Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 11 अगस्त 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–विश्व आदिवासी दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Aug 11, 2020 18:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–विश्व आदिवासी दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.विश्व आदिवासी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 9 अगस्त
b. 15 जुलाई
c. 10 जनवरी
d. 12 मार्च

2.निम्न में से कौन सा देश कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 12 अगस्त को तैयार है?
a. चीन
b. नेपाल
c. रूस
d. जापान

3.किस राज्य में पहला रेशम प्रशिक्षण व उत्पादन केंद्र स्थापित किया जाएगा?
a. हिमाचल प्रदेश
b. उत्तर प्रदेश
c. मध्य प्रदेश
d. अरुणाचल प्रदेश

4.भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने हाल ही में घोषणा की कि स्कूलों और शिक्षण संस्थानों के कितने मीटर के दायरे के भीतर जंक फ़ूड और अस्वास्थ्यकर भोजन की बिक्री प्रतिबंधित होनी चाहिए?
a. 50 मीटर
b. 150 मीटर
c. 200 मीटर
d. 100 मीटर

5.किस राज्य सरकार ने वर्ष 2020-23 के लिए एक नई राज्य औद्योगिक विकास नीति शुरू की है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. आंध्र प्रदेश
d. उत्तर प्रदेश

6.विश्व जैविक ईंधन दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 10 अगस्त
c. 12 मार्च
d. 25 अप्रैल

7.किस देश के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने हाल ही में इस्तीफे की घोषणा की है?
a. लेबनान
b. ईरान
c. इराक
d. जापान

8.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अनुसार, ग्रेट निकोबार द्वीप में कितने करोड़ रुपये की लागत से एक ट्रांसशिपमेंट पोर्ट का निर्माण करने की योजना है?
a. 20,000 करोड़ रुपये
b. 10,000 करोड़ रुपये
c. 15,000 करोड़ रुपये
d. 12,000 करोड़ रुपये

9.हाल ही में भारतीय प्रधानमंत्री के द्वारा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिये किस परियोजना का उद्घाटन किया गया है?
a. सबमरीन केबल कनेक्टिविटी परियोजना
b. हीराकुंड बांध परियोजना
c. पोचाम्पाद परियोजना
d. मालप्रभा परियोजना

10.किस राज्य सरकार ने ‘इंदिरा वन मितान योजना’ के शुभारंभ की घोषणा की?
a. बिहार
b. पंजाब
c. छत्तीसगढ़
d. राजस्थान

उत्तर-

1.a. 9 अगस्त
प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस (World Tribal Day) मनाया जाता है. इस वर्ष विश्व आदिवासी दिवस की थीम ‘COVID-19 और स्वदेशी लोगों का लचीलापन’ (COVID-19 and Indigenous Peoples’ Resilience) है. विश्व आदिवासी दिवस का उद्देश्य विश्व की देशज़ आबादी के अधिकारों को बढ़ावा देना एवं उनकी रक्षा करना है. यह दिवस संयुक्त राष्ट्र की घोषणा के अनुसार, वर्ष 1994 से प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को मनाया जाता है.

2.c. रूस
रूस कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 12 अगस्त को तैयार है. रूस के उप स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिडनेव ने यह घोषणा किया. यह वैक्सीन गामालेया शोध संस्थान और रूस के रक्षा मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में तैयार हुई है. वैक्सीन के चिकित्सा परीक्षणों की शुरुआत 18 जून को हुई और इसमें 38 लोग शामिल हुए. उन सभी में प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो गई है. पहले समूह को 15 जुलाई को छुट्टी दी गई, जबकि दूसरे को 20 जुलाई को छुट्टी दी गई.

3.d. अरुणाचल प्रदेश
खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने अरुणाचल प्रदेश राज्य में रेशम के प्रशिक्षण व उत्पादन केंद्र की स्थापना का निर्णय लिया है. इस केंद्र को सितंबर 2020 के पहले सप्ताह में लॉन्च किया जायेगा. केवीआईसी हथकरघा और रेशम रीलिंग मशीन जैसी मशीनरी भी प्रदान करेगा. यह केंद्र 25 स्थानीय कारीगरों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा और इस क्षेत्र में बुनाई गतिविधियों को बढ़ावा देगा. भारत दुनिया में रेशम का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है.

