1. Home
  2. Hindi
  3. Parakram Diwas: अब परमवीर चक्र विजेताओं के नाम से जाने जाएंगे अंडमान और निकोबार के 21 द्वीप, जानें सभी नाम

Parakram Diwas: अब परमवीर चक्र विजेताओं के नाम से जाने जाएंगे अंडमान और निकोबार के 21 द्वीप, जानें सभी नाम

पीएम मोदी ने पराक्रम दिवस के अवसर पर अण्‍डमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े द्वीपों का नामकरण परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर कर दिया है. गौरतलब है कि नेताजी सुभाष चद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में आज पूरे देश में मनाया जा रहा है.    

परमवीर चक्र विजेताओं के नाम से जाने जाएंगे अंडमान और निकोबार के 21 द्वीप
परमवीर चक्र विजेताओं के नाम से जाने जाएंगे अंडमान और निकोबार के 21 द्वीप

Subhash Chandra Bose Jayanti: पीएम मोदी ने पराक्रम दिवस के अवसर पर अण्‍डमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े द्वीपों का नामकरण परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर कर दिया है. जो देश के वीर जवानों के सम्मान में एक बहुत बड़ा कदम है. 

पीएम मोदी आज वर्चुअल माध्यम से अण्‍डमान और निकोबार द्वीप समूह इन बड़े द्वीपों का नामकरण किया है. गौरतलब है कि नेताजी सुभाष चद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में आज पूरे देश में मनाया जा रहा है.    

पीएम मोदी ने साथ ही नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बनाए जाने वाले नेताजी राष्‍ट्रीय स्‍मारक (National Memorial) के प्रतिरूप का भी उद्घाटन किया.  

इन वीरों के नाम पर रखा गया है नाम:

अण्‍डमान और निकोबार आइलैंड के 21 द्वीपों को अब इन परम वीर चक्र विजेताओं-मेजर सोमनाथ शर्मा, सूबेदार और मानद कप्तान (तत्कालीन लांस नायक) करम सिंह, मेजर शैतान सिंह, अब्दुल हमीद, लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर, सेकंड लेफ्टिनेंट राम राघोबा राणे, नायक जदुनाथ सिंह, लांस नायक अल्बर्ट ऐक्का, मेजर होशियार सिंह, सेकंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल, कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह, कैप्टन जी.एस. सलारिया, लेफ्टिनेंट कर्नल (तत्कालीन मेजर) धन सिंह थापा, सूबेदार जोगिंदर सिंह, फ्लाइंग ऑफिसर निर्मलजीत सिंह सेखों, मेजर रामास्वामी परमेश्वरन, नायब सूबेदार बाना सिंह, कैप्टन विक्रम बत्रा, लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे, सूबेदार मेजर (तत्कालीन राइफलमैन) संजय कुमार और सूबेदार मेजर सेवानिवृत्त (मानद कप्तान) ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव के नाम पर रखा गया है.  

पीएम ने नेताजी को दी श्रद्धांजलि:

पीएम मोदी ने पराक्रम दिवस पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि अर्पित की है. उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से कहा कि ''आज पराक्रम दिवस पर, मैं नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं और भारत के इतिहास में उनके अद्वितीय योगदान को याद करता हूं. औपनिवेशिक शासन के प्रति उनके उग्र प्रतिरोध के लिए उन्हें याद किया जाएगा। उनके विचारों से गहराई से प्रभावित होकर, हम भारत के प्रति उनके दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं"

रॉस आइलैंड का नाम भी नाम बदला गया था:

पीएम मोदी ने वर्ष 2018 में अपनी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की यात्रा के दौरान, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान और उनकी स्मृति में रॉस आइलैंड का नाम उनके नाम पर कर दिया था. रॉस आइलैंड को अब नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप के नाम से जाना जाता है.
इसके अतिरिक्त नील द्वीप का नाम बदलकर 'शहीद द्वीप' कर दिया गया था और हैवलॉक द्वीप का नामकरण स्वराज द्वीप से कर दिया गया था.   

गृह मंत्री अमित शाह भी थे मौजूद:

इस नामकरण कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर द्वीपों के नामकरण की पीएम मोदी की पहल यह सुनिश्चित कर रही है कि इन वीरों को हमेशा याद रखा जाये. इस कार्यक्रम में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान भी उपस्थित थे.   

इसे भी पढ़े:

INS VAGIR: कलवारी श्रेणी की सबमरीन वागीर नौसेना में हुई शामिल, जानें इसकी ताकत