Jeff Bezos बने 200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले पहले व्यक्ति, जानें इनके बारे में सबकुछ

दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में इस साल अब तक 809 अरब डॉलर यानी 14 प्रतिशत का इजाफा हुआ है जबकि कोरोना वायरस महामारी के कारण जीडीपी में भारी गिरावट आई है.

Created On: Aug 27, 2020 11:07 ISTModified On: Aug 27, 2020 11:50 IST

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले धरती पर पहले व्‍यक्ति बन गए है. कोरोना वायरस (कोविड-19) की वजह से टेक्नोलॉजी कंपनियों की संपत्ति में जमकर इजाफा हो रहा है. दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति जेफ बेजोस पहले से अब और धनी हो गए हैं.

26 अगस्त 2020 को अमेजन का शेयर में 2 प्रतिशत उछाल आया जिसके बाद जेफ बेजोस की संपत्ति में 4.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ. इससे 56 वर्षीय बेजोस इस धरती के पहले ऐसे व्‍यक्ति बन गए हैं, जिनकी संपत्ति 200 अरब डॉलर से ज्‍यादा है.

बिल गेट्स से आगे

26 अगस्त 2020 को अमेजन के संस्‍थापक और सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति बढ़कर 204.6 अरब डॉलर हो गई. उनकी यह संपत्ति दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति बिल गेट्स से पूरी 90 अरब डॉलर अधिक है. बिल गेट्स की वर्तमान में संपत्ति 116.1 अरब डॉलर है.

ऑनलाइन खरीदारी में इजाफा

अमेजन को कोरोना वायरस महामारी के कारण उपभोक्‍ताओं की खरीदारी आदतों में आए बदलाव का फायदा मिला है. ऑनलाइन खरीदारी में इजाफा होने से अमेजन का शेयर इस साल की शुरुआत से अबतक 80 प्रतिशत उछल चुका है. 01 जनवरी 2020 को जेफ बेजोस की संपत्ति 115 अरब डॉलर थी और अब यह बढ़कर 204 अरब डॉलर हो गई है. जेफ बेजोस के पास वॉशिंगटन पोस्‍ट, एयरोस्‍पेस कंपनी ब्‍लू ओरिजिन का स्‍वामित्‍व होने के अतिरिक्त अन्‍य प्राइवेट निवेश भी हैं.

फेसबुक की संपत्ति में भी इजाफा

कोरोना वायरस की वजह से टेक्‍नोलॉजी कंपनियों की संपत्ति में जमकर इजाफा हो रहा है. फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति भी बढ़कर 109.1 अरब डॉलर हो गई है. 26 अगस्त 2020 को मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में 6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

इस साल कितनी बढ़ी अमीरों की संपत्ति

दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में इस साल अब तक 809 अरब डॉलर यानी 14 प्रतिशत का इजाफा हुआ है जबकि कोरोना वायरस महामारी के कारण जीडीपी में भारी गिरावट आई है और लाखों लोग बेरोजगार हुए हैं. एलन मस्क की संपत्ति इस साल 73.6 अरब डॉलर बढ़ी है जबकि बेजोस की संपत्ति में 87.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. फेसबुक इंक के मार्क जुकरबर्ग की नेट संपत्ति इसी महीने 100 अरब डॉलर को पार कर गई थी.

जेफ बेजोस के बारे में

जेफ बेजोस अमेज़न.कॉम के संस्थापक, अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अमेज़न.कॉम बोर्ड के अध्यक्ष हैं.

प्रिंसटन विश्वविद्यालय से वर्ष 1986 में स्नातक होने के बाद, बेजोस ने वाल स्ट्रीट में कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में काम किया.

उन्होंने फिटेल नामक कंपनी के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए एक नेटवर्क बनाने का कार्य किया.

जेफ बेजोस टेक बेस्ड कंपनी के अलावा पत्रकारिता से भी जुड़े हुए हैं. वे विश्व के प्रसिद्ध अखबारों में से एक वाशिंगटन पोस्ट के मालिक भी हैं.

जेफ ने अपना कैरियर ऑनलाइन किताबें बेचने से शुरू किया था. जेफ को पुराने म्यूजियम खरीदने का काफी शौक है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

3 + 8 =
Post

Comments