Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 30 जून 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Jun 30, 2020 18:04 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को किस राज्य के राज्यपाल पद का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है?
a. मध्य प्रदेश
b. हिमाचल प्रदेश
c. बिहार
d. झारखंड

2.नासा ने वाशिंगटन डी.सी. स्थित अपने मुख्यालय का नाम निम्न में से किसके नाम पर रखने का फैसला किया है?
a. माईकल डी ग्रिफन
b. मैरी डब्ल्यू जैक्सन
c. सुनीता विलियम्स
d. थॉमस एडीसन

3.माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में घोषणा की कि वह दुनिया भर में अपने सभी कितने रीटेल स्टोर को हमेशा के लिए बंद कर रही है?
a. 90
b. 95
c. 83
d. 20

4.दिल्ली सरकार ने कोरोना के ईलाज हेतु निम्न में से किस बैंक को बनाने का फैसला किया है?
a. कोविड-19 बैंक
b. प्लाज्मा बैंक
c. ब्लड बैंक
d. ऑक्सीजन बैंक

5.निम्न में से किस देश ने हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. ईरान

6.केंद्र सरकार ने भारत-चीन तनाव के बीच टिकटॉक समेत कितने मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a. 75
b. 80
c. 59
d. 40

7.निम्न में से किस देश की सरकार ने घाटे और कम उत्पादन के कारण देश की सभी सरकारी जूट मिलों को बंद करने का फैसला किया है?
a. भारत
b. बांग्लादेश
c. नेपाल
d. चीन

8.भारत और भूटान के बीच हाल ही में कितने मेगावाट के खोलोंगछू जेवी-हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर किए गए?
a. 1000 मेगावाट
b. 200 मेगावाट
c. 600 मेगावाट
d. 700 मेगावाट

9.अंतरराष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस (International Asteroid Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 25 मई
b. 14 अप्रैल
c. 30 जून
d. 10 जुलाई

10.भारत सरकार ने विश्व बैंक समूह के साथ तमिलनाडु में कितने परियोजनाओं के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए?
a. चार
b. सात
c. आठ
d. दो

उत्तर

1.a. मध्य प्रदेश
केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को मध्यप्रदेश के राज्यपाल पद का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है. मध्यप्रदेश के वर्तमान राज्यपाल लालजी टंडन काफी समय से अस्वस्थ चल रहे हैं. उनका इलाज लखनऊ में चल रहा है. वे इससे पहले मध्य प्रदेश की राज्यपाल तथा गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री भी रह चुकी हैं. वे 1987 से भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी हैं. आनंदी बेन पटेल का जन्म 21 नवंबर 1941 को गुजरात के एक गांधीवादी परिवार में हुआ था.

2.b. मैरी डब्ल्यू जैक्सन
नासा ने अपनी पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला इंजीनियर मैरी डब्ल्यू जैकसन के नाम पर अपने मुख्यालय का नाम रखा है. एयरोनॉटिक्स के लिए राष्ट्रीय सलाहकार समिति ने 1951 में मैरी डब्ल्यू जैकसन की नियुक्ति की. इस समिति को 1958 में राष्ट्रीय एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था. उन्होंटने 1942 में हैंप्टसन इंस्टिट्यूट से गणित और फिजीकल साइंस में डिग्री हासिल की थी. उन्होंयने इसके बाद कुछ समय तक गणित के टीचर के रूप में मैरीलैंड के स्कूल में अपनी सेवा दी. 

3.c. 83
माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में घोषणा की कि वह दुनिया भर में अपने सभी 83 रीटेल स्टोर को हमेशा के लिए बंद कर रही है. कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि अब उसका फोकस ऑनलाइन स्टोर पर होगा. कंपनी रीटेल टीम के लोगों को सेल्स और सपॉर्ट को लेकर ट्रेनिंग देगी और ग्राहकों को पहले की तरह सेवा का अनुभव होता रहेगा. कंपनी ने कहा कि वह बदले हालात में डिजिटल स्टोर Microsoft.com पर फोकस करेगी और इन्वेस्ट भी करती रहेगी.

4.b. प्लाज्मा बैंक
दिल्ली सरकार ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) बनाने का फैसला लिया है. दिल्ली में अब तक जितने भी कोरोना मरीज ठीक हुए हैं, सरकार उन सभी को कॉल करके प्लाज़्मा डोनेट करने की अपील करेगी. कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी बहुत ही कारगर साबित हो रही है. प्लाज्मा बैंक दिल्ली के ही इंस्टिट्यूट ऑफ लीवर एंड बिलियरी साइंस (ILBS) अस्पताल में बनाया जा रहा है. दिल्ली का प्लाज्मा बैंक देश का पहला प्लाज्मा बैंक होगा.

5.d. ईरान
ईरान ने हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. ट्रंप को गिरफ्तार करने के लिए ईरान ने इंटरपोल से मदद भी मांगी है. ईरान के इस कदम की वजह जनवरी में बगदाद में हुए ड्रोन अटैक को बताया जा रहा है, जिसमें ईरान की कुद्स सेना के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी. इंटरपोल बहुत संगीन मामलों में वांछित अंतरराष्ट्रीय अपराधियों के लिए रेड कॉर्नर नोटिस जारी करता है. इसके बाद स्थानीय अधिकारी अपने देश की ओर से उस वांछित को गिरफ्तार करने के लिए इंटरपोल से अनुरोध करते हैं. ये नोटिस संबंधित देश को वांछित की गिरफ्तारी अथवा उसे प्रत्यर्पित करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है.

6.c. 59
केंद्र सरकार ने भारत-चीन तनाव के बीच टिकटॉक समेत 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. भारत सरकार की इस सूची में यूसी ब्राउजर भी शामिल है और कई अन्य मोबाइल ऐप भी हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के अनुसार, इन ऐप्स को 'भारत की संप्रभुता एवं एकता, सुरक्षा और व्यवस्था के लिए नुक़सानदेह' होने के कारण प्रतिबंधित किया गया है. केंद्र सरकार ने कहा है कि इन ऐप्स का मोबाइल और नॉन-मोबाइल बेस्ड इंटरनेट डिवाइसेज में भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा.

7.b. बांग्लादेश
बांग्लादेश सरकार ने घाटे और कम उत्पादन के कारण देश की सभी सरकारी जूट मिलों को बंद करने का फैसला किया है. वस्त्र और जूट मंत्री गुलाम दस्तगीर गाज़ी ने बताया कि सरकारी स्वामित्व वाले बांग्लादेश जूट मिल निगम को कामगारों का बकाया भुगतान करने के लिए पांच हजार करोड टका उपलब्ध कराए जायेंगे. इन मिलों की मशीनें साठ से 70 वर्ष पुरानी हैं और उनकी उत्पादन क्षमता शून्य तक पहुंच गई है.

8.c. 600 मेगावाट
यह भूटान में लागू होने वाली पहली संयुक्त उद्यम परियोजना है. विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई इस मीटिंग में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया. इस दौरान एस जयशंकर ने भूटान और भारत के रिश्तों की जमकर तारीफ भी की. उन्होंने कहा कि भारत और भूटान के बीच अनोखा रिश्ता है. परियोजना 2025 की दूसरी छमाही में पूरी होने की उम्मीद है. 600 मेगावाट की यह परियोजना पूर्वी भूटान में त्रशियांगत्से जिले में खोलोंगछू नदी के निचले हिस्से पर स्थित है.

9.c. 30 जून
प्रत्येक साल 30 जून को ' अंतरराष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस' (International Asteroid Day) मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने क्षुद्रग्रह (एस्टॉरायड) के खतरे को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए 30 जून  2017 से 'अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस' मनाने की घोषणा की थी. लोगों के बीच क्षुद्रग्रह को लेकर जागरूकता बढ़ाने और इससे होने वाले खतरे को लेकर युवा पीढ़ी को बचाने और उन्हें इससे होने वाली भयानक घटना को विस्तार से समझाने के लिए क्षुद्रग्रह दिवस को प्रत्येक साल मनाया जाता है.

10.d. दो
भारत सरकार और विश्व बैंक समूह ने तमिलनाडु में शहरी गरीबों को किफायती आवास प्रदान करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. इस समझौते के अंतर्गत दो परियोजनाएँ हैं. इस समझौते के अनुसार, इस कार्यक्रम के तहत 200 मिलियन डालर का ऋण स्वीकृत किया गया है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य कम आय वाले परिवारों के लिए किफायती आवास बढ़ाने के लिए राज्य में सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों का समर्थन करना है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS