UPSC IFS परीक्षा 2017: नोटिफिकेशन जारी, ग्रेजुएट करें आवेदन

संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) ने भारतीय वन सेवा के पदों के लिए अधिसूचना जारी कर दिया है. भारतीय वन सेवा के पदों के लिए योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट से 17 मार्च 2017 तक आवेदन कर सकते हैं.

Created On: Feb 25, 2017 07:42 IST

संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) ने भारतीय वन सेवा के पदों के लिए अधिसूचना जारी कर दिया है. भारतीय वन सेवा के पदों के लिए योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट से 17 मार्च 2017 तक आवेदन कर सकते हैं. IFS मुख्य परीक्षा हेतु चयन यूपीएससी सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा में उम्मीदवारों के प्राप्त अंकों के आधार पर किया जायेगा. यानी सिविल सर्विस के लिए आयोजित की जाने वाली प्रारंभिक परीक्षा ही IFS पदों के लिए भी प्रारंभिक परीक्षा होगी. यूपीएससी सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को ही केवल IFS मुख्य परीक्षा में शामिल होने दिया जायेगा.

अधिसूचना विवरण;

विज्ञापन संख्या- 07/2017-IFoS

महत्वपूर्ण तिथि:

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि- 17 मार्च 2017

सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा 2017 की तिथि- 18 जून 2017

यूपीएससी भारतीय वन सेवा के पदों के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवार के पास एनिमल हसबेंडरी एवं वेटेरिनरी साइंस, बॉटनी, केमिस्ट्री, जियोलॉजी, मैथमेटिक्स, फिजिक्स, स्टैटिक्स एवं जूलॉजी में बैचलर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एग्रीकल्चर या फोरेस्ट्री में बैचलर की डिग्री या किसी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री होना आवश्यक है.

आयु सीमा:

उम्मीदवार की आयु 32 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए.

आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों की आयु सीमा में नियमानुसार छुट दी जाएगी.

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा, यूपीएससी इंडियन फ़ॉरेस्ट सर्विस(मुख्य) परीक्षा एवं साक्षात्कार में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जायेगा.

आवेदन कैसे करें:

भारतीय वन सेवा के पदों के लिए योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट से 17 मार्च 2017 तक आवेदन कर सकते हैं.

विस्तृत अधिसूचना