Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 11 जुलाई 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 11 जुलाई 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - अयोध्या विवाद और विश्व जनसंख्या दिवस 2019 आदि शामिल हैं.

Jul 11, 2019 17:59 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 11 जुलाई 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - अयोध्या विवाद और विश्व जनसंख्या दिवस 2019 आदि शामिल हैं.

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला मध्यस्थता नहीं बढ़ी आगे, तो 25 जुलाई से रोजाना सुनवाई

11 जुलाई 2019 को सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले को लेकर सुनवाई हुई. इस मसले पर याचिकाकर्ताओं की ओर से कहा गया था कि अदालत ने मध्यस्थता का जो रास्ता निकाला था, वह काम नहीं कर रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने जिस पर मध्यस्थता पैनल से रिपोर्ट की मांग की है. अयोध्या विवाद से संबंधित मामले को लेकर अब 18 जुलाई 2019 तक रिपोर्ट सामने आएगी.

सुप्रीम कोर्ट ने मध्‍यस्‍थता पैनल का गठन पिछली सुनवाई में मामले को राजनीतिक रूप से संवेदनशील मानते हुए एक किया था. कोर्ट ने इस मामले में पक्षकारों के बीच आम सहमति की कमी की कारण से तीन सदस्‍यी पैनल का गठन किया था. इस पैनल का प्रमुख सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश एफएम कलीफुल्ला को बनाया गया था. इस समिति के अन्य सदस्यों में आध्यत्मिक गुरू एवं आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर तथा वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पंचू शामिल थे.

विश्व जनसंख्या दिवस 2019: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस?

विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर देश-विदेश में विभिन्न प्रकार के जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये जाते है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को बढ़ती जनसंख्या से संबंधित विभिन्न विषयों से परिचित कराना है. विभिन्न जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को परिवार नियोजन, मातृ स्वास्थ्य, लिंग समानता, गरीबी और मानव अधिकारों के प्रति जागरुक किया जाता है. इस दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है जिनमें जनसंख्या वृद्धि के कारण से होने वाले खतरे के प्रति लोगों को आगाह किया जाता है.

विश्व जनसंख्या दिवस भारत के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि विश्व की करीब साढ़े सात अरब आबादी में से लगभग 130 करोड़ लोग भारत में रहते हैं. भारत की जनसंख्या वृद्धि की सही तरीके से बढ़ोतरी के लिए यह दिवस भारत के लिए महत्वपूर्ण है. चीन तथा भारत विश्व के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश हैं. इन दोनों देशों में पूरी दुनिया की आबादी के तीस फीसदी से भी ज्यादा लोग रहते हैं.

प्रसिद्ध अभिनेता अमित पुरोहित का निधन, फिल्म जगत में शोक की लहर

प्रसिद्ध अभिनेता अमित पुरोहित का हाल ही में निधन हो गया. सोशल मीडिया पर एक्टर के निधन की खबर शेयर करते हुए बागी फिल्म के अभिनेता सुधीर बाबू ने बताया कि अमित पुरोहित का निधन हो गया है. अमित पुरोहित तेलुगू फिल्म 'सम्मोहनम' में नजर आए थे. इस फिल्म में सुधीर बाबू लीड रोल में थे. गौरतलब है कि अमित पुरोहित ने फिल्‍म ‘सम्मोहनम’ में अदिति राव हैदरी के एक्स ब्वॉयफ्रेंड का रोल निभाया था. उन्होंने इस फिल्मों में बहुत ही बढ़िया एक्टिंग की थी.

अमित पुरोहित ने हिंदी फिल्म ‘पंख’ और ‘अलाप’ में भी बहुत ही बढ़िया एक्टिंग की है. वे बहुत कम उम्र में ही इस दुनिया को अलविदा कह गए. अमित पुरोहित, एक सज्जन, अच्छे व्यवहार वाले और बेहद प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक थे. वे अपने प्रत्येक किरदार को बहुत ही खूबसूरती से निभाते थे. उन्होंने बिजुका, आलाप, आदि फिल्मों में अभिनय किया था.

कर्नाटक सरकार पर संकट: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, आज शाम स्पीकर से मिले बागी विधायक

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी रुख अपनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने राज्य के स्पीकर केआर रमेश कुमार को आदेश दिया है कि वह कांग्रेस और जेडीएस के बागी विधायकों के इस्तीफे के मामले में आज ही फैसला लें. सुप्रीम कोर्ट ने इसके साथ ही बागी विधायकों को सुरक्षा मुहैया कराने का भी आदेश दिया है. कांग्रेस-जेडीएस के दस बागी विधायक इस्तीफे को असंवैधानिक बताने को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थे.

कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस सरकार पर संकट लगातार बढ़ता जा रहा है. 224 सदस्‍यीय विधानसभा में दो निर्दलीयों सहित इस गठबंधन के 15 विधायकों ने कर्नाटक सरकार का साथ छोड़ दिया है. कर्नाटक सरकार में शामिल उप-मुख्यमंत्री जी. परमेश्वर सहित कांग्रेस के सभी 21 मंत्रियों ने अपना इस्तीफा प्रदेश अध्यक्ष को सौंप दिया है. जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) ने सरकार पर संकट को देखते हुए पार्टी की बैठक बुलाई है.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store