WHO के प्रमुख टेड्रोस घेब्रेयसस का कार्यकाल अगले पांच साल तक बढ़ा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह कहा है कि, उसके महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस अगले पांच साल के कार्यकाल के लिए निर्विरोध चुने गये हैं.

WHO chief Tedros Ghebreyesus set to stay on for 2nd five-year term
WHO chief Tedros Ghebreyesus set to stay on for 2nd five-year term

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार, 29 अक्टूबर, 2021 को यह घोषणा की है कि, कोविड -19 महामारी के दौरान सबसे प्रमुख शख्सियतों में से एक, टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस, विश्व स्वास्थ्य संगठन का नेतृत्व करने वाले एकमात्र उम्मीदवार हैं.

अपने आवेदन पत्र में, इथियोपिया के इस पूर्व स्वास्थ्य और विदेश मंत्री ने यह कहा है कि, कोविड -19 ने "दुनिया को तबाह कर दिया" और अपने इस दूसरे कार्यकाल में, वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इस तरह के एक और संकट से निपटने के लिए हमारी पृथ्वी "वास्तव में तैयार" रहे.

वर्ष, 2017 में WHO नेतृत्व के लिए चुने गए टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस का पांच साल का जनादेश आगामी अगस्त माह में समाप्त होने वाला है.

टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस के निर्विरोध नामांकन के बारे में

WHO ने अपने एक बयान में यह कहा है कि, "23 सितंबर, 2021 की समय सीमा तक सदस्य राज्यों द्वारा केवल एक ही उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव दिया गया था: डॉ टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस."

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने यह भी कहा कि, टेड्रोस को 28 देशों द्वारा नामित किया गया था.

सत्रह यूरोपीय संघ के सदस्यों ने टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस के दुसरे कार्यकाल के लिए ऑस्ट्रिया, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्पेन और स्वीडन सहित अपना समर्थन दिया है.

टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस के नामांकन के समर्थन में विभिन्न देशों के बयान

जर्मनी और स्पेन के नामांकन में यह कहा गया है कि, कोविड महामारी के मद्देनजर WHO को मजबूत करना "पूर्ण और अविभाजित प्रतिबद्धता के साथ जारी रहना चाहिए", यह कहते हुए कि, इस संगठन को अभी काफी "मजबूत, व्यावहारिक और दूरदर्शी नेतृत्व" की आवश्यकता है.

मिस्र के राष्ट्रपति अल-सीसी ने कई वर्षों के बाद की देश में आपातकाल समाप्त करने की घोषणा

WHO के एक बयान से यह पता चला है कि, यूरोपीय संघ के बाहर, बहरीन, बारबाडोस, बोत्सवाना, कुक आइलैंड्स, इंडोनेशिया, कजाकिस्तान, केन्या, ओमान, रवांडा, टोंगा और त्रिनिदाद और टोबैगो ने भी टेड्रोस के नाम को ही प्रस्तावित किया है.

इंडोनेशिया ने यह कहा है कि, दुनिया अभी भी महामारी पर काबू पा रही है "और WHO को अभी एक निरंतर नेतृत्व की जरूरत है".

केन्या, ओमान और रवांडा ने यह कहा है कि, यह उनका गहरा विश्वास था कि टेड्रोस "इस भूमिका में बने रहने के लिए एक आदर्श प्रतिनिधि हैं".

सऊदी अरब ने लॉन्च किया नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर फंड

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play