51वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ने 'कंट्री इन फोकस' बांग्लादेश को चुना

इस फिल्म महोत्सव में बांग्लादेश की चार फिल्मों का प्रदर्शन किया जायेगा, इसमें तनवीर मोकम्मल की ‘जिबोनधुली’, जाहिदुर रहीम अंजान की ‘मेघमल्लार’, रुबायत हुसैन की ‘अंडर कंस्ट्रक्शन’ और ‘सिंसियरली योर्स ढाका’ शामिल है.

Created On: Jan 13, 2021 10:49 ISTModified On: Jan 13, 2021 10:56 IST

51वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ने इस बार के 'कंट्री इन फोकस' खंड बांग्लादेश को चुना है. 'कंट्री इन फोकस' संबंधित देश की सिनेमाई उत्कृष्टता और योगदान को मान्यता देता है. इस महोत्सव का 51वां संस्करण 16 से 24 जनवरी 2021 तक गोवा में आयोजित किया जा रहा है.

इस फिल्म महोत्सव में बांग्लादेश की चार फिल्मों का प्रदर्शन किया जायेगा, इसमें तनवीर मोकम्मल की ‘जिबोनधुली’, जाहिदुर रहीम अंजान की ‘मेघमल्लार’, रुबायत हुसैन की ‘अंडर कंस्ट्रक्शन’ और ‘सिंसियरली योर्स ढाका’ शामिल है.

मुख्य बिंदु

• ‘जिबोनधुलीऔर मेघमल्लार 1971 के मुक्ति संग्राम की पृष्ठभूमि के खिलाफ हैं. निर्देशक तनवीर मोकम्मल की जिबोनधुली 1971 के युद्ध के दौरान एक ड्रमर और उसके परिवार के चारों ओर घूमती कहानी है.

• ज़ाहिदुर रहीम अंजान द्वारा निर्देशित मेघमल्लार एक साधारण परिवार का अनुसरण करती है, जो संघर्ष के बीच जीवन को बदलने वाले अनुभव से गुजरती है.

• ‘अंडर कंस्ट्रक्शन एक आधुनिक मुस्लिम महिला की कहानी बताती है जो खुद को शहरी बांग्लादेश के फैलाव में संघर्ष करती महसूस करती है. रुबायत हुसैन द्वारा निर्देशित इस  फिल्म में भारतीय अभिनेता शाहना गोस्वामी और राहुल बोस हैं.

• ‘सिंसियरली योर्स ढाकाबांग्लादेश की राजधानी ढाका और इसके हाशिये पर रहने वाले लोगों पर केंद्रित 11 शॉर्ट फ़िल्म्स का एक संग्रह है. ये फ़िल्म 93वें अकादमी पुरस्कारों में शामिल थी. भारत ने लगातार बंगलादेश फिल्म उद्योग को समर्थन दिया है.

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) एशिया के सबसे महत्वपूर्ण फिल्म समारोहों में से एक है. इसकी शुरूआत 1952 में की गई थी. सालाना आयोजित होने वाला ये महोत्सव गोवा में होता है.

इस महोत्सव का उद्देश्य सारी दुनिया के सिनेमा के लिए एक समान मंच मुहैया करवाना है. इस महोत्सव का संचालन फिल्म समारोह निदेशालय (सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत) और गोवा सरकार के संयुक्त तत्वावधान में किया जाता है.

इस फिल्म फेस्टिवल के द्वारा विश्व भर के सिनेमा को अपनी फिल्म कला का प्रदर्शन करने के लिए प्लेटफार्म प्राप्त होता है. इस फिल्म फेस्टिवल का आयोजन प्रतिवर्ष गोवा में किया जाता है.

इस महोत्सव का मुख्य उद्देश्य सारी दुनिया के सिनेमा हेतु एक समान मंच मुहैया करवाना है ताकि फिल्म कला की उत्कृष्टता को प्रस्तुत किया जा सके, अलग अलग देशों के सामाजिक और सांस्कृतिक लोकाचार के संदर्भ में इन देशों की फिल्म संस्कृतियों की समझ और सराहना में योगदान देना, और दुनिया के लोगों के बीच दोस्ती और सहयोग को बढ़ावा देना है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS