Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 17 फरवरी 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – ओडिशा सरकार और आयकर विभाग से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Feb 17, 2020 17:33 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – ओडिशा सरकार और आयकर विभाग से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. ओडिशा सरकार ने हाल ही में राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी की है?
a. पांच प्रतिशत
b. सात प्रतिशत
c. दस प्रतिशत
d. आठ प्रतिशत

2. भारत और पुर्तगाल ने हाल ही में समुद्री, बौद्धिक संपदा अधिकार, हवाई क्षेत्र और वैज्ञानिक अनुसंधान क्षेत्र में कितने समझौतों पर हस्ताक्षर किए?
a. दस
b. आठ
c. सात
d. चार

3. आयकर विभाग के अनुसार, यदि स्थायी खाता संख्या (PAN) को कितने तारीख तक आधार से नहीं जोड़ा जाता है तो वह निष्क्रिय (बेकार) हो जाएगा?
a. 25 फरवरी
b. 02 मार्च
c. 30 अप्रैल
d. 31 मार्च

4. हाल ही में किस राज्य में भारत की पहली इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की गयी है?
a. बिहार
b. झारखण्ड
c. महाराष्ट्र
d. पंजाब

5. निम्न में से कौन सा देश वन्यजीवों की प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर 13वें COP (Conference of Parties) की मेज़बानी करेगा?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. चीन
d. भारत

6. आंध्र प्रदेश सरकार ने हाल ही में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों से निपटने हेतु किस पुलिस स्टेशन की स्थापना की?
a. दिशा पुलिस स्टेशन
b. सर्वोत्तम पुलिस स्टेशन
c. नायक पुलिस स्टेशन
d. स्टॉप पुलिस स्टेशन

7. हाल ही में राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन ने घोषणा की है कि उसने नए संभावित मिशनों की अवधारणा संबंधी अध्ययन हेतु कितने अनुसंधान कार्यक्रमों का चयन किया है?
a. पांच
b. सात
c. तीन
d. चार

8. हाल ही में ग्रीनपीस साउथ ईस्ट एशिया नामक संस्था की रिपोर्ट के अनुसार, किस देश में जीवाश्म ईंधन के उपयोग के कारण होने वाला वायु प्रदूषण लगभग 490 मिलियन कार्य दिवसों के नुकसान का कारण है?
a. नेपाल
b. भारत
c. रूस
d. पाकिस्तान

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 फरवरी 2020 को चंदौली में वीडियो कांफ्रेस के जरिए किस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया?
a. काशी-महाकाल एक्सप्रेस
b. हमसफर एक्सप्रेस
c. वंदे भारत एक्सप्रेस
d. हिम दर्शन एक्सप्रेस

10. किस राज्य सरकार ने ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले राज्य के खिलाड़ियों को छह-छह करोड़ रुपये देने की घोषणा की?
a. पंजाब
b. उत्तर प्रेदश
c. बिहार
d. हरियाणा

उत्तर:-

1.a. पांच प्रतिशत
इस फैसले से राज्य सरकार के लाखों कर्मचारियों और पेंशनधारकों को लाभ होगा. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 01 जनवरी 2020 से प्रभावी होगा. इस वृद्धि के साथ राज्य सरकार के कर्मचारियों का कुल डीए बढ़कर 14 प्रतिशत हो गया है. इसके अलावा सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत 10 फीसदी एरियर को भी मंजूरी दी है. कर्मचारियों को यह एरियर साल 2017 में ओडिशा रिवाइज्ड स्केल्स ऑफ पे रुल्स (ORSP) के तहत दिया जाएगा.

2.c. सात
भारत और पुर्तगाल ने अपनी रक्षा साझेदारी मजबूत करने का फैसला किया है. भारत और पुर्तगाल ने रक्षा सहयोग की कड़ी में मानव रहित विमानों की नई ड्रोन तकनीक पर भी आपसी मदद का फैसला किया. भारत और पुर्तगाल ने नौवहन परिवहन और बंदरगाह विकास को लेकर सहयोग समझौता किया. दोनों देश अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर काफी अहम साझेदार हैं.

3.d. 31 मार्च
पैन और आधार को जोड़े जाने को लेकर समय-सीमा कई बार बढ़ाई गई है और मौजूदा समय-सीमा 31 मार्च 2020 को समाप्त हो जाएगी. विभाग के मुताबिक 27 जनवरी 2020 तक 30.75 करोड़ पैन को पहले ही आधार से जोड़ा जा चुका है. हालांकि 17.58 करोड़ पैन को अभी 12 अंकों वाले आधार से जोड़ा जाना है. आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है. आधार विश्व की सबसे बड़ी बॉयोमीट्रिक आईडी प्रणाली है.

4.c. महाराष्ट्र
मुंबई और पुणे के बीच 14 फरवरी 2020 को पहली इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की गयी. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस इलेक्ट्रिक बस सेवा का उद्घाटन किया. इस बस में 43 लोगों के बैठने का स्थान है. यह बस एक बार चार्ज करने पर 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. भारत सरकार इस प्रकार की बस सेवा महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में भी शुरू करेगी. इस बस को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत चलाया जायेगा.

5.d. भारत
इस सम्मेलन में एशियाई हाथी और ग्रेट इंडियन बस्टर्ड को वैश्विक संरक्षण सूची में शामिल किया जाएगा. इस सम्मेलन का आयोजन गुजरात के गांधीनगर में 17-22 फरवरी 2020 तक किया जाएगा. भारत को अगले तीन वर्षों के लिये कान्फ्रेंस आफ पार्टीज़ (COP) का अध्यक्ष नामित किया गया है. 

6.a. दिशा पुलिस स्टेशन
आंध्र के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने हाल ही में इस पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया. राज्य में 18 ‘दिशा’ पुलिस स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. ये पुलिस स्टेशन 24 घंटे कार्य करेंगे. दिशा कंट्रोल रूम भी 24 घंटे काम करेंगे. इसके लिए 52 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. दिशा थाने में मामले की जांच के अतिरिक्त फोरेंसिक लैब और विशेष अदालत होगी. कोर्ट में 21 दिन में मामले की सुनवाई पूरी की जाएगी.

7.d. चार
नासा ने चार आगामी मिशनों का प्रस्ताव रखा है जिनमें से दो मिशनों को शुक्र ग्रह और एक-एक मिशन का प्रस्ताव बृहस्पति के उपग्रह आयो (Io) और वरुण के उपग्रह ट्राइटन (Triton) के परीक्षण हेतु रखा है. इन मिशनों का अंतिम चयन वर्ष 2021 में किया जाएगा. नासा NASA द्वारा प्रस्तावित इस मिशन का उद्देश्य शुक्र ग्रह पर उपस्थित नोबल गैसों, इसके रासायनिक संगठन, इमेजिंग प्लस तथा वायुमंडलीय सर्वेक्षण करना है. 

8.b. भारत
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में वायु प्रदूषण के कारण प्रत्येक साल 10 लाख लोगों की मौत हो रही है. रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रदूषण के कारण चीन को सालाना 64 लाख लाख करोड़, अमेरिका को 42 लाख करोड़ और भारत को 10.7 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है. चीन और अमेरिका के बाद भारत, इस नुकसान का सामना कर रहा तीसरा सबसे बड़ा देश है.

9.a. काशी-महाकाल एक्सप्रेस
इस ट्रेन का संचालन भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) कर रही है. यह ट्रेन वाराणसी से इंदौर के बीच चलेगी. यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंगों- काशी विश्वनाथ, ओमकारेश्वर (इंदौर के निकट) और महाकालेश्वर (उज्जैन) को जोड़ेगी. . इस ट्रेन का परिचालन सप्ताह में तीन दिन किया जाएगा. काशी-महाकाल एक्सप्रेस में आठ विभिन्न तीर्थस्थलों की यात्रा का पैकेज भी होगा.

10.d. हरियाणा
हरियाणा सरकार ने ओलिम्पिक खेलों में स्वतर्ण पदक जीतने वाले राज्य  के खिलाडियों को छह-छह करोड़ रूपये देने की घोषणा की. हरियाणा के मुख्यामंत्री ने बताया कि एशियाई खेलों में स्वकर्ण पदक जीतने वालों को तीन करोड़ रूपये और राष्ट्रदमंडल खेलों में यही पदक जीतने वाले खिलाडि़यों को डेढ़ करोड़ रूपए दिए जाएंगे. ओलिम्पिक खेलों में भाग लेने वाले प्रत्येकक खिलाड़ी को 15 लाख रूपए दिए जाएंगे.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS