टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 09 अगस्त से 14 अगस्त 2021

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–एंथ्रेक्स निमोनिया और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Aug 14, 2021 15:23 IST
Top 10 Weekly Hindi Current Affairs
Top 10 Weekly Hindi Current Affairs

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–एंथ्रेक्स निमोनिया और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.चीन में कोरोना वायरस के बाद अब एंथ्रेक्स निमोनिया का मामला सामने आया, जानें कितना खतरनाक है यह बीमारी

सबसे ज्यादा खतरनाक एंथ्रेक्स निमोनिया होता है. यह बीमारी तब फैलती है जब किसी व्यक्ति में सांस के जरिये बैसिलस एंथ्रेक्स (रोगाणु) शरीर में चला जाता है. एंथ्रेक्स इंसान से इंसान के बीच सीधे फैल सकता है, लेकिन यह फ्लू या कोविड-19 की तरह संक्रामक नहीं है.

बीजिंग सीडीसी के अनुसार, मवेशियों और भेड़ों में एंथ्रेक्स की मौजूदगी होती है. बीमार जानवरों या दूषित उत्पादों के संपर्क में आने से इंसान भी संक्रमित हो जाते हैं. संक्रमण के लगभग 95 प्रतिशत मामले त्वचा के संपर्क में आने के कारण होते हैं.

 

2.प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च की व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी, जानिए आपकी गाड़ी पर क्या होगा असर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में इन्वेस्टर समिट में इस पॉलिसी को लॉन्च किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के पहले इसे बड़ा कदम बताया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2021 के केंद्रीय बजट में इस पॉलिसी को पेश किया था.

केंद्र सरकार का उद्देश्य सड़कों से पुरानी गाड़ियों को हटाकर वायु प्रदूषण और सड़कों पर वाहनों का दबाव कम करना है. केंद्रीय परिवहन मंत्री गडकरी ने बताया था कि भारत में 51 लाख हल्के मोटर वाहन है जो 20 वर्ष से अधिक पुराने हैं और 34 लाख हल्के मोटर वाहन जो 15 वर्ष से अधिक पुराने हैं.

 

3.तालिबान ने अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार पर कब्जा किया, जानें विस्तार से

अफगानिस्तान में तालिबान और सेना के बीच संघर्ष चल रहा है. इसी बीच तालिबान ने 13 अगस्त 2021 को दावा किया कि उसने अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार पर कब्जा कर लिया है. उसने अभी सिर्फ राजधानी काबुल और अन्य क्षेत्रों को सरकार के हाथों में छोड़ रखा है.

राजधानी काबुल से कंधार की दूरी करीब 500 किलोमीटर है. तालिबान जिस तेजी से अफगानिस्तान पर कब्जा कर रहा है उससे अब ऐसा लग रहा है कि जल्द ही वो काबुल पर कब्जा कर लेगा, जिसकी आशंका पूरी दुनिया जता रही है.

 

4.भारत का पहला 'वॉटर प्लस' शहर बना इंदौर, जानें विस्तार से

इंदौर को यह उपलब्धि मिलने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने इंदौर नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ ही शहर के नागरिकों को बधाई दी है. इंदौर के प्रभारी मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने भी इस मौके पर शहरवासियों को बधाई दी.

वॉटर प्लस का प्रमाण-पत्र उन शहरों को दिया जाता है, जिन्होंने ओडीएफ डबल प्लस के सभी मानकों को पूर्ण किया हो. साथ ही आवासीय और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से निकलने वाले अवशिष्ठ मल-जल को उपचार के बाद ही पर्यावरण में छोड़ा जाता हो.

 

5.स्वतंत्रता दिवस 2021: स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए 'नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट' होगी थीम

पिछले साल 2020 की तरह इस वर्ष भी आयोजन को जनता के लिए प्रतिबंधित किया गया है और बच्चों के द्वारा किसी भी सांस्कृतिक प्रदर्शन का मंचन नहीं किया जाएगा. ये दिन देश के उन वीरों की गौरव गाथा और बलिदान का प्रतीक है जिन्होंने अंग्रेजों के दमन से देश आजाद कराने में अपना सबकुछ न्योछावर कर दिया था.

परंपरा के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे. ये लगातार आठवीं बार होगा जब प्रधानमंत्री लाल किले से अपना भाषण देंगे. कोरोना महामारी के चलते पिछले साल की तरह इस साल भी आयोजन में भी लोगों की एंट्री प्रतिबंधित रहेगी.

 

6.अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2021: जानें कब और क्यों मनाया जाता यह दिवस

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के लिए प्रत्येक वर्ष संयुक्त राष्ट्र एक विषय तय करता है जो सभी वैश्विक समुदायों और नागरिकों के लिए प्रासंगिक है. इसका उद्देश्य विश्वभर के नौजवानों को सामाजिक, आर्थिक और सियासी मुद्दों पर उनके नजरिए को सामने लाने और इनमें उन्हें बराबर का हिस्सेदार बनाना होता है.

