Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 26 फरवरी 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट-2019 और अंतरराष्‍ट्रीय न्यायिक सम्मेलन से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Feb 26, 2020 18:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट-2019 और अंतरराष्‍ट्रीय न्यायिक सम्मेलन से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट-2019 के मुताबिक, विश्व के 30 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में से भारत के कितने शहर इसमें शामिल है?
a. 21
b. 28
c. 25
d. 10

 

2.किस देश के पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक का 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?
a. ईरान
b. मिस्र
c. फ्रांस
d. इराक


3.अंतर्राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन (International Judicial Conference) का आयोजन हाल ही में किस शहर में किया गया?
a. पटना
b. कानपुर
c. नई दिल्ली
d. हैदराबाद


4.हाल ही में किस राज्य सरकार ने पाँच वर्ष पूर्व प्रारंभ की गई प्रमुख जल संरक्षण परियोजना ‘जलयुक्ता शिवार’ को समाप्त कर दिया है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. कर्नाटक
d. महाराष्ट्र


5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में देश में पहली बार आयोजित किये जा रहे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का शुभारंभ किस राज्य में किया?
a. ओडिशा
b. बिहार
c. झारखण्ड
d. राजस्थान

 

6. अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 11 फरवरी
b. 21 फरवरी
c. 15 फरवरी
d. 26 फरवरी


7.हाल ही में किस देश ने ‘फूड प्लेनेट प्राइज़’ नाम से 1 मिलियन डालर के पुरस्कार की घोषणा की है?
a. नेपाल
b. चीन
c. स्वीडन
d. इराक


8.भारत और किस देश ने भारतीय क्षेत्र के संपदा कामगारों के लिये श्रीलंका के कृषि स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं के उन्नयन हेतु एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं?
a. जापान
b. पाकिस्तान
c. बांग्लादेश
d. श्रीलंका


9.हाल ही में किसे देश का अगला केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (Central Vigilance Commissioner) नियुक्त किया गया है?
a. संजय कोठारी
b. बिमल जुल्का
c. बिमल त्यागी
d. राहुल सचदेवा


10.अमेरिका, किस देश को पछाड़ कर भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बन गया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. फ्रांस
d. पाकिस्तान

उत्तर:- 

1.a. 21
सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाले विश्व के 30 शहरों में 21 भारत के हैं. इस सूची में दिल्ली एनसीआर का गाजियाबाद विश्व के सबसे प्रदूषित शहर के रूप में सामने आया है. 2019 में यहां की औसत वायु गुणवत्ता 110.2 रही. इसके बाद चीन में होतन, पाकिस्तान में गुजरांवाला और फैसलाबाद और फिर दिल्ली का नाम है.

2.b. मिस्र
होस्नी मुबारक तीन दशक तक मिस्र के राष्ट्रपति रहे थे. मिस्र में प्रदर्शनकारियों की हत्या में उन्हें भी दोषी ठहराया गया था. हालांकि बाद में अदालत के फैसले को बदल दिया गया था और मार्च 2017 में बाहर आ गए थे. होस्नी मुबारक 1981 में अनवर सदत की हत्या के बाद सत्ता में आए थे. होस्नी मुबारक को उप-राष्ट्रपति से राष्ट्रपति बनाया गया था.

3.c. नई दिल्ली
साल 2020 के लिये सम्मेलन की थीम ‘जेंडर जस्ट वर्ल्ड’ (Gender Just World) रखा गई थी. सम्मेलन के दौरान भारत सरकार द्वारा सैन्य सेवाओं में महिलाओं को भर्ती करने, लड़ाकू पायलटों की चयन प्रक्रिया में समानता लाने हेतु किये जा रहे बदलावों पर चर्चा की गई. इस सम्मेलन के दौरान भारत की न्यायिक प्रणाली में ‘न्यायपूर्ण विश्व’ की अवधारणा प्रस्तुत की गई. ‘न्यायपूर्ण विश्व’ की अवधारणा शिक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता और अन्य सामाजिक मुद्दों के प्रति निष्पक्ष कार्यवाही से संबंधित है.

