Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 14 अगस्त 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–संयुक्त अरब अमीरात और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Aug 14, 2020 18:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–संयुक्त अरब अमीरात और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप की सहायता से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और किस देश के बीच 13 अगस्त 2020 को ऐतिहासिक शांति समझौता किया गया?
a. इजराइल
b. पाकिस्तान
c. बांग्लादेश
d. जापान

2.सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में किस वरिष्ठ वकील को अवमानना मामले में दोषी करार दिया है?
a. अनुपम लाल दास
b. प्रशांत भूषण
c. गौरव भाटिया
d. इंदिरा जयसिंह

3.भारत ने हाल ही में मालदीव को कितने मिलियन अमरीकी डॉलर की सहायता प्रदान की?
a. 100 मिलियन अमरीकी डॉलर
b. 200 मिलियन अमरीकी डॉलर
c. 500 मिलियन अमरीकी डॉलर
d. 300 मिलियन अमरीकी डॉलर

4.निम्न में से किस देश ने उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली एरो-2 का सफल परीक्षण किया?
a. पाकिस्तान
b. जापान
c. रूस
d. इज़राइल

5.आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में किस योजना के तहत राज्यों की रैंकिंग जारी की है?
a. अमृत योजना
b. उज्व्योजला योजना
c. जन धन योजना
d. स्वदेश दर्शन योजना

6.पिछले साल नेपाल में हुए साउथ एशियन गेम्स में मेडल जीतने वाले पाकिस्तान के तीन एथलीटों पर कितने साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है?
a. सात साल
b. पांच साल
c. चार साल
d. तीन साल

7.उपग्रह डेटा पर आधारित एक अध्ययन के मुताबिक, किस राज्य में वनों की कटाई की उच्च दर के कारण हॉर्नबिल (Hornbill) पक्षी के निवास स्थान खतरे में पड़ रहे हैं?
a. अरुणाचल प्रदेश
b. मध्य प्रदेश
c. उत्तर प्रदेश
d. झारखंड

8.हाल ही में किस देश के सुमात्रा द्वीप पर माउंट सिनाबंग (Mount Sinabung) ज्वालामुखी में पुनः उद्गार हुआ है?
a. इंडोनेशिया
b. बांग्लादेश
c. पाकिस्तान
d. मलेशिया

9.सऊदी अरब ने किस देश के लिए अपने ऋण और तेल की आपूर्ति को समाप्त कर दिया है, जिससे दोनों देशों के बीच दशकों पुरानी दोस्ती खत्म हो गई है?
a. नेपाल
b. रूस
c. पाकिस्तान
d. इराक

10.हाल ही में किस देश ने कोविड-19 के प्रकोप का मुकाबला करने के लिए एंटीगुआ और बारबुडा को 1 मिलियन अमरीकी डॉलर की राशि दी?
a. भारत
b. चीन
c. जापान
d. फ्रांस

उत्तर-

1.a. इजराइल
दोनों देशों में रिश्तों को सामान्य करने के लिए सहमति बन गई है. इस समझौते के तहत इजरायल ने फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक इलाके में अपनी दावेदारी छोड़ने को तैयार हो गया है. वहीं, यूएई, इजरायल से पूर्ण राजनयिक संबंध बहाल करने को राजी हो गया. ऐसा करने वाला वह पहला खाड़ी देश बन गया है.

2.b. प्रशांत भूषण
सुप्रीम कोर्ट ने वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण को अवमानना मामले में दोषी करार दिया है. उनकी सजा पर 20 अगस्त को बहस होगी. कोर्ट ने इस मामले में प्रशांत भूषण को 22 जुलाई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। 5 अगस्त को मामले में सुनवाई पूरी हो गई थी. न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी की पीठ ने इस मामले में भूषण को दोषी माना. 

3.c. 500 मिलियन अमरीकी डॉलर
भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने घोषणा की कि भारत सरकार मालदीव को 100 मिलियन अमरीकी डालर का अनुदान और 400 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण प्रदान करेगी. इस धनराशी का उपयोग कनेक्टिविटी परियोजनाओं के लिए किया जायेगा. भारत की वित्तीय सहायता से मालदीव में लागू की जाने वाली यह परियोजना मालदीव में सबसे बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजना होगी. यह 6.7 किलो मीटर की पुल निर्माण परियोजना है जो माले को मालदीव में तीन अन्य पड़ोसी द्वीपों विलिंगिली, गुलिफाहु और थिलाफुशी से जोड़ेगी.

