1. Home
  2. Hindi
  3. चाहत अरोड़ा ने महिलाओं की 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्विमिंग में नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया

चाहत अरोड़ा ने महिलाओं की 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्विमिंग में नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया

इंडियन स्विमर चाहत अरोड़ा ने हाल ही में 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक (breaststroke) में एक नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया है. चाहत ने सितंबर में नेशनल एक्वाटिक चैंपियनशिप 2022 में बनाये अपने ही पिछले रिकॉर्ड को ब्रेक किया है.

चाहत अरोड़ा ने महिलाओं की 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्विमिंग में नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया
चाहत अरोड़ा ने महिलाओं की 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्विमिंग में नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया

World Swimming Championships 2022: इंडियन स्विमर चाहत अरोड़ा (Chahat Arora) ने हाल ही में 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक (breaststroke) में एक नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में आयोजित वर्ल्ड स्विमिंग चैंपियनशिप 2022 में महिलाओं के 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक इवेंट में यह कीर्तिमान स्थापित किया है.

चाहत ने सितंबर में नेशनल एक्वाटिक चैंपियनशिप 2022 में बनाये अपने ही पिछले रिकॉर्ड को ब्रेक किया है. हालांकि वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई लेकिन नया नेशनल रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रही.   

वर्ल्ड स्विमिंग चैंपियनशिप 2022, हाइलाइट्स:

16वीं FINA वर्ल्ड स्विमिंग चैंपियनशिप 2022 का आयोजन मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्पोर्ट्स एंड एक्वाटिक सेंटर में 13 से 18 दिसम्बर तक आयोजित की गयी थी.

भारत का प्रतिनिधित्व कर रही चाहत अरोड़ा ने टॉप हीट 2 में 32.91 सेकंड का समय लेकर नया नेशनल रिकॉर्ड सेट किया है.

हालांकि चाहत, वह इस इवेंट में 31वें स्थान पर रही और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी. 

चाहत अरोड़ा ने इससे पहले इसी चैंपियनशिप में महिलाओं की 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक इवेंट में 1 मिनट 13.13 सेकंड के साथ नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया था. 

लिथुआनिया की रूटा मेलुटिटे (Ruta Meilutyte) ने 29.10 सेकंड के समय के साथ इस इवेंट को टॉप किया. वही अर्जेंटीना की तैराक मकारेना सेबलोस (Macarena Ceballos) 30.33 सेकंड के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली अंतिम तैराक थी.

चाहत अरोड़ा के बारें में:

24 वर्षीय चंडीगढ़ की रहने वाली चाहत अरोड़ा गुवाहाटी में आयोजित 75वीं सीनियर राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत चुकी है. उन्होंने पहली बार, 2018 में तिरुवनंतपुरम में स्थापित सलोनी दलाल द्वारा बनाये गए नेशनल रिकॉर्ड को ब्रेक किया था.  

इंटरनेशनल स्वीमिंग फेडरेशन:

इंटरनेशनल स्वीमिंग फेडरेशन (FINA), अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) द्वारा मान्यता प्राप्त एक इंटरनेशनल निकाय है जो वाटर स्पोर्ट्स जैसे तैराकी, गोताखोरी, वाटरपोलो, सिंक्रोनाइज़्ड आदि के नियंत्रण का शासी निकाय है. इसकी स्थापना 19 जुलाई 1908 को की गयी थी इसका मुख्यालय लॉजेन, स्विट्ज़रलैंड में है.

इंडियन स्वीमिंग फेडरेशन:

इंडियन स्वीमिंग फेडरेशन भारत में वाटर स्पोर्ट्स का शासी निकाय है इसकी स्थापना वर्ष 1948 में की गयी थी. यह इंटरनेशनल स्वीमिंग फेडरेशन (FINA) से जुड़ा हुआ है. इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है.

इसे भी पढ़े:

भारतीय मूल के लियो वराडकर दूसरी बार बने आयरलैंड के पीएम, जानें उनके इंडियन कनेक्शन के बारें में