Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 08 नवंबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 08 नवंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-अयोध्या मामले पर फैसला और साहित्य अकादमी पुरस्कार आदि शामिल हैं.

 

 

 

Nov 8, 2019 18:35 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 08 नवंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-अयोध्या मामले पर फैसला और साहित्य अकादमी पुरस्कार आदि शामिल हैं.

अयोध्या मामले पर फैसला: जानिए कब आ रहा है अहम फैसला

हरेक व्यक्ति यह जानना चाह रहा है कि राममंदिर को लेकर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ कब अपना अहम फैसला सुनाएगी. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई 17 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं और हर कोई सेवानिवृत्त होने से पहले फैसले की उम्मीद कर रहा है.

अयोध्या सहित कई जिलों में उत्तर प्रदेश सरकार ने सुरक्षा को बढ़ा दिया है. कई राज्यों ने भी कानून-व्यवस्था को चाक चौबंद रखने हेतु तैयारियां शुरू कर दी हैं. वर्तमान परिस्थितियों के मुताबिक, सर्वोच्च न्यायालय के इस ऐतिहासिक फैसले की संभावना 12 नवंबर के बाद होगी.

साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता नवनीता देव सेन का निधन

सिद्ध लेखिका नवनीता देव सेन का विवाह साल 1959 में प्रसिद्ध अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन से हुआ था, जिन्हें साल 1998 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. नवनीता देव सेन तथा अमर्त्य सेन की दो बेटियां हैं. नवनीता देव एक कवि, उपन्यासकार और कहानीकार थीं.

नवनीता देव सेन का जन्म 13 जनवरी 1938 को कोलकाता में नरेंद्रनाथ देव एवं राधारानी देवी के घर हुआ था. नवनीता देव ने कोलकाता के प्रेसीडेंसी कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी. वे रामायण पर अपने शोध के लिए भी जानी जाती थीं.

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने का लिया फैसला

केंद्र सरकार ने 08 नवंबर 2019 को सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा हटाने का फैसला लिया है. यह फैसला गृह मंत्रालय की उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया है. एसपीजी की सुरक्षा अब केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास ही रहेगी.

सरकार द्वारा सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा समय-समय पर की जाती है तथा अगर जरूरत हो तो उस आधार पर उसे कम या अधिक किया जाता है. एसपीजी का सुरक्षा सबसे ऊंचा स्तर का होता है. इसमें तैनात कमांडो के पास अत्याधुनिक हथियार तथा संचार उपकरण होते हैं.

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, 100 अंतरराष्ट्रीय टी-20 खेलने वाले पहले भारतीय पुरुष क्रिकेटर बने

रोहित शर्मा 100 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले विश्व के दूसरे पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. इसके अतिरिक्त वो यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने भारत की ओर से सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में पिछले मैच में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ा था जिन्होंने 98 टी-20 मैच खेले थे.

348 अंतरराष्ट्रीय मैचों में रोहित शर्मा के अब 398 छक्के हो गये हैं. रोहित शर्मा इस समय टी-20 में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं. रोहित शर्मा 115 छक्के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में जड़े हैं.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS