Current Affairs Daily Hindi Quiz: 21 December 2022 - भारत का पहला ग्रीन स्टील ब्रांड, डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2022, 'ग्रुप ऑफ फ्रेंड्स' का गठन

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. भारत का पहला ग्रीन स्टील ब्रांड, डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2022 और 'ग्रुप ऑफ फ्रेंड्स' के गठन आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Daily Hindi Quiz: 21 December 2022
Current Affairs Daily Hindi Quiz: 21 December 2022

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. भारत का पहला ग्रीन स्टील ब्रांड, डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2022 और 'ग्रुप ऑफ फ्रेंड्स' के गठन आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. भारतीय नौसेना द्वारा लॉन्च किए गए एंटी-सबमरीन वारफेयर शैलो वॉटर क्राफ्ट (ASW-SWC) प्रोजेक्ट के पहले जहाज का नाम क्या है?

(a) आईएनएस वगीर

(b) आईएनएस अर्नाला

(c) आईएनएस मोरमुगाओ

(d) आईएनएस विक्रांत

2. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने देश के पहले ग्रीन स्टील ब्रांड को लांच किया इसका नाम क्या है?

(a) कल्याणी फेरेस्टा

(b) ज़ेरेमिस

(c) एचबीआईएस समूह

(d) इबरड्रोला

3. NAAC द्वारा A ग्रेड प्राप्त करने वाला भारत का एकमात्र विश्वविद्यालय कौन सा है?

(a) दिल्ली विश्वविद्यालय

(b) महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय

(c) गुरु नानक देव विश्वविद्यालय

(d) चंडीगढ़ विश्वविद्यालय

4. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2022 में कौन सा पुरस्कार जीता है?

(a) प्लेटिनम आइकन

(b) ब्रांज आइकन  

(c) गोल्ड आइकन

(d) सिल्वर आइकन 

5. किस देश ने इंडियन पॉवर मार्किट से बिजली की आपूर्ति के लिए पीटीसी इंडिया के साथ साझेदारी की है?

(a) चीन

(b) जापान

(c) बांग्लादेश

(d) भूटान

6. किस संस्था ने 'कोयला 2022: विश्लेषण और 2025 तक का पूर्वानुमान' शीर्षक से रिपोर्ट जारी की?

(a) विश्व बैंक

(b) इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी 

(c) UNEP

(d) FAO

7. किस देश ने शांति सैनिकों के खिलाफ अपराधों के लिए जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए 'ग्रुप ऑफ फ्रेंड्स' लॉन्च किया है?

(a) बांग्लादेश

(b) चीन

(c)  श्रीलंका

(d) भारत

उत्तर:- 

1. (b) आईएनएस अर्नाला

एंटी-सबमरीन वारफेयर शैलो वॉटर क्राफ्ट (ASW-SWC) प्रोजेक्ट का पहला जहाज, INS अर्नाला 20 दिसंबर, 2022 को भारतीय नौसेना के लिए गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स, GRSE द्वारा कट्टुपल्ली, चेन्नई में लॉन्च किया गया। 29 अप्रैल, 2019 को रक्षा मंत्रालय और गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE), कोलकाता के बीच आठ ASW-SWC जहाजों के निर्माण के लिए समझौता हुआ था। 

2. (a) कल्याणी फेरेस्टा

स्टील मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारत के पहले ग्रीन स्टील ब्रांड-कल्याणी फेरेस्टा को लॉन्च किया है. इस ग्रीन स्टील ब्रांड का निर्माण पुणे स्थित कल्याणी समूह द्वारा किया गया है. भारत में यह अपनी तरह की एक नई पहल है. इस ग्रीन स्टील ब्रांड का निर्माण पुणे स्थित कल्याणी समूह द्वारा किया गया है जो पूर्ण रूप से नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों के उपयोग से तैयार किया गया है. 

3. (c) गुरु नानक देव विश्वविद्यालय

गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर ने राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) ग्रेडिंग में 3.85 अंक के साथ A ग्रेड प्राप्त किया है, और A ग्रेड प्राप्त करने वाला भारत का पहला विश्वविद्यालय बन गया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने संस्था की इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए कहा कि यह सबकी मेहनत का फल है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि राज्य का मान बढ़ाने के लिए राज्य के सभी विश्वविद्यालय गुरु नानक देव विश्वविद्यालय का अनुसरण करेंगे।

4 (a) प्लेटिनम आइकन

स्मार्ट सिटीज मिशन, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने अपने प्रयास "डेटास्मार्ट सिटीज: एम्पावरिंग सिटीज़ वाया डेटा" के लिए डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2022 में प्लेटिनम आइकन जीता है। इस पुरस्कार की घोषणा 'डेटा शेयरिंग एंड यूज फॉर सोशियो-इकोनॉमिक डेवलपमेंट' श्रेणी में की गई।

5. (d) भूटान

भूटान ने ड्रक ग्रीन पावर कॉरपोरेशन के माध्यम से सूखे सर्दियों के मौसम में भारतीय बिजली बाजार से बिजली खरीदने के लिए पीटीसी इंडिया के साथ समझौता किया है। भूटान जल्द ही पीटीसी के माध्यम से भारतीय बिजली बाजार से 600 मेगावाट तक बिजली प्राप्त करना शुरू कर देगा।

6 (b) इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी 

इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी (IEA) ने 'कोयला 2022: विश्लेषण और 2025 का पूर्वानुमान' शीर्षक से एक शोध प्रकाशित किया। इसमें कहा गया है कि वैश्विक कोयले की खपत 2022 में सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है, जो ज्यादातर भारत, यूरोपियन यूनियन (EU) और कुछ हद तक चीन में कोयला बिजली के विस्तार से प्रेरित है। चीन, भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में कोयले के उपयोग में सबसे बड़ी वृद्धि देखने की उम्मीद है। वर्ष 2022 में वैश्विक कोयले की खपत 1.2% बढ़ने की उम्मीद है, जो एक साल में पहली बार 8 बिलियन टन से ऊपर है।

7. (d) भारत

अपने वर्तमान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के नेतृत्व के दौरान, भारत ने शांति सैनिकों के खिलाफ अत्याचारों के लिए उत्तरदायित्व का पालन करने के लिए 'ग्रुप ऑफ फ्रेंड्स' बनाया। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने घोषणा की कि नई दिल्ली में जल्द ही एक डेटाबेस होगा जो शांति सैनिकों के खिलाफ सभी अत्याचारों को रिकॉर्ड करेगा। इस समूह के सह-अध्यक्ष भारत, बांग्लादेश, मिस्र, फ्रांस, मोरक्को और नेपाल हैं। भारत, संयुक्त राष्ट्र शांति सेना में सबसे महत्वपूर्ण सैन्य योगदानकर्ताओं में से एक है, जिसने ड्यूटी के दौरान 177 शांति सैनिकों को खो दिया है।

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play