हर साल इस दिन संयुक्त राष्ट्र एक थीम का चयन करता है. इसी थीम के इर्द गिर्द विश्वभर में युवाओं के लिए और युवाओं के द्वारा कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. आम तौर पर इन कार्यक्रमों में परेड, म्यूजिक कॉन्सर्ट, प्रदर्शनियां का आयोजन होता है.

 

7.अक्टूबर में भारत के पहले इंटरनेट गवर्नेंस फोरम का होगा शुभारंभ

भारत में इंडिया इंटरनेट गवर्नेंस फोरम एक इंटरनेट गवर्नेंस नीति चर्चा मंच है. यह संयुक्त राष्ट्र के तहत इंटरनेट गवर्नेंस फोरम का भारतीय खंड है. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्रॉडबैंड सब्सक्रिप्शन वाला देश है. इसमें प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह सबसे अधिक डाटा की खपत होती है.

इंटरनेट गवर्नेंस फोरम (IGF) एक संयुक्त राष्ट्र फोरम है जो इंटरनेट गवर्नेंस से संबंधित मुद्दों पर बहु-हितधारक नीति संवाद को शामिल करता है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने जुलाई, 2006 में IGF की स्थापना की घोषणा की थी.

 

8.WFI ने विनेश फोगाट को अस्थाई रूप से निलंबित किया, जानें वजह

कुश्ती महासंघ ने विनेश फोगाट को आगामी 16 अगस्त 2021 तक अपना पक्ष रखने को कहा है जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. विनेश फोगाट को टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बेलारूस की खिलाड़ी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने हंगरी में अपने कोच वॉलर एकोस से ट्रेनिंग ली है. उन्होंने वहीं से सीधे टोक्यो के लिए उड़ान भरी थी. इसके बाद जब वह टोक्यो पहुंची तो इस विवाद की शुरुआत हुई. टोक्यो में विनेश फोगाट ने खेल गाँव में रहने और दूसरे भारतीय खिलाड़ियों के साथ ट्रेनिंग करने से मना कर दिया.

 

9.गिनी में मिला कोरोना व इबोला की तरह घातक मारबर्ग वायरस, जानें इसके लक्षण

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार गिनी के दक्षिणी क्षेत्र गुकेगु में 02 अगस्त 2021 को एक मरीज की मौत के बाद सैंपल की जांच में इस वायरस की पुष्टि हुई है. कोरोना वायरस लगातार अपने वेरिएंट में वृद्धि कर रहा है, जो दुनिया के लिए चिंता का विषय बना हुआ है.

डब्ल्यूएचओ ने ये भी स्पष्ट किया है कि मारबर्ग वायरस से राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर खतरा अधिक हो सकता है, लेकिन वैश्विक स्तर पर इसके फैलने के खतरे का कोई संकेत नहीं है. वायरस को यही पर रोकने के लिए गिनी में इबोला वायरस से निपटने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीम को ही मोर्चे पर लगाया गया है.

 

10.UP सरकार ने बदला 'काकोरी कांड' का नाम, जानें क्या रखा

यूपी सरकार का मानना है कि 'कांड' शब्द भारत के स्वतंत्रता संग्राम के तहत इस घटना के अपमान की भावना को दर्शाता है. इस वजह से इसका नाम बदला गया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने 'चौरी चौरा महोत्सव' कार्यक्रम के तहत 'काकोरी ट्रेन एक्शन' की 97वीं वर्षगांठ मनाई.

काकोरी कांड के लिए हमेशा रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां, राजेन्द्रनाथ लाहिड़ी, ठाकुर रोशन सिंह समेत कुल दस क्रांतिकारियों को याद किया जाता है. यानी काकोरी कांड को अंजाम देने वालों में अधिकतर लोग ‘हिंदुस्तान रिपब्लिक एसोसिएशन’ से जुड़े थे.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS

Take Free Online UPSC Prelims 2021 Mock Test

Start Now

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

0 + 4 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Monthly Current Affairs PDF

    • Current Affairs PDF September 2021
    • Current Affairs PDF August 2021
    • Current Affairs PDF July 2021
    • Current Affairs PDF June 2021
    • Current Affairs PDF May 2021
    • Current Affairs PDF April 2021
    • Current Affairs PDF March 2021
    View all

    Monthly Current Affairs Quiz PDF

    • Current Affairs Quiz PDF September 2021
    • Current Affairs Quiz PDF August 2021
    • Current Affairs Quiz PDF July 2021
    • Current Affairs Quiz PDF June 2021
    • Current Affairs Quiz PDF May 2021
    • Current Affairs Quiz PDF April 2021
    • Current Affairs Quiz PDF March 2021
    View all