सऊदी अरब सरकार का बड़ा फैसला, अब महिलाएं भी सेना में हो सकेगी शामिल

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि महिलाओं को अब सेना का हिस्सा बनने की आजादी है. वह विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं. 

Created On: Feb 23, 2021 15:50 ISTModified On: Feb 23, 2021 15:47 IST

सऊदी अरब ने हाल ही में महिलाओं के लिए सशस्त्र बल में प्रवेश की अनुमति दे दी है. सऊदी अरब में क्राउन प्रिंस मोहम्मद-बिन-सलमान की पहल पर महिलाओं को कई अधिकार दिए गए हैं. इसी कड़ी में अब देश की महिलाएं सेना में भी शामिल हो सकती हैं.

सऊदी अरब की महिलाएं अब सेना में शामिल हो सकेंगी. सरकार ने अपनी कट्टरवादी छवि बदलने की कोशिशों में लगी घोषणा किया है कि महिलाएं सेना के तीनों अंगों यानी कि आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में शामिल हो सकेंगी.

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि महिलाओं को अब सेना का हिस्सा बनने की आजादी है. वह विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं. बता दें कि पिछले कुछ समय में सऊदी सरकार ने अपनी कट्टर छवि बदलने के लिए कई कदम उठाए हैं.

इन पदों पर होगी भर्ती

सऊदी अरब के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, महिलाएं सैनिक, लांस नायक, नायक, सार्जेंट और स्‍टाफ सार्जेंट के पद के लिए आवेदन कर सकती हैं. माना जा रहा है कि सऊदी अरब ने यह कदम क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान के विजन 2030 के तहत उठाया गया है. क्राउन प्रिंस महिलाओं को विभिन्‍न क्षेत्रों में आगे बढ़ाने के लिए सुधारों को अंजाम दे रहे हैं.

भर्ती के लिए आवश्यक मानदंड

महिला आवेदकों को निर्दिष्ट शर्तों के मुताबिक प्रवेश प्रक्रियाएं पास करना आवश्यक है, उनका एक साफ रिकॉर्ड होना चाहिए. उन्हें सेवा के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट होना चाहिए. उनकी उम्र सीमा 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

भर्ती के लिए 155 सेमी या उससे अधिक की ऊंचाई निर्धारित की गई है. इसके अतिरिक्त, महिलाओं को सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए. उनके पास कम से कम हाई स्कूल की शिक्षा होनी चाहिए. हालांकि, गैर-सऊदी नागरिकों से शादी करने वाले आवेदक भर्ती के लिए पात्र नहीं होंगे.

पृष्ठभूमि

सऊदी अरब सरकार ने सेना में महिलाओं की भर्ती की इस योजना की सबसे पहले घोषणा साल 2019 में की थी. इससे एक साल पहले यानी साल 2018 में सरकार ने महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार दिया था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS