SBI PO परीक्षा 2018 की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ समाचार चैनल

एसबीआई पीओ परीक्षा 2018 अप्रैल के महीने में आयोजित होने वाली है। यहाँ हम एसबीआई पीओ परीक्षा की तैयारी करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ समाचार चैनलों के बारे में बता रहे हैं।

Apr 25, 2018 14:28 IST
Best news channels for SBI PO Exam Preparation
Best news channels for SBI PO Exam Preparation

जब बात बैंक भर्ती परीक्षा की तैयारी की आती है, तो उम्मीदवार कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहते। अभ्यर्थी बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी लेने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं। अपनी परीक्षा की तैयारी अच्छे से करने के लिए, वे ऑफ़लाइन व ऑनलाइन सभी प्रकार के संसाधनों का उपयोग करते  हैं। आजकल बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए कई ऑनलाइन संसाधन उपलब्ध हैं लेकिन क्या आप ने कभी भी बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए टीवी न्यूज़ चैनल के उपयोग के बारे में सोचा है?

एसबीआई पीओ परीक्षा 2018 अप्रैल के महीने में आयोजित होने वाली है। यहाँ हम एसबीआई पीओ परीक्षा की तैयारी करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ समाचार चैनलों के बारे में बता रहे हैं।

डीडी न्यूज: यह देश का एकमात्र टेरेस्ट्रियल कम उपग्रह न्यूज़ चैनल है। डीडी मेट्रो को 24x7 में परिवर्तित करके डीडी न्यूज नवंबर 2003 में लॉन्च किया गया था। चैनल राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, अर्थव्यवस्था और व्यापार और खेल समाचार के साथ दैनिक करंट अफेयर के कार्यक्रमों का भी प्रसारण करता है जो वास्तव में एसबीआई पीओ उम्मीदवारों के लिए जनरल अवेयरनस की तैयारी के लिए बहुत मददगार है। इसके अलावा, चैनल युवाओ के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों, कला और संस्कृति, भारत सरकार की विभिन्न योजनाये, रोजगार के अवसरों, महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं, महत्वपूर्ण आर्थिक मुद्दों पर अंतर्दृष्टि आदि पर विशेष शो का प्रसारण करता है। ये शो देखने से आपको एसबीआई पीओ परीक्षा के समूह चर्चा (जीडी) group discussion (GD)  और व्यक्तिगत साक्षात्कार (पीआई) personal interview (PI) राउंड की तैयारी करने में बहुत मदद मिलेगी। यदि आप नियमित रूप से डीडी न्यूज के इन शोज को देखते हैं, तो समूह चर्चा (जीडी) और व्यक्तिगत साक्षात्कार (पीआई) राउंड के लिए आपको किसी कोचिंग की आवश्यकता नहीं है।

बैंकिंग परीक्षाओ के लिए अंग्रेजी भाषा की तैयारी कैसे करे?

एनडीटीवी प्रॉफिट: यदि आप बैंक भर्ती परीक्षाओ की तैयारी कर रहे हैं, तो आपसे यह उम्मीद की जाती है कि आपको भारतीय अर्थव्यवस्था, बैंकिंग और वित्त के बारे में सामान्य जानकारी हो। एनडीटीवी भारत के सबसे अधिक देखे जाने वाले और भरोसेमंद समाचार चैनलों में से एक है। एनडीटीवी प्रॉफिट में भारतीय अर्थव्यवस्था की सभी महत्वपूर्ण खबरें प्रसारित होती हैं। चैनल के पास महत्वपूर्ण विषयो के लिए अलग से खंड भी है जैसे मनी, कॉरपोरेट, इकोनॉमी, मार्केट्स, इंडस्ट्रीज, बजट, स्टार्ट-अप, ग्लोबल बिजनेस आदि। एसबीआई पीओ परीक्षा में इन विषयों/टॉपिक्स पर सामान्य जागरूकता अनुभाग में अक्सर प्रश्न पूछे जाते है। तो एनडीटीवी प्रॉफिट देखन आपके लिए हर तरह से लाभकारी साबित होगा।

टाइम्स नाओ (Times Now): टाइम्स नाओ में शिक्षा (Education) नाम का एक अनुभाग है जो बैंक भर्ती परीक्षा से संबंधित हर जानकारी प्रदान करता है। इस चैनल में कैरियर पर विशिष्ट शो भी प्रसारित किये जाते हैं जो आपकी कई मायनों में मदद कर सकता है। चैनल द्वारा प्रसारित व्यापार और अर्थव्यवस्था की न्यूज़ आपको अपनी अंतर्दृष्टि और महत्वपूर्ण सोच अर्थात दृष्टीकोण विकसित करने में भी मदद करता है।

यदि आप बैंक पीओ परीक्षा में असफ़ल हो रहे है तो इन 6 स्टेप्स को अपनाए !

बीबीसी (इंटरनेशनल न्यूज़ के लिए ): बीबीसी अंतर्राष्ट्रीय समाचारो पर अच्छी कवरेज प्रदान करता है एसबीआई पीओ परीक्षा में अंतर्राष्ट्रीय समाचार से 4 से 5 प्रश्न पूछे जाते  हैं। यदि आप बीबीसी वर्ल्ड न्यूज़ के एक नियमित दर्शक हैं, तो आप अपनी थिंकिंग प्रोसेस और थिंकिंग एबिलिटी को नियमित आधार पर सुधार अर्थात समृद्ध कर रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय समाचार हमें वैश्विक ज्ञान में  सशक्त बनाते है। यह वैश्विक ज्ञान विभिन्न संस्कृतियों, विभिन्न देशों की आर्थिक स्थिति और अन्य वैश्विक मुद्दों की हमारी समझ के दायरे को बड़ा करता है। आपका अगला सवाल यह हो सकता है कि एक व्यक्ति के रूप में यह सब आपके लिए क्यों महत्वपूर्ण है? यहां आप एक उदाहरण उद्धृत कर सकते हैं कि ट्रम्प प्रशासन नीति भारत के आईटी उद्योग को कैसे प्रभावित करेगी। ट्रम्प बाहरी देश के लोगों को एच 1 बी वीजा वर्क परमिट को सीमित करने पर विचार कर रहा है।

क्या पीएसयू बैंकों में प्रोमोशन में एससी/ एसटी का कोई कोटा है?

समाचार चैनल देखने के लाभ :

समाचार चैनल देखन उम्मीदवारों को कई मायनों में लाभ देता है। यह उम्मीदवारों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करता है और उन्हें परीक्षा की तैयारी में बहुत मदद करता है। समाचार देखने का अनुभव आपको अपने निजी उलझनों/समस्याओ से भी बाहर लगता है और आपकी क्रिटिकल थिंकिंग को सुधारता है। इस प्रक्रिया अर्थात नियमित रूप से समाचार देखने के दौरान अर्जित अच्छा IQ निश्चित रूप से एसबीआई पीओ चयन प्रक्रिया के समूह चर्चा / व्यक्तिगत साक्षात्कार (जीडी / पीआई) में आपको लाभ देगा।

आरबीआई असिस्टेंट: वेतन, भत्ते व अन्य सुविधाएं

IBPS PO इंटरव्यू 2018 में आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड का महत्व

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...