Search

बैंक परीक्षाओं की तैयारी करते समय आपको ' द हिंदू' अखबार क्यों पढ़ना चाहिए?

सामान्य जागरूकता अनुभाग में अधिक अंक अर्जित करने के लिए, उम्मीदवारों को प्रतिदिन अखबार पढ़ना चाहिए। इससे आप किसी भी मुद्दे पर अपनी राय विकसित कर पाएंगे ।

 

Feb 20, 2018 17:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Why you should 'The Hindu' for bank exams?
Why you should 'The Hindu' for bank exams?

यह  सलाह आपको हमेशा दी जाती है, कि यदि आप किसी भी सरकारी परीक्षा या बैंकिंग परीक्षा की तैयारी कर रहे है, आपको हर रोज एक अच्छा समाचार पत्र पढ़ना चाहिए। इससे आपको करंट अफेयर्स को विस्तार से जानने में मदद मिलती है कि यह आपके अंग्रेजी भाषा को मजबूत करने में भी मदद करता है। करंट अफेयर्स व अंग्रेजी भाषा  दोनों बैंकिंग परीक्षा के महत्वपूर्ण विषय है । ‘द हिंदू’ किसी भी सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे उपयुक्त समाचार पत्र माना जाता है, इसमें बैंकिंग परीक्षा भी शामिल है । इस लेख में, हम ‘द हिंदू’ पढ़ने की सलाह देने के कारणों को देखेंगे।

क्या एसबीआई पीओ में कोई बॉन्ड अवधि है?

हिंदू: बैंक परीक्षा में सफलता के लिए आपका मार्ग

हिंदू एक अच्छा समाचार पत्र है, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन बैंकिंग परीक्षा में सफल होने के लिए इसे अनिवार्य क्यों कहा जाता है। क्या यह बहुत आवश्यक है और यदि हां, तो क्यों?

समाचार लेख में कोई बकवास नहीं है: एक समाचार पत्र पढ़ते समय, आपको ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षा की दृष्टि से हर समाचार लेख महत्वपूर्ण नहीं है। आपको प्रासंगिक लेखो को चुनना होगा । द हिन्दू में आपको कोई भी अप्रासगिक न्यूज़ नहीं मिलेगी ।

किसी भी टॉपिक का बहुत अच्छा कवरेज: इन दिनों केवल एक प्रसिद्ध व्यक्ति या केवल एक महत्वपूर्ण घटना का नाम जानना महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि आपको इन टॉपिक को विस्तृत में जानना चाहिए। आपको यह पता नहीं होता है कि परीक्षा में कैसा प्रश्न पूछा जायेगा। हिंदू आपको किसी भी विषय का पूरा कवरेज देता है जो आपकी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

जानिए SBI PO Exam 2018 की तैयारी के लिए आपको कौन सा न्यूज़ पेपर पढना चाहिए

भाषा बहुत अच्छी है: अखबार में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा स्टैण्डर्ड अंग्रेजी है और इसी वजह से आपको इसे और भी ज्यादा पढ़ना चाहिए। यह शब्दावली सीखने में भी मदद करता है। आपके पास परीक्षा से पहले अंग्रेजी पढ़ने के लिए अलग से समय न निकल पाए तो, यह आपकी शब्दावली को संशोधित करने और समृद्ध करने में आपकी सहायता करेगा।

आपकी अंग्रेजी तैयारी का ख्याल रखा जाता है: यह एक अतिरिक्त लाभ है कि करंट अफेयर्स की तैयारी के साथ आपकी अंग्रेजी भाषा की तैयारी भी हो जाती  हैं।

बहुत अच्छे संपादकीय: अखबार में संपादकीय बहुत ही अच्छे हैं और यह आपकी अपनी राय बनाने में भी आपकी मदद करते है। यह आपकी वर्णनात्मक टेस्ट तैयार करने में आपकी सहायता करते है। अधिकांश बैंक परीक्षाओं ने भर्ती प्रक्रिया में ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल साक्षात्कार के साथ वर्णनात्मक परीक्षाएं शुरू कर दी हैं ।

हिन्दू अंग्रेजी में दैनिक समाचार पत्रों के क्षेत्र में एक बहुत अच्छा और मानक अखबार है लेकिन समस्या यह है कि यह हर जगह आसानी से उपलब्ध नहीं है। आपको उस मामले में ऑनलाइन सब्सक्राइब करना होगा । यह अखबार पढ़ने से आपको भविष्य में सफल बैंकर बनने की आपकी यात्रा में बहुत मदद मिलेगी ।

शुभकामनाएं!!

एसबीआई पीओ और आईसीआईसीआई बैंक पीओ: कौन सी जॉब बेहतर है?

 बैंक परीक्षा के लिये कैलकुलेशन स्पीड बढ़ाने के 7 प्रभावी तरीके

SBI PO परीक्षा 2018 की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ समाचार चैनल

 

Related Stories