4.d. इज़राइल
इज़राइल ने उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली एरो-2 का सफल परीक्षण किया. मिसाइल का विकास लेबनान और गाजा से दागे जाने वाले मध्यम दूरी के रॉकेटों के खिलाफ किया गया है. साल 2019 में, संयुक्त राज्य अमेरिका और इजराइल ने संयुक्त रूप से अलास्का में सफलतापूर्वक एरो-3 का परीक्षण किया. इस प्रणाली को इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज और अमेरिकी कंपनी बोइंग द्वारा विकसित किया गया था. 

5.a. अमृत योजना
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में अमृत योजना के तहत राज्यों की रैंकिंग जारी की है. ओडिशा ने 85.67 प्रतिशत स्कोर करके पहला स्थान हासिल किया है. इस योजना का उद्देश्य राज्य के शहरी क्षेत्रों में घरों में पाइप से जलापूर्ति प्रदान करना है. इस योजना का उद्देश्य शहरों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों का निर्माण और हरित स्थानों में सुधार करना है. ओडिशा के बाद चंडीगढ़ 75.08 प्रतिशत नंबर प्राप्त कर दूसरे स्थान पर है जबकि तेलंगाना 74.04 नंबर प्राप्त कर तीसरे स्थान पर है. उसी तरह से गुजरात चौथे, कर्नाटक पांचवें, आन्ध्रप्रदेश छठें, मिजोरम 7वें, मध्यप्रदेश 8वें, चंडीगढ़ 9वें एवं अंडमान निकोबार 10वें स्थान पर है.

6.c. चार साल
पाकिस्तान के तीन खिलाड़ियों के डोप टेस्ट में फेल होने के बाद उनके पिछले साल के साउथ एशियाई गेम्स के मेडल वापस ले लिए गए हैं. इसके साथ ही तीनों एथलीटों पर चार साल का प्रतिबंध भी लगा दिया गया है. इनमें से दो एथलीट ऐसे हैं जिन्होंने पिछले साल के गेम्स में गोल्ड और एक ने ब्रॉन्ज जीता था. इन खिलाड़ियों पर चार साल का बैन 3 दिसंबर 2019 से लागू हो गया है, जो 2 दिसंबर 2023 तक रहेगा. नियम के मुताबिक, तीनों से पदक छीनकर उनके पीछे रहने वाले एथलीटों को दिए जाएंगे.

7.a. अरुणाचल प्रदेश
उपग्रह डेटा पर आधारित यह अध्ययन 862 वर्ग किमी. के क्षेत्रफल में फैले पापुम रिज़र्व फॉरेस्ट में किया गया है. पापुम रिज़र्व फॉरेस्ट में वनों की कटाई की वार्षिक दर 8.2 वर्ग किमी. है. पापुम रिज़र्व फॉरेस्ट बड़ी, रंगीन और फल खाने वाली हॉर्नबिल की तीन प्रजातियों- ग्रेट, पुष्पांजलि और ओरिएंटल चितकबरा का निवास स्थान है. 

8.a. इंडोनेशिया
हाल ही में इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर माउंट सिनाबंग (Mount Sinabung) ज्वालामुखी में पुनः उद्गार हुआ है. उल्लेखनीय है कि लगभग 400 वर्षों की निष्क्रियता के बाद यह ज्वालामुखी वर्ष 2010 में पुनः सक्रिय हुआ था. वर्ष 2010 के बाद वर्ष 2014 और वर्ष 2016 में भी इस ज्वालामुखी में उद्गार हो चुका है. माउंट सिनाबंग, इंडोनेशिया में 120 से अधिक सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है.

9.c. पाकिस्तान
सऊदी अरब ने पाकिस्तान से दशकों पुराने रिश्ते तोड़ने का एलान कर दिया है. सऊदी ने पाकिस्तान को कर्ज और तेल की आपूर्ति रोकने की आधिकारिक पुष्टि की. वहीं, सऊदी अरब ने पाकिस्तान को 7482 करोड़ रुपये कर्ज लौटाने को भी कहा. सऊदी ने पाकिस्तान को 2018 में 6.2 अरब डॉलर का कर्ज दिया था. इसमें से 3 अरब डॉलर पेट्रोलियम पदार्थ लेने व उसके भंडारण के लिए दिया था.

10.a. भारत
भारत ने कोविड-19 के प्रकोप का मुकाबला करने के लिए एंटीगुआ और बारबुडा को 1 मिलियन अमरीकी डॉलर की राशि दी. इसका उद्देश्य देश में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार करना है. भारत ने कैरीकॉम के तहत कैरिबियाई समुदाय को इस सहायता राशि की पेशकश की है. कैरिबियन क्षेत्र में 20 विकासशील देशों का एक समूह है. कैरीकॉम (CARICOM) का गठन 1973 में किया गया था. इसके 15 सदस्य हैं. कैरीकॉम सिंगल मार्केट का उद्देश्य अधिक से अधिक और बेहतर अवसर प्रदान करके क्षेत्र के लोगों को लाभान्वित करना है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS