Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 31 जुलाई 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और हरियाणा सरकार से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Jul 31, 2020 19:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और हरियाणा सरकार से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी सचिव बने हार्दिक सतीशचंद्र शाह

हार्दिक सतीशचंद्र शाह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी सचिव नियुक्त किया गया है. वे इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय के उप सचिव रहे थे. हार्दिक सतीशचंद्र शाह एक IAS ऑफिसर हैं और वे गुजरात 2010 बैच के कैडर रहे हैं. वे राजीव टोपनो की जगह लेंगे.

आदेश में कहा गया है कि हार्दिक सतीशचंद्र शाह को को-टर्मिनस आधार पर प्रधानमंत्री का निजी सचिव नियुक्त किया गया है. गत वर्ष पीएमओ में भेजे जाने से पहले हार्दिक सतीशचंद्र शाह पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के निजी सचिव के तौर पर कार्यरत थे.

 

अर्चना सोरेंग UN जलवायु परिवर्तन में युवा सलाहकार समूह के लिए नामित

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारत की जलवायु कार्यकर्ता, ओडिशा की अर्चना सोरेंग को अपने नये सलाहकार समूह में शामिल करने के लिए नामित किया है. अर्चना सोरेंग विश्व के उन छह अन्य युवा जलवायु नेताओं के साथ शामिल होंगी जिन्हें गुतारेस ने जलवायु परिवर्तन पर युवा सलाहकार समूह के लिए नामित किया है.

अर्चना सोरेंग वकालत एवं अनुसंधान में अनुभवी हैं और वह जातीय समुदायों के पारंपरिक ज्ञान एवं सांस्कृतिक आचार-व्यवहार को कलमबंद करने, संरक्षण देने और बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है. उन्होंने टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (टिस), मुंबई से नियामक प्रशासन की पढ़ाई की है और टिस छात्र संघ की पूर्व अध्यक्ष रही हैं.

 

भारतीय मूल के राजनेता प्रीतम सिंह सिंगापुर की संसद में बने पहले नेता प्रतिपक्ष

भारतीय मूल के प्रीतम सिंह को सिंगापुर की संसद में विपक्ष का नेता नामित किया गया है. यह देश के इतिहास में पहली ऐसी नियुक्ति है. प्रीतम सिंह की वर्कर्स पार्टी (Workers’ Party) ने 10 जुलाई को हुए आम चुनाव में कुल 93 सीटों में से 10 संसदीय सीटें जीती थीं, जिससे उनकी पार्टी सिंगापुर की संसद में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी रही थी.

उल्लेखनीय है कि सिंगापुर के इतिहास में अभी तक कभी भी औपचारिक रूप से विपक्ष के नेता को नामित नहीं किया गया, इस प्रकार प्रीतम सिंह के साथ सिंगापुर की संसदीय प्रणाली में एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है.  सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियान लुआंग की सत्ताधारी पीपुल्स ऐक्शन पार्टी ने इन चुनावों में 83 सीटों पर जीत हासिल की थी और सबसे बड़ी पार्टी बनकर देश में सरकार बनाई.

 

हरियाणा सरकार ने पहलवान बबीता फोगाट को खेल मामले विभाग में उप निदेशक नियुक्त किया

हरियाणा सरकार ने पहलवान बबीता फोगाट और कविता देवी को खेल एवं युवा मामले विभाग में उप निदेशक नियुक्त किया हैं. इन दोनों पहलवानों ने इस पद के लिए राज्य सरकार को आवेदन दिया था.

उन्हें हरियाणा उत्कृष्ट खिलाड़ी (भर्ती और सेवा की शर्तें) नियम, 2018 के तहत उप निदेशक (खेल) के पद पर नियुक्त किया गया हैं. आदेशों के अनुसार, दोनों को एक महीने के अंदर विभाग से जुड़ना होगा. अंतरराष्ट्रीय पहलवान बबीता फोगाट प्रसिद्ध कुश्ती कोच महावीर फोगाट की बेटी हैं. वे 2014 राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता है.

 

बिहार में लॉकडाउन 16 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया

बिहार सरकार ने कोरोनावायरस से बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन को 16 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया है. बिहार में लॉकडाउन 16 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इसके साथ-साथ कुछ रियायतें भी दी गई हैं.

लॉकडाउन के दौरान बिाहर में सभी सामाजिक/राजनीतिक/ खेल/ मनोरंजन/शैक्षणिक सांस्कृतिक/धार्मिक कार्य/सभा पर रोक पहले की ही तरह जारी रहेगी. बता दें कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों ने बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की है.

 

 

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS