भारतीय रेलवे ने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज के आर्च का काम पूरा किया

इस रेलवे ब्रिज की ऊंचाई चिनाब नदी के तल से 359 मीटर है, जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. कोरोना वायरस के इस चुनौती पूर्ण समय में आर्क निर्माण कर रेलवे ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है.

Created On: Apr 9, 2021 11:45 ISTModified On: Apr 9, 2021 11:10 IST

भारतीय रेलवे ने हाल ही में चिनाब पुल का मेहराब बंदी काम पूरा कर लिया है. यह चिनाब पुल दुनिया का सबसे ऊंचा पुल है और यह उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना (यूएसबीआरएल) का हिस्सा है. कश्मीर में चिनाब नदी पर Arch of Chenab Bridge तैयार किया गया है.

इस रेलवे ब्रिज की ऊंचाई चिनाब नदी के तल से 359 मीटर है, जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. कोरोना वायरस के इस चुनौती पूर्ण समय में आर्क निर्माण कर रेलवे ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. रेलवे मंत्रालय और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसका एक वीडियो अपने-अपने ट्वीटर अकाउंट पर साझा किया है.

रेलवे आर्क ब्रिज की लंबाई 1315 मीटर

इस आइकॉनिक रेलवे आर्क ब्रिज की लंबाई 1315 मीटर है. वहीं, नदी से इसकी ऊंचाई 359 मीटर है. ब्रिज के पिलर की ऊंचाई 131 मीटर है. ब्रिज में 17 स्पैन और मुख्य आर्क स्पैन 467 मीटर है. इसका निर्माण कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड के द्वारा किया गया है.

कश्मीर से कन्याकुमारी तक

ये ऊधमपुर, श्रीनगर, बारामूला रेल लिंक प्रोजेक्ट का हिस्सा है. ये पूरा प्रोजेक्ट 272 किलोमीटर लंबा है. कटरा से बनिहाल तक के 111 किलोमीटर लंबे हिस्से को बनाने में ये पुल एक महत्वपूर्ण कड़ी था. इसे रेलवे ने 10 वर्षों में पूरा किया है. इस पुल के बनने से भारतीय रेल नेटवर्क अब कश्मीर से कन्याकुमारी तक जुड़ गया है.

इस पुल से फायदा

इस पुल को इस तरह से तैयार किया गया है कि अगले 120 वर्ष तक इस पर से ट्रेन गुजर सकेंगी. इस पुल से एक फायदा ये भी होगा कि सीमा तक सैनिकों को लाने और ले जाने में अब कम समय लगेगा क्योंकि, रेलवे की मदद से सैनिक और बाकी सामग्री जल्दी पहुंचाई जा सकेगी.

पर्यटन को फायदा

इस पुल के बनने के बाद कश्मीर की तस्वीर भी बदलने वाली है क्योंकि, कश्मीर के अन्य हिस्से अब रेलवे नेटवर्क से जुड़ जाएंगे. इससे कश्मीर के पर्यटन और व्यापार को काफी फायदा पहुंचेगा.

दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे आर्च पुल

यह पुल दुनिया में सबसे ऊंचा रेलवे आर्च पुल होगा जो एफिल टावर से भी 35 मीटर ऊंचा 359 मीटर होगी. इस पुल की लंबाई 1.3 किलोमीटर और चौड़ाई 13 मीटर है. पुल के दोनों छोर को आपस में जोड़ने के लिए चिनाब दरिया पर 560 मीटर लंबी स्टील फैब्रिकेशन की अर्धचंद्राकार आर्च बनाई गई है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

8 + 0 =
Post

Comments