डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 02 जून 2021

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप चंद्रन नायर और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Jun 2, 2021 18:30 ISTModified On: Jun 2, 2021 18:31 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप चंद्रन नायर और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप चंद्रन नायर असम राइफल्स के महानिदेशक नियुक्त

लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप चंद्रन नायर ने देश से सबसे पुराने अर्द्धसैन्य बल असम राइफल्स के महानिदेशक के तौर पर कार्यभार संभाला लिया है. असम राइफल्स बल पूर्वोत्तर क्षेत्र की सुरक्षा का जिम्मा संभालता है.

यह बल सुरक्षा मुहैया कराने, जनकल्याण के कार्य करने और विकास कार्यों में मदद करने समेत विविध भूमिकाएं निभाता है. लेफ्टिनेंट जनरल नायर इससे पहले भारतीय सेना के भर्ती विभाग के महानिदेशक थे.

 

अमोल मजूमदार मुंबई सीनियर पुरुष टीम के कोच नियुक्त

मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) ने कहा कि मुंबई के रणजी ट्रॉफी विजेता कप्तान अमोल मजूमदार को सीजन 2021-2022 के लिए मुंबई सीनियर पुरुष टीम का कोच नियुक्त किया गया है. अमोल मजूमदार ने 2006-07 में अपनी कप्तानी में मुंबई की टीम को रणजी ट्रॉफी खिताब दिलाया था.

मजूमदार रमेश पोवार की जगह लेंगे, जिन्हें भारत की सीनियर महिला क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया है. अमोल मजूमदार ने 171 फर्स्ट क्लास मैचों में 11167 रन बनाए हैं. इस दौरान 48.13 की बेहतरीन औसत से 30 शतक और 60 अर्धशतक भी उनके नाम हैं.

 

हशमतुल्लाह शाहिदी बने अफगानिस्तान के नए वनडे और टेस्ट कप्तान

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने राष्ट्रीय टीम के कप्तान के पद से असगर अफगान को  हटा दिया है. हशमतुल्ला शाहिदी को राष्ट्रीय टीम का नया वनडे और टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया है, जबकि रहमत शाह दोनों प्रारूपों के लिए उप-कप्तान के रूप में काम करेंगे.

इसके अलावा, यह निर्णय लिया गया कि ऑलराउंडर राशिद खान टी20 टीम के उप-कप्तान बने रहेंगे. हशमतुल्लाह शाहिदी अफगानिस्तान की तरफ से 5 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 58.83 के शानदार औसत से 353 रन बनाए हैं.

 

मध्य प्रदेश सरकार ने 'अंकुर' नाम की एक योजना शुरू की

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार ने 'अंकुर (Ankur)' नाम की एक योजना शुरू की है. इस योजना के तहत नागरिकों को मानसून के दौरान पेड़ लगाने के लिए सम्मानित किया जाएगा.

इस पहल में भाग लेने वाले नागरिकों को कार्यक्रम में जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्राणवायु पुरस्कार दिया जाएगा. प्रतिभागियों को पौधा लगाते समय एक तस्वीर अपलोड करनी होगी और फिर 30 दिनों तक पौधे की देखभाल करने के बाद दूसरी तस्वीर अपलोड करनी होगी.

 

वैश्विक अभिभावक दिवस 1 जून को मनाया गया

हर साल 1 जून को वैश्विक अभिभावक दिवस (Global Day of Parents) मनाया जाता है. वर्ष 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहली जून को इस दिवस को मनाने की घोषणा की गई थी.

विश्‍वभर में माता-पिता के प्रति सम्‍मान प्रकट करने के लिए हर वर्ष वैश्विक अभिभावक दिवस मनाया जाता है. इस दिन बच्चों के प्रति अभिभावकों की प्रतिबद्धता और कर्तव्‍यों की सराहना की जाती है.

 

 

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

0 + 8 =
Post

Comments