Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 19 फरवरी 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप और उत्तर प्रदेश सरकार से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Feb 19, 2020 18:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप और उत्तर प्रदेश सरकार से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. भारत के सुनील कुमार ने एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के पहले दिन ग्रीको रोमन के 87 किग्रा भारवर्ग के फाइनल में कौन सा पदक जीतकर इतिहास रच दिया?
a. स्वर्ण पदक
b. रजत पदक
c. कांस्य पदक
d. इनमें से कोई नहीं

2. उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए कितने करोड़ रुपये का बजट पेश किया?
a. 4,12,860.72 करोड़ रुपये
b. 5,12,860.72 करोड़ रुपये
c. 4,52,860.72 करोड़ रुपये
d. 6,42,860.72 करोड़ रुपये

3. किस देश ने हाल ही में परमाणु क्षमता संपन्न क्रूज मिसाइल ‘राड-2’ का सफल परीक्षण किया?
a. नेपाल
b. भारत
c. पाकिस्तान
d. बांग्लादेश

4. किस देश के राष्ट्रपति के रूप में अशरफ गनी ने दूसरा कार्यकाल हासिल किया?
a. इराक
b. ईरान
c. सउदी अरब
d. अफगानिस्तान

5. हाल ही में किस पूर्व भारतीय क्रिकेटर को ‘लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट’ अवॉर्ड दिया गया है?
a. सचिन तेंदुलकर
b. महेंद्र सिंह धोनी
c. राहुल द्रविड़
d. सौरभ गांगुली

6. मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 09 फरवरी
b. 19 फरवरी
c. 10 फरवरी
d. 19 जनवरी

7. स्टेट ऑफ इंडियाज बर्ड्स रिपोर्ट: 2020 के अनुसार किस देश में 79 फीसदी पक्षियों की तादाद घटी है?
a. नेपाल
b. चीन
c. भारत
d. बांग्लादेश

8. राजस्थान के किस शहर में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर चौथे राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया?
a. जयपुर 
b. जोधपुर 
c. जैसलमेर
d. उदयपुर

9. लियोनेल मेसी और किसने संयुक्त रूप से ‘लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2020’ का पुरस्कार जीत लिया है?
a. टाइगर वुड्स
b. लुइस हैमिल्टन
c. राफेल नडाल
d. इलियूड किपचोगे

10. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अनुसार किस राज्य में नवजात शिशु मृत्यु दर में एक अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की गई है?
a. मध्य प्रदेश
b. बिहार
c. पंजाब
d. दिल्ली

उत्तर- 

1.a. स्वर्ण पदक
सुनील कुमार ने ग्रीको रोमन प्रतियोगिता में 27 साल बाद भारत को गोल्ड मेडल दिलाया. सुनील कुमार ने 87 किलोग्राम वर्ग के फाइनल मुकाबले में किर्गिस्तान के अज़त सालिदिनोव को 5-0 से हराकर यह खिताब जीता. भारत को एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में 1993 के बाद पहली बार स्वर्ण पदक मिला है. सुनील कुमार से पहले ये कारनामा पहलवान पप्पू यादव ने किया था.

2.b. 5,12,860.72 करोड़ रुपये
बजट का आकार पिछले साल के बजट से 33,159 करोड़ रूपये अधिक है. बजट में नई योजनाओं के लिए 10,967.87 करोड़ रूपये का प्रावधान है. अयोध्या में उच्च स्तरीय पर्यटक अवसंरचना के विकास के लिए 85 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है जबकि अयोध्या हवाई अड्डे के लिए 500 करोड़ रूपये का प्रस्ताव किया गया है. तुलसी स्मारक भवन के नवीकरण के लिए 10 करोड़ रूपये की व्यवस्था बजट में है. योगी सरकार का यह चौथा बजट है.

3.c. पाकिस्तान
पाकिस्तान ने हाल ही में 600 किलोमीटर की दूरी तक हमला करने वाली परमाणु शक्ति संपन्न क्रूज मिसाइल ‘राड-2’ का सफल प्रक्षेपण परीक्षण किया. यह परीक्षण भूमि और समुद्र में हमलों को नाकाम करने की सेना की क्षमता बढ़ाने के तौर पर देखा जा रहा है. यह क्रूज मिसाइल हवा से भूमि और समुद्र पर हमले को नाकाम करने की पाक सेना की रणनीतिक क्षमता बढ़ाएगी.

4.d. अफगानिस्तान
अशरफ गनी दूसरी बार अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं. अफगानिस्तान के चुनाव आयोग के अनुसार, अशरफ गनी ने बतौर राष्ट्रपति उम्मीदवार 50.64 प्रतिशत वोट हासिल किये है. इस चुनाव में अशरफ गनी के सामने अब्दुल्ला अब्दुल्ला खड़े थे जिन्हें महज 39.52 फीसदी वोट मिला. 

5.a. सचिन तेंदुलकर
यह सम्मान सचिन तेंदुलकर को प्रशंसकों के वोटों के आधार पर मिला है. इस पुरस्कार के लिए सचिन तेंदुलकर समेत विश्वभर से 20 दावेदार नामित हुए थे. उन सभी को पछाड़ते हुए सचिन तेंदुलकर ने यह अवॉर्ड अपने नाम कर लिया. बर्लिन में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ ने सचिन तेंदुलकर को लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड 2000-2020 के विजेता बनने की घोषणा की. यह अवॉर्ड पहली बार 25 मई 2000 को दिए गए थे. इसमें 13 अलग-अलग कैटेगरी में अवॉर्ड दिए जाते हैं.

6.b. 19 फरवरी
प्रधानमंत्री मोदी ने 19 फरवरी 2015 को राजस्थान के सूरतगढ़ में ‘मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना’ की शुरूआत की थी. इस योजना का लक्ष्य देश भर के किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किये जाने में राज्यों का सहयोग करना है. इस योजना की सहायता से किसानों को अपने खेत की मिट्टी के स्वास्थ्य के बारे में सही जानकारी मिल पायेगी. इससे किसान मन चाहे अनाज या फसल उत्पादन कर सकते है.

7.c. भारत
इस रिपोर्ट में 867 प्रकार के पक्षियों का अध्ययन कर उनके दीर्घावधि (25 साल) और लघु अवधि (पांच साल) आंकड़े जुटाए गए. इस रिपोर्ट में 101 प्रजातियों के संरक्षण पर अत्यधिक चिंता जताई गई है. आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 25 वर्षों में गौरैयाकी संख्या में कोई ज्यादा कमी नहीं आई है. जैव विविधता के लिए मशहूर पश्चिमी घाटों पर साल 2000 से पक्षियों की तादाद में 75 फीसदी तक कम हुई है.

8.d. उदयपुर
इस सम्मेलन का आयोजन कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा किया गया. इस सम्मेलन में 140 से अधिक सदस्यों ने हिस्सा लिया. इसमें नाबार्ड, आरबीआई, बीमा कंपनियों आदि ने हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ को 18 फरवरी 2016 को लांच किया था. इस योजना के अंतर्गत खरीफ फसल के लिए किसानों को केवल 2 प्रतिशत प्रीमियम ही देना पड़ता है, जबकि रबी फसलों के लिए यह प्रीमियम 1.5 प्रतिशत है.

9.b. लुइस हैमिल्टन
इन पुरस्कारों के 20 वर्ष के इतिहास में यह पहला मौका है जब दो दिग्गज खिलाड़ियों को संयुक्त रूप से यह अवॉर्ड दिया गया. अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी यह प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल करने वाले किसी टीम के पहले खिलाड़ी हैं. यह आयोजन खेल की दुनिया के खिलाड़ियों और टीमों को उनकी साल भर की उपलब्धियों हेतु सम्मानित किया जाता है.

10.a. मध्य प्रदेश
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अनुसार, वर्ष 2017 के बाद से देश भर में पिछले तीन वर्षों में सरकार द्वारा संचालित बीमार शिशु देखभाल इकाइयों में कुल नवजातों के प्रवेश के मुकाबले मध्य प्रदेश में 11.5 प्रतिशत नवजातों की मृत्यु दर्ज की गई. मध्य प्रदेश में नवजात मृत्यु (28 दिनों से कम) का प्रतिशत 12.2 प्रतिशत है जो बिहार के पिछले वर्ष के आँकड़े से अधिक है.

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS