Search

योशिहिदे सुगा बने जापान के नए प्रधानमंत्री

योशिहिदे सुगा ने कहा कि वह आबे की नीतियों को ही आगे बढ़ाएंगे और उनकी प्राथमिकता कोरोना वायरस से निपटना और वैश्विक महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था बेहतर करना होगा.

Sep 17, 2020 09:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जापान की संसद में 16 सितम्बर 2020 को हुए मतदान में योशिहिदे सुगा को औपचारिक तौर पर नया प्रधानमंत्री चुना गया. स्वास्थ्य कारणों के चलते शिंजो आबे ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. गौरतलब है कि शिंजो आबे लंबे समय से पेट से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे हैं. योशिहिदे सुगा को 14 सितम्बर 2020 को जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का नया नेता चुना गया था और इसके साथ ही उनका प्रधानमंत्री बनना तय हो गया था.

मंत्रिमंडल के प्रमुख सचिव रहे योशिहिदे सुगा लंबे समय से शिंजो आबे के करीबी रहे हैं. जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे शिंजो आबे ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह स्वास्थ्य कारणों के चलते पद छोड़ेंगे. शिंजो आबे के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए हुए आंतरिक मतदान में योशिहिदे सुगा को सत्तारूढ़ लिबरल डेमाक्रेटिक पार्टी में 377 वोट मिले और अन्य दो दावेदारों को 157 वोट हासिल हुए थे.

अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाना मुख्य जिम्मेदारी

योशिहिदे सुगा ने कहा कि वह आबे की नीतियों को ही आगे बढ़ाएंगे और उनकी प्राथमिकता कोरोना वायरस से निपटना और वैश्विक महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था बेहतर करना होगा. वे न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी, कृषि सुधारों को बढ़ावा देने और पर्यटन को बढ़ावा देकर क्षेत्रीय अर्थव्यवस्थाओं को पुनर्जीवित करना चाहते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के नवनियुक्त प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा को बधाई दी. इस दौरान पीएम मोदी ने अंग्रेजी और जपानी भाष में जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा को बधाई संदेश दिया.

योशिहिदे सुगा के बारे में

•    योशोहिदे सुगा एक आम किसान के बेटे हैं, उनके पिता स्ट्रॉबेरी की खेती करते थे.

•    उनका राजनीतिक सफ़र उस समय शुरू हुआ जब उन्होंने टोक्यो के होसेई यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन करने के तुरंत बाद संसदीय चुनाव अभियान के लिए काम किया.

•    उन्होंने लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के एक सांसद के सेक्रेटरी के रूप में काम किया. इसके बाद उन्होंने ख़ुद के राजनीतिक सफ़र की शुरुआत की.

•    वे साल 1987 में योकोहामा सिटी काउंसिल के लिए चुने गए और वे साल 1996 में पहली बार जापान की संसद के लिए चुने गए.

•    उन्हें वर्ष 2005 में तत्कालीन प्रधानमंत्री जुनिचिरो कोइज़ुमी ने आंतरिक मामलों और संचार विभाग का वरिष्ठ उप मंत्री बनाया था.

•    सुगा ने अपने राजनीतिक सफर की लंबी पारी में कई अहम दायित्‍वों को सफलतापूर्वक निभाया है. जापान की राजनीति में उनका काफी दबदबा रहा है.