Green bonds: RBI जारी करेगा 16,000 करोड़ रूपये के सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड, जानें क्या है ग्रीन बॉन्ड?

वित्त मंत्रालय ने हाल में घोषणा की है कि RBI के परामर्श से 16,000 करोड़ रूपये के सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड (SGrBs) की नीलामी की जाएगी. जिसकी नीलामी दो किश्तों (प्रत्येक 8000 करोड़) में की जाएगी. सरकार ने RBI के परामर्श से फाइनेंसियल ईयर 2022-23 के लिए SGrBs का कैलेंडर जारी किया है.   

RBI जारी करेगा 16,000 करोड़ के सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड
RBI जारी करेगा 16,000 करोड़ के सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड

Sovereign Green Bonds: वित्त मंत्रालय ने हाल में घोषणा की है कि RBI के परामर्श से 16,000 करोड़ रूपये के सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड (SGrBs) की नीलामी की जाएगी. जिसमे ₹8,000 करोड़ की दो किश्तों में सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड की नीलामी की जाएगी.  

साथ ही RBI ने घोषणा की है कि इन ग्रीन बांड में से पहले किश्त की नीलामी 25 जनवरी को और दूसरी 09 फरवरी को की जाएगी. सरकार ने RBI के परामर्श से फाइनेंसियल ईयर 2022-23 के लिए SGrBs का कैलेंडर जारी किया है.   

इन ग्रीन बॉन्ड के आय का उपयोग कार्बन इमिशन को कम करने वाले पब्लिक सेक्टर के प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करने के लिए किया जायेगा.   

सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड, हाइलाइट्स:

इस सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड को को समान मूल्य नीलामी (Uniform Price Auction) के माध्यम से जारी किया गया है. सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड (SGrB) सेकंड्री मार्केट में ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध होंगे.

ये सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड, रिपरचेज ट्रांजेक्शन (Repo) डायरेक्शन 2018 में बताये गए नियमों और शर्तों के अनुसार रिपरचेज ट्रांजेक्शन (Repurchase Transactions) के लिए पात्र होंगे. 

सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड से प्राप्त आय को भारत के समेकित कोष (CFI) में नियमित राजकोष नीति के अनुसार जमा किया जाता है.

SGrB में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों प्रकार के निवेशक भाग ले सकते है.

क्या है सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड?

सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी डेट इंस्ट्रूमेंट (debt instrument) है जो निवेशकों से पैसा उधार लेने के लिए जारी किया जाता है. इनसे जुटाएं गए फंड का उपयोग पब्लिक सेक्टर के एनवायरनमेंट फ्रेंडली और ग्रीन इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करने के लिए किया जाता है.

क्यों जारी किये जाते है ग्रीन बॉन्ड?

सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड को किसी देश की इकॉनमी में कार्बन इंटेंसिटी को कम करने के उद्देश्य से जारी किया जाता है साथ ही ग्रीन इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है.

सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड की मदद से जलवायु परिवर्तन शमन, जलवायु परिवर्तन अनुकूलन, एनवायरनमेंट प्रोटेक्शन और नेचुरल रिसोर्स को संरक्षण प्रदान किया जाता है.

क्लाइमेट एक्शन एक्टिविटी के लिए ग्लोबल फाइनेंसियल रिसोर्स को आकर्षित करने के लिए भी सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड का उपयोग किया जाता है.  

इसे भी पढ़े:

Y20 समिट क्या है? जिसके लोगो और वेबसाइट को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने लांच किया  

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play