Search

जानिए SBI PO Exam 2018 की तैयारी के लिए आपको कौन सा न्यूज़ पेपर पढना चाहिए

SBI PO परीक्षा 2018 की तैयारी कर रहे अधिकांश उम्मीदवार भ्रमित हैं कि एसबीआई परीक्षा की तैयारी के लिए कौन सा समाचार पत्र पढना चाहिए। SBI PO परीक्षा की तैयारी के लिए पढ़ने के लिए यहां हम सर्वश्रेष्ठ अख़बारों के बारे में बता रहे है।

Apr 27, 2018 19:01 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Best newspapers for SBI PO Exam Preparation 2018
Best newspapers for SBI PO Exam Preparation 2018

देश में किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को पास करने के लिए समाचार पत्र पढ़ना आवश्यक है। इस मायने में, बैंक भर्ती परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए अखबार को पढ़ना अनिवार्य है। अखबार पढ़ने के बारे में सोचने पर कई विचार आपके मन में आ सकते हैं, जैसे बैंक परीक्षाओ की तैयारी करने के लिए आपको अखबार कैसे पढ़ना चाहिए, अखबार में आपको क्या पढ़ना चाहिए अर्थात किन टॉपिक पर आपको विशेष ध्यान देना चाहिए, परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अच्छा अखबार कौन-सा है ,एक दिन में कितना समय अखबार पढने के लिए दिया जाए इत्यादि।

SBI PO परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित बैंक भर्ती परीक्षाओ में से एक है। यहां हम चर्चा कर रहे हैं कि एसबीआई पीओ परीक्षा की तैयारी के लिए आपको किस समाचारपत्र को पढ़ना चाहिए।

द हिंदू (The Hindu): द हिंदू देश के प्रसिद्ध अखबारों में से एक है। इस अखबार में किसी भी विषय या टॉपिक का अच्छा कवरेज होता है और इसमें सबसे अच्छा हिस्सा इसका संपादकीय अर्थात एडिटोरियल है। अखबार का संपादकीय नियमित रूप से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व की सामयिक घटनाओं को कवर करता है और विषय को कवर करने के साथ ही बहुत सी सम्बंधित जानकारी भी प्रदान करता है। यह किसी भी मुद्दे या विषय के बारे में आपकी विशिष्ट राय विकसित करने और आपकी विश्लेषणात्मक कौशल को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करता है। और यह कौशल आपको SBI PO परीक्षा में रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन के प्रश्नों को हल करने में आपकी बहुत सहायता करेगा। अखबार की भाषा समझने में सरल और आसान है और हर स्तर के उम्मीदवारों द्वारा पढ़ी जा सकती है।  

द इकोनॉमिक्स टाइम्स (The Economics Times): द इकोनॉमिक टाइम्स भारत के सबसे बड़े व्यापारिक समाचार पत्रों में से एक है और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वित्तीय दैनिक है। समाचार पत्र मुख्य रूप से भारतीय अर्थव्यवस्था, अंतर्राष्ट्रीय वित्त, व्यापार समाचार आदि को कवर करता है। बैंकिंग और वित्त की दुनिया के बारे में यह समाचार पत्र बहुत सारी जानकारी प्रदान करता है। अखबार वास्तव में उन  उम्मीदवारों की मदद करता है जो वित्तीय बाजार और बैंकिंग उद्योग के दिन-प्रतिदिन के कार्यों को समझना चाहते हैं। इकोनॉमिक्स टाइम्स की अंग्रेजी भाषा का स्तर SBI PO परीक्षा में पूछे जाने वाले रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन के स्तर के बराबर है। यह संभावना है कि आपको एसबीआई पीओ परीक्षा में इकोनॉमिक्स टाइम्स से ही कोई लेख मिल जाये।

द इंडियन एक्सप्रेस (The Indian Express) : ​​यदि आप अपने अख़बार में कोई अनावश्यक समाचार नहीं पढ़ना चाहते हैं, तो इंडियन एक्सप्रेस आपके लिए सबसे अच्छा अखबार है। इंडियन एक्सप्रेस के संपादकीय वास्तव में बहुत अच्छे होते हैं यह उम्मीदवारों को ज्ञान और शब्दावली (vocabulary) के साथ सही परिप्रेक्ष्य और जीवन के विभिन्न क्षेत्र के प्रति सही दृष्टिकोण विकसित करने में मदद करता है। इंडियन एक्सप्रेस अखबार का  मुख्य लाभ यह है कि यह द हिंदू के मुकाबले छोटे शहरों में भी आसानी से उपलब्ध है।

 बैंक परीक्षा के लिये कैलकुलेशन स्पीड बढ़ाने के 7 प्रभावी तरीके

SBI PO परीक्षा की तैयारी के लिए आपको समाचार पत्र में क्या पढ़ना चाहिए?

SBI PO परीक्षा में सामान्यतः पूछे जाने वाले विषयों के मुताबिक, अख़बारों की पढ़ाई खंडों में विभाजित की जा सकती है:

राष्ट्रीय समाचार: अखबार पढ़ते समय कभी भी आपको राष्ट्रीय समाचारो को नहीं छोड़ना चाहिए। SBI PO परीक्षा में सामान्य जागरूकता अनुभाग में राष्ट्रीय समाचार से सम्बंधित  कई प्रश्न पूछे जाते हैं। चाहे आप किसी मेट्रो शहर या छोटे शहर में रहते हों,  देश में कई चीजें नियमित आधार पर होती रहती हैं जो आपको और आपके जीवन को विभिन्न तरीकों से प्रभावित करती हैं। एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते आपको इन चीजो के बारे में पता होना चाहिए। यदि आप एसबीआई पीओ परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो आपको महत्वपूर्ण राष्ट्रीय समाचारों से अपडेट होना चाहिए। राष्ट्रीय समाचार का ज्ञान आपको समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार (जीडी / पीआई) राउंड के लिए तैयार करने में भी मदद करता है जो SBI PO चयन प्रक्रिया में अंतिम बाधा है।

“Think before you speak. Read before you think.”

संपादकीय: यदि आप SBI PO परीक्षा के उम्मीदवारों की सूची में हैं तो संपादकीय पढना आपके लिए अनिवार्य है। किसी भी समाचार पत्र में संपादकीय सिर्फ कवरेज से बहुत अधिक जानकारी प्रदान करता है। इस खंड में, अखबार एक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जो पाठकों या उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण थिंकिंग स्किल को विकसित करने में मदद करता है। इसके अलावा, संपादकीय अनुभाग के नियमित पाठक वर्तमान मुद्दों पर संतुलित दृष्टिकोण रखते है, जो वास्तव में SBI PO परीक्षा के जीडी / पीआई राउंड को क्रैक करने के लिए आवश्यक हैं।

"जितना अधिक आप पढ़ते हैं, जितनी अधिक आप जान जाएंगे जितना अधिक आप सीखेंगे जितना अधिक आप जायेंगे। "- डॉ

“The more that you read, the more things you will know. The more that you learn the more places you'll go.”- Dr- Seuss

अंतर्राष्ट्रीय समाचार: परीक्षा की दृष्टि से अंतर्राष्ट्रीय समाचार बहुत महत्वपूर्ण है। नियमित आधार पर अख़बार पढ़ना आपको सभी नवीनतम और महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं के बारे में सूचित करता है। SBI PO परीक्षा में अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों पर सवाल अक्सर पूछे जाते हैं।

अर्थव्यवस्था और बैंकिंग समाचार: इस खंड को पढ़ना बैंकिंग उम्मीदवारों के लिए आवश्यक है क्योंकि सामान्य जागरूकता अनुभाग में ज्यादातर प्रश्न इस बैंकिंग समाचार टॉपिक से ही पूछे  जाते है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) और वित्तीय समाचार को ध्यान से पढ़े।

खेल समाचार : यह पिछले सालों में देखा जाता है कि SBI PO परीक्षा में खेल से सम्बंधित 2-3 प्रश्न पूछे जाते हैं। अतः खेल समाचारों को भी ध्यान से पढना आवश्यक है ।

Reading is important, because if you can read, you can learn anything about everything and everything about anything. —Tomie dePaola

 

SBI PO Syllabus 2018: Detailed Syllabus for Prelims & Mains Exam

जानें SBI PO की नयी सैलरी,भत्ते और अन्य सुविधाए

Related Stories