4.a. 50 मीटर
भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के सीईओ अरुण सिंघल ने स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जंक फूड और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की बिक्री पर रोक लगा दी है. साथ ही FSSAI ने स्कूल परिसरों के 50 मीटर के दायरे में अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की बिक्री और विज्ञापन पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह कदम स्कूली बच्चों की सुरक्षा और पौष्टिक भोजन सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है.

5.c. आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश सरकार ने वर्ष 2020-23 के लिए एक नई राज्य औद्योगिक विकास नीति शुरू की है. इस नीति का उद्देश्य युवाओं के लिए रोजगार का सृजन करना है. राज्य की पिछली औद्योगिक विकास नीति 2015-20 के बीच लागू की गई थी. इस नीति का अनावरण राज्य के उद्योग मंत्री गौतम रेड्डी ने किया. इस नीति का उद्देश्य अच्छी तरह से संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देना है. यह वैश्विक निवेश को आकर्षित करने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित और कौशल प्रदान करेगी.

6.b. 10 अगस्त
विश्व जैविक ईंधन दिवस प्रत्येक साल 10 अगस्त को मनाया जाता है. विश्व जैविक ईंधन दिवस प्रतिवर्ष जैव खनिज तेल की उपयोगिता के संबंध में जागरूकता के लिए मनाया जाता है. जैव इंधन नवीकरणीय, प्राकृतिक रूप से नष्ट होने वाले (बायो-डिग्रेडेबल) तथा पर्यावरण के अनुकूल होते हैं. इस दिन वर्ष 1893 में सर रुडल्फ़ डीजल (डीजल इंजन के आविष्कारक) ने पहली बार मैकेनिकल इंजन का परीक्षण सफलतापूर्वक किया था. 

7.a. लेबनान
लेबनान की राजधानी बेरुत में शक्तिशाली धमाके के बाद लोगों की मांग के आगे झुकते हुए प्रधानमंत्री हसन दियाब ने इस्तीफे की घोषणा की है. लेबनान के राष्ट्रंपति माइकल आउन ने प्रधानमंत्री समेत पूरी सरकार का इस्ती फा स्वीसकार कर लिया है. हालांकि राष्ट्रकपति ने हसन दियाब से नई सरकार के गठन तक पद पर बने रहने को कहा है. लेबनान में लोग विस्फोट के लिए लापरवाही और कुप्रबंधन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं.

8.b. 10,000 करोड़ रुपये
प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में अंडमान निकोबार, बंदरगाह विकास से जुड़ी गतिविधियों के बड़े केन्द्र के रूप में विकसित होने वाला है. यह क्षेत्र दुनिया के कई ट्रांसशिपमेंट बंदरगाहों के मुकाबले काफी प्रतिस्पर्धी दूरी पर स्थित है. जब ये बंदरगाह एक बार बनकर तैयार हो जाएगा तो यहां बड़े-बड़े जहाज़ भी रुक पाएंगे. इससे समुद्री व्यापार में भारत की हिस्सेदारी बढ़ेगी और युवाओं को रोजगार के नए मौके मिलेंगे. 

9.a. सबमरीन केबल कनेक्टिविटी परियोजना
प्रधान मंत्री के अनुसार,  अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अपने सामरिक महत्त्व के कारण, "समुद्री और स्टार्टअप हब" के रूप में विकसित होने जा रहा है और इसके लिये सरकार ने इस प्रकार की विकास पहलों पर प्रकाश डाला है. यह पोर्ट ब्लेयर को स्वराज द्वीप, लिटिल अंडमान, कार निकोबार, कामोरता, ग्रेट निकोबार, लॉन्ग आइलैंड और रंगत से जोड़ेगी. इस पहल से इन क्षेत्रों में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे रोज़गार सृजन में भी वृद्धि होगी.

10.c. छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वदेशी लोगों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की पूर्व संध्या पर ‘इंदिरा वन मितान योजना’ के शुभारंभ की घोषणा की. यह छत्तीसगढ़ के वनवासियों का समर्थन करने और आत्मनिर्भरता हासिल करने की पहल है. इस योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के अनुसूचित क्षेत्रों के 19 लाख परिवारों को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है. यह योजना फल देने वाले वृक्षों और औषधीय पौधों के रोपण को प्रोत्साहित करने के लिए है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS