Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 14 अगस्त 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 अगस्त 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-ग्रीन कार्ड और स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 आदि शामिल हैं.

Aug 14, 2019 18:02 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 अगस्त 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-ग्रीन कार्ड और स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 आदि शामिल हैं.

अमेरिका ने सरकारी सुविधाएं चाहने वाले प्रवासियों को ग्रीन कार्ड देने से इनकार किया

ट्रंप प्रशासन ने अवैध आव्रजन रोकने हेतु यह नई नियम बनाए हैं. नये नियम 15 अक्टूबर से लागू हो जाएगा. अमेरिका में खाद्यान्न, चिकित्सा, आवास और लोक कल्याण की कई सरकारी योजनाओं का लाभ अमेरिकी निवासियों को मिलता है. अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप वैध और अवैध आव्रजन को कम से कम करना चाहते हैं.

नये नियम के तहत ग्रीन कार्ड के लिए आवेदक की वित्तीय स्थिति, आयु, शिक्षा और उसके अंग्रेज़ी की जानकारी के स्तर को आधार मानकर फ़ैसला लिया जाएगा. किसी एक मानदंड को आधार मानकर मामले पर विचार मुख्य रूप से नहीं होगा. ग्रीन कार्ड किसी व्यक्ति को अमेरिका में स्थायी रूप से रहने तथा काम करने की अनुमति देता है.

सरकार ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 और स्वच्छ नगर ऐप लांच किया

सरकार ने स्वच्छता पर सेवा स्तरीय प्रदर्शन की निरंतर निगरानी के साथ शहरों के ज़मीनी प्रदर्शन को बरकरार रखने के मुख्य उद्देश्य के साथ स्वच्छ सर्वेक्षण लीग 2020 (एसएस लीग 2020) की शुरुआत की थी. आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप पुरी ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 (एसएस 2020) का शुभारंभ किया.

एसएस 2020 का संचालन जनवरी 2020 में किया जाएगा. यह नागरिक सहभागिता के माध्यम से आयोजित किया जाएगा. आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने शहरी स्थानीय निकायों तथा नागरिकों को एकीकृत कचरा प्रबंधन उपाय मुहैया करवाने पर प्रमुख ध्यान को जारी रखते हुए स्वच्छ नगर मोबाइल ऐप लॉन्च किया है.

World Cup final 2019 के ओवरथ्रो मामला: सितंबर में ओवरथ्रो की समीक्षा करेगा MCC

एमसीसी सितंबर 2019 में विश्व कप के 12वें सीजन के फाइनल में मार्टिन गप्टिल के थ्रो पर बेन स्टोक्स को दिए गए 6 रनों की समीक्षा करेगी. एमसीसी ने एक आधिकारिक बयान में कहा है की डब्ल्यूसीसी ने विश्व कप के फाइनल के ओवरथ्रो के बारे में 19.8 नियम के बारे में बात की है. एमसीसी ने अब इस पूरे घटना को एक बार फिर से समीक्षा करने की घोषणा की है.

आईसीसी (ICC) के 19.8 नियम के मुताबिक, फील्डर के हाथ से गेंद थ्रो होने से पहले बल्लेबाज अगर एक-दूसरे को क्रॉस कर चुके होते हैं और गेंद किसी कारण से बाउंड्री पार कर जाती है तो रन पूरा (दौड़ा हुआ रन और बाउंड्री से 4 रन) माना जाता है, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो रन अधूरा ही माना जाएगा. एमसीसी ने कहा की ऐसा फैसला आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के फाइनल को ध्यान रखते हुए किया गया.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी |अभी डाउनलोड करें|IOS