Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 16 सितम्बर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–सदाशिव रावजी पाटिल और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Sep 16, 2020 18:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–सदाशिव रावजी पाटिल और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.सदाशिव रावजी पाटिल का हाल ही में 86 साल की उम्र में निधन हो गया. वे किस खेल से जुड़े हुए थे?
a.    क्रिकेट
b.    फुटबॉल
c.    टेनिस
d.    कबड्डी

2.हाल ही में कौन सा फुटबॉलर दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉल खिलाड़ी बन गए हैं?
a.    जेम्स रोड्रिगेज
b.    लियोनेल मेसी
c.    लुइस सुआरेज
d.    गेरेथ बेल

3.लोकसभा ने सांसदों के वेतन में एक वर्ष के लिए कितने प्रतिशत कटौती करने के प्रावधान वाले एक विधेयक को हाल ही में मंजूरी दे दी है?
a.    20 प्रतिशत
b.    40 प्रतिशत
c.    30 प्रतिशत
d.    50 प्रतिशत

4.पेटीएम फर्स्ट गेम्स (पीएफजी) ने किस पूर्व भारतीय क्रिकेटर को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है?
a.    कपिल देव
b.    रवि शास्त्री 
c.    मोहम्मद अजहरुद्दीन
d.    सचिन तेंडुलकर

5.विश्व ओजोन दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    16 सितम्बर
b.    10 जनवरी
c.    15 मार्च
d.    12 अप्रैल

6.कोविड-19 के खिलाफ लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा योजना को अगले कितने महीने के लिए बढ़ा दिया गया है?
a.    दस महीने 
b.    छह महीने
c.    सात महीने
d.    दो महीने

7.किस बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी को यूरोमनी अवार्ड्स ऑफ एक्सीलेंस द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड-2020 से सम्मानित किया गया है?
a.    भारतीय स्टेट बैंक
b.    एचडीएफसी बैंक
c.    देना बैंक
d.    पंजाब नेशनल बैंक

8.चीन ने हाल ही में पीत सागर में तैनात पोत से एक रॉकेट के जरिये कितने सेटेलाइट लांच किए है?
a.    पांच
b.    तीन
c.    दो
d.    नौ

9.हाल ही में रूस में भारत और किस देश के विदेश मंत्रियों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) पर तनाव को कम करने हेतु एक पाँच सूत्रीय योजना पर सहमति व्यक्त की गई?
a.    बांग्लादेश
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    पाकिस्तान

10.केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने प्राचीन भारतीय संस्कृति का अध्ययन करने के लिए कितने सदस्यीय समिति का गठन किया है?
a.    16
b.    20
c.    25
d.    30

उत्तर-

1.a. क्रिकेट
पूर्व भारतीय क्रिकेटर सदाशिव रावजी पाटिल का 15 सितम्बर 2020 को कोल्हापुर में उनके आवास पर निधन हो गया. वे 86 साल के थे. पाटिल ने 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. पाटिल ने 1952-1964 के बीच महाराष्ट्र के लिए 36 प्रथम श्रेणी मैचों में 866 रन बनाने के अलावा 83 विकेट लिए. उन्होंने रणजी ट्रोफी में महाराष्ट्र की कप्तानी भी की. 

2.b. लियोनेल मेसी
लियोनेल मेसी दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉल खिलाड़ी बन गए हैं. फोर्ब्स की जारी 2020 की लिस्ट में वह मेसी 126 मिलियन डॉलर (927.5 करोड़ रुपये) के साथ टॉप पर बने हुए हैं. उन्होंने पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार सहित तमाम स्टार फुटबॉलरों को पीछे छोड़ते हुए लगातार दूसरे वर्ष यह स्थान पक्का किया. मेसी के बाद दूसर नंबर पर युवेंतस के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं. इस फुटबॉलर ने साल 2020 में 117 मिलियन डॉलर (861 करोड़ रुपये से ज्यादा) की रकम कमाई की है.

3.c. 30 प्रतिशत
लोकसभा ने सांसदों के वेतन में एक वर्ष के लिए 30 प्रतिशत कटौती करने के प्रावधान वाले एक विधेयक को हाल ही में मंजूरी दे दी. इस धनराशि का उपयोग कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति से मुकाबले के लिए किया जाएगा. यह विधेयक इससे संबंधित संसद सदस्य वेतन, भत्ता एवं पेशन अध्यादेश 2020 के स्थान पर लाया गया है. इसके माध्यम से संसद सदस्यों के वेतन, भत्ता एवं पेशन अधिनियम 1954 में संशोधन किया गया है.

