1. Home
  2. Hindi
  3. IOA: बॉक्सिंग स्टार मैरी कॉम बनी IOA के 'एथलीट्स कमीशन' की चेयरपर्सन, जानें अन्य मेंबर्स के बारे में

IOA: बॉक्सिंग स्टार मैरी कॉम बनी IOA के 'एथलीट्स कमीशन' की चेयरपर्सन, जानें अन्य मेंबर्स के बारे में

Athletes Commission of IOA: भारतीय ओलंपिक संघ के एथलीट आयोग के अध्यक्ष के रूप में बॉक्सिंग स्टार मैरी कॉम को सर्वसम्मति से चुना गया है. साथ ही उपाध्यक्ष के रूप में टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल को चुना गया है. जानें अन्य मेंबर्स के बारे में 

बॉक्सिंग स्टार मैरी कॉम बनी IOA के 'एथलीट्स कमीशन' की चेयरपर्सन
बॉक्सिंग स्टार मैरी कॉम बनी IOA के 'एथलीट्स कमीशन' की चेयरपर्सन

Athletes Commission of IOA: भारतीय ओलंपिक संघ के एथलीट आयोग के अध्यक्ष के रूप में बॉक्सिंग स्टार मैरी कॉम को सर्वसम्मति से चुना गया है. साथ ही उपाध्यक्ष के रूप में टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल को चुना गया है. मैरी कॉम 6 बार की वर्ल्ड वीमेन बॉक्सिंग चैम्पियन है.

मैरी कॉम और अचंता शरत कमल ने नई दिल्ली में रिटर्निंग ऑफिसर उमेश सिन्हा से प्रमाण पत्र प्राप्त किया है. भारतीय ओलंपिक संघ का इलेक्शन 10 दिसंबर को कराया जायेगा. एथलीट आयोग ने ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु और गगन नारंग को आईओए की कार्यकारी परिषद के लिए निर्वाचक मंडल में शामिल करने के लिए भी नामांकित किया है.

एथलीट कमीशन में चुने गए 10 मेंबर:

भारतीय ओलंपिक संघ के चुनाव के मद्देनजर एथलीट कमीशन में इन सदस्यों का चुनाव किया जा रहा है. मैरी कॉम और अचंता शरत कमल, गगन नारंग और पीवी सिंधु के अलावा अन्य सदस्यों में ओलंपियन मीराबाई चानू, शिवा केशवन, महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल, तलवारबाज भवानी देवी, रोवर बजरंग लाल और पूर्व शॉट पुटर ओम प्रकाश सिंह करहाना को भी  पैनल में चुना गया है.

नया एथलीट कमीशन:

1 मैरी कॉम   (अध्यक्ष)
2 अचंता शरत कमल   (उपाध्यक्ष)
3 ओम प्रकाश
4 शिव केशवन
5 गगन नारंग
6 बजरंग लाल
7 पीवी सिंधु
8 भवानी देवी
9 रानी रामपाल
10 मीराबाई चानू सैखोम

निर्विरोध चुने गए ये सदस्य:

आईओए एथलीट आयोग के पदों के लिए केवल 10 लोगों ने ही आवेदन किया था जिनका चुनाव निर्विरोध कर दिया गया. आगामी आईओए चुनावों के रिटर्निंग ऑफिसर, उमेश सिन्हा ने सभी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया. भारतीय ओलंपिक संघ के नये संविधान के तहत,एथलीट आयोग में पुरुष और महिला सदस्यों का समान प्रतिनिधित्व होना जरुरी कर दिया गया है. आईओए के नये नियमों को 10 नवंबर को अपनाया गया था.

10 दिसंबर को होगा IOA का इलेक्शन:

आगामी 10 दिसम्बर को होने वाले IOA के इलेक्शन को ध्यान में रखते हुए, एथलीट आयोग के सदस्यों का चुनाव किया गया है. एथलीट आयोग के इन 10 मेंबर्स में से दो सदस्यों, एक पुरुष और एक महिला को IOA कार्यकारी परिषद में स्थान दिया जायेगा.   

भारतीय ओलंपिक संघ: 

भारतीय ओलंपिक संघ भारत में एथलेटिक इवेंट प्रबंधन के लिए जिम्मेदार निकाय है. भारतीय ओलंपिक संघ ओलंपिक खेलों, एशियाई खेलों और अन्य अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक इवेंट के लिए भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए एथलीटों का चयन करता है. इसकी स्थापना 1927 मे की गयी थी इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है.   

इसे भी पढ़े

क्लाइमेट चेंज परफॉर्मेंस इंडेक्स जारी, भारत 8वें स्थान पर, जानें इस रिपोर्ट के बारे में