4.d. महाराष्ट्र 
महाराष्ट्र में लगातार सूखे की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस परियोजना को दिसंबर 2014 में लॉन्च किया गया था. इस परियोजना का उद्देश्य, व्यवस्थित तरीके से सर्वाधिक सूखा प्रभावित गाँवों में जल की कमी को दूर करना था. महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ सहित राज्य का लगभग 52 प्रतिशत भौगोलिक क्षेत्र सूखे से प्रभावित है. इस परियोजना का उद्देश्य मौजूदा जल संसाधनों जैसे- नहरों, बाँधों और तालाबों में मानसून के दौरान अधिकतम वर्षावाही-जल को संरक्षित करना था.

5.a. ओडिशा
खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का मुख्य उद्देश्य युवाओं को खेल एवं शिक्षा के बीच संतुलन स्थापित करने में सहायता प्रदान करना है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि खेले इंडिया अभियान खेल के प्रति रुचि को बढ़ावा देने और देश के प्रत्येक कोने से युवा प्रतिभाओं की पहचान करने में एक अहम भूमिका निभाई है. यह भारत में यूनिवर्सिटी स्तर पर सबसे बड़ी खेल प्रतियोगिता है. इस खेलों के आयोजन में केंद्र भी ओडिशा सरकार को सहयोग कर रही है. इन खेलों में प्रतिभावान खिलाड़ियों को चिन्हित किया जायेगा तथा प्रत्येक चुने गये खिलाड़ी को 8 वर्षों के लिए 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी.

6.b. 21 फरवरी
इस वर्ष मातृभाषा दिवस की थीम ‘हमारी बहुभाषी विरासत का उत्सव मनाना’ (Celebrating our Multilingual Heritage) है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है कि विश्व में भाषाई एवं सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषिता को बढ़ावा मिले. विश्वभर में कई सारी भाषाएं बोली जाती हैं और इसी को बढ़ावा देने के लिए हर साल मातृभाषा दिवस मनाया जाता है. इसकी घोषणा यूनेस्को द्वारा 17 नवंबर 1999 को की गई थी जिसे औपचारिक रूप से वर्ष 2008 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मान्यता दी.

7.c. स्वीडन
स्वीडन द्वारा घोषित इस पुरस्कार का उद्देश्य विश्व में जलवायु परिवर्तन के कारण खाद्य आपूर्ति पर उत्पन्न खतरों का समाधान करने हेतु कार्य करने वाले लोगों को पुरस्कृत करना है. यह पुरस्कार प्रतिवर्ष स्वीडन के कर्ट बर्गफोर्स फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाएगा. पुरस्कार की घोषणा मुख्य रूप से दो श्रेणियों में की जाएगी. 

8.d. श्रीलंका
भारत के कार्यवाहक उच्चायुक्त विनोद के. जैकब और श्रीलंका के शिक्षा मंत्री ने 20 फरवरी 2020 को कोलंबो में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये. इस परियोजना के तहत भारत की 30 करोड़ रुपए की अनुदान सहायता से श्रीलंका के 9 कृषि स्कूसलों के बुनियादी ढाँचे का उन्नयन किया जाएगा. भारत सरकार श्रीलंका में शिक्षा क्षेत्र के सहयोग के लिये कई परियोजनाएं चला रही है.

9.a. संजय कोठारी
संजय कोठारी हरियाणा कैडर के वर्ष 1978 बैच के सेवानिवृत्त IAS अधिकारी हैं. संजय कोठारी कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में सचिव रह चुके हैं. उन्हें नवंबर 2016 में लोक उद्यम चयन बोर्ड का अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया था. केंद्रीय सतर्कता आयोग केंद्र सरकार का सर्वोच्च सरकारी निकाय है. इस संस्था की स्थापना फरवरी 1964 में के. संथानम समिति की सिफारिशों के आधार पर सरकारी भ्रष्टाचार को नियंत्रित करने हेतु की गई थी.

10.b. चीन
अमेरिका अब चीन को पीछे छोड़कर भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बन गया है.  इससे भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते व्यापार संबंधों का पता चलता है. वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2018-19 में भारत और अमेरिका के बीच 87.95 अरब डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार हुआ था. इस दौरान भारत का चीन के साथ द्विपक्षीय व्यापार 87.07 अरब डॉलर रहा. इसी तरह 2019-20 में अप्रैल से दिसंबर के दौरान भारत का अमेरिका के साथ द्विपक्षीय व्यापार 68 अरब डॉलर रहा, जबकि इस दौरान भारत और चीन का द्विपक्षीय व्यापार 64.96 अरब डॉलर रहा.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS