एक उच्च स्थिति में देखना चाहते हैं, तो बैंकिंग आपका क्षेत्र है।

Banking Awareness Quiz for Upcoming Bank exams

बैंक परीक्षाओं की तैयारी करते समय आपको ' द हिंदू' अखबार क्यों पढ़ना चाहिए?

Related Stories