4.d. सचिन तेंडुलकर
वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी पेटीएम की सहयोगी कंपनी पेटीएम फर्स्ट गेम्स (पीएफजी) ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. पेटीएम ने एक बयान में कहा कि सचिन तेंडुलकर अरबों क्रिकेट प्रेमियों के बीच एक लोकप्रिय नाम है. वे देश में रोमांचक फंतासी खेलों के बारे में जागरूकता पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. वे सिर्फ क्रिकेट ही नहीं पीएफजी को लोगों के बीच अन्य खेलों मसलन कबड्डी, फुटबॉल और बास्केटबॉल को भी लोकप्रिय बनाने में मदद कर सकते हैं. 

5.a. 16 सितम्बर
प्रत्येक साल विश्व ओजोन दिवस 16 सितंबर को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य विश्वभर के लोगों के बीच पृथ्वी को सूर्य की हानिकार अल्ट्रा वाइलट किरणों से बचाने तथा हमारे जीवन को संरक्षित रखनेवाली ओजोन परत के विषय में जागरूक करना है. पहली बार विश्व ओजोन दिवस साल 1995 में मनाया गया था. यह दिवस जनता के बारे में पर्यावरण के महत्व तथा इसे सुरक्षित रखने के महत्वपूर्ण साधनों के बारे में शिक्षित करता है.

6.b. छह महीने
कोविड-19 के खिलाफ लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा योजना को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. इसे इस वर्ष 30 मार्च को 90 दिनों की अवधि के लिए घोषित किया गया था. यह केंद्रीय योजना सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित उन स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को 50 लाख रुपये के बीमा के दायरे में लाती है, जिन्हें कोविड-19 रोगियों के सीधे संपर्क और देखभाल में रहना पड़ सकता है तथा उन्हेंक संक्रमित होने का जोखिम बना रहता है. इस योजना में कोविड-19 के कारण दुर्घटनावश मौत के शिकार लोग भी शामिल हैं.

7.b. एचडीएफसी बैंक
एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी को यूरोमनी अवार्ड्स ऑफ एक्सीलेंस द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड-2020 से सम्मानित किया गया है. उन्हें भारत में एक विश्व स्तरीय बैंक के निर्माण के उनके कौशल के लिए सम्मानित किया गया है. यूरोमोनी अवार्ड्स फॉर एक्सीलेंस पुरस्कार, सर्वश्रेष्ट बैंकों और बैंकरों को प्रदान किया जाता हैं. इसकी शुरुआत साल 1992 में की गई थी और जो वैश्विक बैंकिंग उद्योग में शुरू किया गया अपनी तरह का पहला पुरस्कार था.

8.d. नौ
चीन ने पीत सागर में तैनात पोत से एक रॉकेट के जरिये नौ सेटेलाइट लांच किए. इन सभी सेटेलाइट को सफलतापूर्वक धरती की कक्षा में स्थापित कर दिया गया है. लांग मार्च 11-एचवाई2 रॉकेट को लांच किया गया. इसके साथ जिलिन-1 गाओफेन 03-1 समूह के नौ सेटेलाइट रवाना किए गए. धरती की निगरानी करने वाले इन सेटेलाइट को 545 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है. चांगगुआंग सेटेलाइट टेक्नोलॉजी की ओर से विकसित किए गए इन सेटेलाइट के जरिये कृषि, वन, भूमि संसाधन और पर्यावरण संरक्षण जैसे क्षेत्रों में उपयोगकर्ताओं को रिमोट-सेंसिंग सेवा मुहैया कराई जाएगी.

9.c. चीन
हाल ही में रूस में भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) पर तनाव को कम करने हेतु एक पाँच सूत्रीय योजना पर सहमति व्यक्त की गई. इस बैठक के लिये रूस के साथ ही शंघाई सहयोग संगठन की भूमिका को भी महत्त्वपूर्ण माना जा रहा है. शंघाई सहयोग संगठन जून 2001 में ‘शंघाई फाइव’ के विस्तार के बाद अस्तित्त्व में आया था. गौरतलब है कि ‘शंघाई फाइव’ का गठन रूस, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान ने साथ मिलकर वर्ष 1996 में किया था.

10.a. 16
केंद्रीय संस्कृति मंत्री और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने भारतीय संस्कृति की उत्पत्ति और विकास पर एक अध्ययन करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति के गठन की घोषणा की. इस समिति में 16 सदस्य शामिल हैं. इसमें भारतीय पुरातत्व सोसायटी के अध्यक्ष के.एन. दीक्षित हैं. यह समिति भारतीय संस्कृति के उद्भव और विकास का एक समग्र अध्ययन 12,000 साल पहले से वर्तमान तक करेगी. यह दुनिया भर की अन्य संस्कृतियों के साथ अध्ययन और उसके इंटरफेस का भी अध्ययन करेगा.