1. Home
  2. Hindi
  3. Difference: Shark और Whale में क्या होता है अंतर, जानें

Difference: Shark और Whale में क्या होता है अंतर, जानें

Difference: आपने समुद्र में रहने वाले जीव शार्क व व्हेल के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन, क्या आप इन दोनों के बीच अंतर को लेकर दुविधा में पड़ जाते हैं। यदि हां, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको इन दोनों के बीच अंतर को बताएंगे। 

Difference: Shark और Whale में क्या होता है अंतर, जानें
Difference: Shark और Whale में क्या होता है अंतर, जानें

Difference: शार्क व व्हेल दोनों ही समुद्र में रहने वाले बड़े जीव हैं। साथ ही यह खतरनाक शिकारी भी हैं। क्योंकि, जो जीव एक बार इनके जबड़े में फंस जाए, तो उसका बचना बहुत ही मुश्किल होता है। वहीं, व्हेल तो इस धरती पर सबसे बड़ी जीव है। लेकिन, कई लोग इन दोनों के बीच अंतर को लेकर दुविधा में पड़ जाते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इन दोनों के बीच अंतर को बताएंगे। जानने के लिए यह पूरा लेख पढ़ें।

 

शार्क

शार्क मछली तेजी से तैरने वाली मछली है, जो कि तेजी से अपने शिकार तक पहुंच सकती है। इनके दांत जबड़ों से नहीं जुड़े होते हैं। बल्कि, एक क्रम में मसूड़े में जड़े होते हैं। शार्क मछलियों के शरीर में कंकाल कार्टिलेज टिश्यू और कनेक्टिव टिश्यू से बना होता है। वहीं, शार्क के शरीर में रिब केज नहीं होता है। इनके पास गैस से भरा स्विम ब्लैडर होने के बजाय तेल से भरा लिवर होता है। साथ ही कम वजन वाला कंकाल होता है, जिससे यह पानी में उनकी तेज रफ्तार को बनाने व उछाल में मदद करता है। 

 

शार्क का होता है ठंडा खून

शार्क एक ठंडे खून वाली जानवर है, लेकिन यह अपने संचार तंत्र के माध्यम से आंखों और मस्तिष्क के आसपास खून को गर्म रखती है। क्योंकि, शार्क का खून और टिश्यू अत्यधिक खारे समुद्र के पानी के लिए आइसोटोनिक होते हैं, इसलिए ऑसमेटिक दबाव भी संतुलित रहता है।

 

पाचन होता है अलग 

शार्क मछलियों का पाचन अन्य मछलियों से अलग होता है। क्योंकि, इनका भोजन पेट में जमा होता है। वहीं, शार्क मछली वेस्ट फूड को मुंह के जरिये ही बाहर निकाल देती है।

 

अच्छी नजर के साथ होती है सूंघने की अच्छी समझ

शार्क मछलियों में सूंघने की अच्छी समझ होती है। यह गंध से अपने शिकार के बारे में अच्छे से जान लेती है। वहीं, इनकी नजर भी अच्छी होती है। 

 

20 से 30 साल तक का होता है जीवन

एक शार्क मछली का जीवन 20 से 30 साल तक होता है। वहीं, यह बिना रूके तेज रफ्तार के साथ आठ किलोमीटर तक का सफर पूरा कर सकती हैं। इसके साथ ही यह समुद्र की तलहटी में सोती है, लेकिन सोने के दौरान इसकी आंखे खुली रहती हैं। 

 

व्हेल

 

ब्लू व्हेल पृथ्वी पर मौजूद सबसे बड़ा जानवर है। शार्क की तुलना में इनका खून गर्म होता है। क्योंकि, यह स्तनधारी जीव है। इनकी त्वचा बालों से ढकी होती है। वहीं, इनकी त्वचा के नीचे एक वसा की परत भी होती है। 

 

चार चैंबर वाला होता है दिल

व्हेल मछली का चार चैंबर वाला दिल होता है। वहीं, यह अपने ऊपर मौजूद एक छेद से सांस लेती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नर व्हेल को बैल और मादा व्हेल को गाय कहा जाता है।

 

कभी नहीं सोती है व्हेल

आप यह पढ़कर हैरान होंगे कि व्हेल अपने जीवन में कभी नहीं सोती है। हालांकि, वे थकने पर आराम करती हैं। वहीं, व्हेल अपने जीवन में 70 से 100 साल तक जीवित रहती हैं।

 

अब हम एक बार फिर से व्हेल और शार्क के बीच कुछ बिंदुओं के माध्यम से अंतर को समझ लेते हैं। 

 

शार्क और व्हेल के बीच अंतर

1.शार्क मछली ठंडे खून वाली, जबकि व्हेल गर्म खून वाली स्तनधारी जीव है।

 

2.व्हेल का आकार शार्क की तुलना में बड़ा होता है।

 

3.व्हेल के पास सांस लेने के लिए फेफड़े होते हैं, जबकि शार्क के पास गलफड़े(Gills) होते हैं।

 

4.शार्क सोती है, लेकिन व्हेल सोती नहीं बस आराम करती है।

 

5.व्हेल की त्वचा के नीचे मोटी वसा की परत होती है, लेकिन शार्क के पास उछाल के लिए तेल से भरा लिवर मौजूद होता है।

 

6.व्हेल 70 से 100 साल तक जीवित रहती है, जबकि शार्क 20 से 30 साल तक जीवित रहती है। 



पढ़ेंः Difference: Weather और Climate में क्या होता है अंतर, जानें