बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा

नीतीश कुमार सबसे पहले 03 मार्च 2000 को मुख्यमंत्री बने थे. हालांकि, बहुमत नहीं होने के कारण महज सात दिन बाद ही उनकी सरकार गिर गई थी. 

Created On: Nov 14, 2020 12:56 ISTModified On: Nov 14, 2020 13:01 IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 13 नवंबर 2020 को राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. कैबिनेट की बैठक में विधानसभा भंग करने की सिफारिश के बाद उन्होंने अपना त्यागपत्र बिहार के राज्यपाल को दिया है. इससे पहले एनडीए गठबंधन की बैठक में फैसला लिया गया कि गठबंधन अब दीवाली बाद अपना नया नेता चुनेगा.

इस बीच मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार की 16वीं विधान सभा को भंग करने की सिफारिश की है. बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और नई सरकार के गठन तक पद संभालने के लिए कहा है. नई सरकार के गठन तक, नीतीश कुमार बिहार के कार्यवाहक मुख्यमंत्री रहेंगे.

15 नवंबर को होगा नए मुख्यमंत्री का फैसला

एनडीए विधायक दल की एक संयुक्त बैठक 15 नवंबर को पटना में आयोजित होगी. इसमें नए नेता का चुनाव किया जाएगा. बताया जा रहा है कि बैठक में नीतीश कुमार को ही एनडीए के नेता के रूप में चुना जाएगा और वह सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे. बिहार में एनडीए में बीजेपी, जेडीयू, हम और वीआईपी चार पार्टियां शामिल हैं.

नीतीश कुमार ने कब-कब संभाली बिहार के मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी

नीतीश कुमार सबसे पहले 03 मार्च 2000 को मुख्यमंत्री बने थे. हालांकि, बहुमत नहीं होने के कारण महज सात दिन बाद ही उनकी सरकार गिर गई थी. वे 24 नवंबर 2005 को दूसरी बार मुख्यमंत्री बने. बतौर मुख्यमंत्री उनका ये कार्यकाल 24 नवंबर 2005 से 24 नवंबर 2010 तक चला.

उन्होंने 26 नवंबर 2010 को तीसरी बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उन्होंने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में हुई पार्टी की करारी हार का जिम्मा लेते हुए इस्तीफा दे दिया था. उस समय जीतन राम मांझी को मुख्‍यमंत्री पद का कार्यभार दिया था. नीतीश कुमार ने 22 फरवरी 2015 को चौथी बार बिहार की कमान संभाली. उन्होंने मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण किया.

साल 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू और लालू यादव की आरजेडी के बीच महागठबंधन बना. महागठबंधन ने इस चुनाव में शानदार जीत दर्ज की. नीतीश कुमार 20 नवंबर 2015 को पांचवीं बार मुख्यमंत्री बने. इस सरकार में तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री बने थे.

नीतीश कुमार ने लगभग डेढ़ साल बाद ही आरजेडी के साथ गठंबधन तोड़ने का फैसला लिया. फिर बीजेपी के साथ गठबंधन में सरकार बनाई. उस समय 27 जुलाई 2017 को नीतीश कुमार 6वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने. नीतीश कुमार का जन्म हरमनत (कल्याण बिगहा), में एक कुर्मी परिवार हुआ. उनके पिता स्वतंत्रता सेनानी थे.

एनडीए को मिला बहुमत

बिहार के चुनाव के नतीजे 10 नवंबर 2020 को घोषित किए गए थे और 243 सीटों में से एनडीए 125 सीटों पर जीत दर्ज करते हुए बहुमत हासिल करने में कामयाब रही. एनडीए में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और 74 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं नीतीश कुमार की पार्टी को 43 सीटें मिलीं, जबकि अन्य सहयोगी हम और वीआईपी ने 4-4 सीटें जीती हैं. साल 2015 में जेडीयू को 71 सीटें मिली थीं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

8 + 9 =
Post

Comments