Current Affairs Daily Hindi Quiz: 30 December 2022 - बेंजामिन नेतन्याहू, ICC मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022, 'ब्रह्मोस एयर लॉन्च एक्सटेंडेड रेंज वर्जन मिसाइल''

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. बेंजामिन नेतन्याहू,ICC मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022, 'ब्रह्मोस एयर लॉन्च एक्सटेंडेड रेंज वर्जन मिसाइल' आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

current affairs daily hindi quiz 30 december 2022
current affairs daily hindi quiz 30 december 2022

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. बेंजामिन नेतन्याहू,ICC मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022, 'ब्रह्मोस एयर लॉन्च एक्सटेंडेड रेंज वर्जन' आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. इजरायल के प्रधानमंत्री के रूप में हाल ही में किसने शपथ ली है?

(a) इसहाक हर्ज़ोग

(b) बेंजामिन नेतन्याहू 

(c) आमिर ओहाना

(d) एस्तेर हयात

2. किस राज्य में विश्व स्तरीय कयाकिंग-कैनोइंग अकादमी की स्थापना की जाएगी?

(a) सिक्किम

(b) हिमाचल प्रदेश

(c) उत्तराखंड

(d) मेघालय

3. ICC मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 के लिए किस भारतीय खिलाड़ी को शॉर्टलिस्ट किया गया है?

(a) सूर्यकुमार यादव 

(b) हार्दिक पंड्या

(c) अर्शदीप सिंह 

(d) ईशान किशन 

4. इंडियन एयरफोर्स ने किस मिसाइल के, एक्सटेंडेड रेंज एयर लॉन्च वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया? 

(a) ब्रह्मोस

(b) नाग

(c) त्रिशूल 

(d) निर्भय 

5. किस संस्थान को 'G20 साइंस वर्किंग ग्रुप का सचिवालय' नाम दिया गया है?

(a) आईआईटी मद्रास

(b) आईआईटी बॉम्बे

(c) आईआईएससी बेंगलुरु

(d) आईआईटी दिल्ली

6. 'दक्ष' किस संस्था द्वारा संचालित पेमेंट फ्रॉड रिपोर्टिंग मॉड्यूल है?

(a) सेबी

(b) नीति आयोग

(c) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

(d) भारतीय रिजर्व बैंक

7. ऑनलाइन गेमिंग से संबंधित मामलों के लिए किस केंद्रीय मंत्रालय को नोडल मंत्रालय के रूप में मंजूरी दी गई है?

(a) इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय

(b) वित्त मंत्रालय  

(c) विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय

(d) गृह मंत्रालय

उत्तर:-

1. (b) बेंजामिन नेतन्याहू 

बेंजामिन नेतन्याहू को एक बार फिर से इजरायल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है. कैबिनेट के शपथ लेने से पहले उनकी सरकार ने संभावित 120 संसदीय वोटों में से 63 वोट के साथ सरकार बनाने का दावा पेश किया था. उनके नए गठबंधन में रिलीजियस ज़ायोनिज्म ओर जेविश पॉवर पार्टी शामिल है जिनके नेता फ़िलिस्तीन का विरोध करते हैं. पीएम मोदी ने बेंजामिन नेतन्याहू को इजरायल का प्रधान मंत्री बनने पर बधाई दी है.

2. (c) उत्तराखंड

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा है की उत्तराखंड के टिहरी में एक विश्व स्तरीय कयाकिंग-कैनोइंग अकादमी की स्थापना की जाएगी. उन्होंने टिहरी झील में राष्ट्रीय चैंपियनशिप "टिहरी वाटर स्पोर्ट्स कप" के उद्घाटन के अवसर पर यह बात कही. साथ ही उन्होंने कहा कि खेलों को बढ़ावा देना केंद्र सरकार की प्राथमिकता है. इस अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि टिहरी झील पर पहली बार राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है.

3. (a) सूर्यकुमार यादव 

ICC मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 के लिए भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को भी नॉमिनेट किया गया है. इनके अलावा पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान, जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा, और इंग्लैंड के सैम कर्रन को भी नामित किया गया है. इसके लिए वोटिंग जनवरी में करायी जाएगी. ICC मेंस इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 में भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को नॉमिनेट किया गया है.

4. (a) ब्रह्मोस

इंडियन एयरफोर्स ने  Su-30 MKI एयरक्राफ्ट से ब्रह्मोस एयर लॉन्च मिसाइल के एक्सटेंडेड रेंज वर्जन को सफलतापूर्वक फायर किया है. इसका टेस्ट बंगाल की खाड़ी में जहाज के टारगेट पर सटीक हमला करते पूरा किया गया. ब्रह्मोस मिसाइल DRDO और रूस के NPO Mashinostroyeniya (NPOM) द्वारा विकसित एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है. ब्रह्मोस का नाम ब्रह्मपुत्र और रूस की मोस्कवा नदियों के नाम पर रखा गया है. 

5. (c) आईआईएससी बेंगलुरु

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) को G20 समूह विज्ञान 20 (S20) के लिए सचिवालय के रूप में नियुक्त किया गया है। 2023 G20 की अध्यक्षता भारत कर रहा है और 2023 में S20 का थीम 'अभिनव और सतत विकास के लिए विघटनकारी विज्ञान' (Disruptive Science for Innovative and Sustainable Development) है. साल भर, भारत के विभिन्न हिस्सों में इससे जुड़ी बैठके आयोजित की जाएँगी.

6. (d) भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक की परिष्कृत पर्यवेक्षी प्रबंधन प्रणाली को दक्ष (RBI) का नाम दिया गया है. आरबीआई ने कहा है कि भुगतान धोखाधड़ी रिपोर्टिंग मॉड्यूल 1 जनवरी, 2023 को दक्ष में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. इस परिवर्तन का उद्देश्य रिपोर्टिंग में सुधार करना, दक्षता में वृद्धि करना और भुगतान धोखाधड़ी निगरानी प्रक्रिया को स्वचालित करना है.

7. (a) इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय

ऑनलाइन गेमिंग में मौद्रिक चिंताओं से जुड़े मुद्दों के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) को केंद्रीय मंत्रालय के रूप में नामित किया गया है. 'Esports' विनियमन को युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय (MYAS) (वीडियो गेम जिसमें पैसे शामिल नहीं हैं) के अधीन संचालित होगा. भारत में गेमिंग बाजार वर्तमान में 2.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है और 2027 तक इसके 8.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ने का अनुमान है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play