1. Home
  2. Hindi
  3. सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए शुरू हुए रजिस्ट्रेशन , जल्द करें अप्लाई

सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए शुरू हुए रजिस्ट्रेशन , जल्द करें अप्लाई

सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए आवेदन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गयी है . यह आवेदन पत्र कक्षा 6 और कक्षा 9 में दाखिलें के लिए मांगे गये हैं . इस लेख के माध्यम से जानिये आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ . 

Registration has been started for sainik school admission apply now
Registration has been started for sainik school admission apply now

 

सैनिक स्कूल में पढ़ाई की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना सामने आई है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)  के द्वारा ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया है . इस एंट्रेंस परीक्षा का आयोजन उन छात्रों के लिए किया जाएगा जिन्हें देशभर के विभिन्न सैनिक स्कूलों में  कक्षा 6 और कक्षा 9 में दाखिला लेना है . 

क्या है सैनिक स्कूल 

देशभर में सैनिक स्कूलों का संचालन रक्षा मंत्रालय के द्वारा किया जाता है . इन स्कूलों का मकसद रक्षा अकेडमी के लिए बेहतरीन सैनिकों को तैयार करना है . देश में मौजूद इन सैनिक स्कूलों में केवल कक्षा 6 से 9 तक दाखिला लिया जा सकता है . 

सैनिक स्कूल एडमिशन : आयु सीमा 

जो छात्र कक्षा 6 में दाखिले के लिए आवदेन करना चाहते है उनकी आयु 31 मार्च 2023 को 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए साथ ही जो छात्र कक्षा 9 में दाखिले के लिए आवेदन करना चाहते हैं 31 मार्च 2023 को उनकी आयु  13 से 15 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है.

सैनिक स्कूल एडमिशन : आवदेन शुल्क 

सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए आवेदन करते समय कुछ शुल्क देना अनिवार्य है . जनरल , OBC और एक्स सर्विसमैन के लिए आवदेन शुल्क 650 रूपये है जबकि अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए यह आवेदन शुल्क 500 रूपये है . 

सैनिक स्कूल एडमिशन : महत्वपूर्ण तिथि 

सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर है इसके अलावा एंट्रेंस परीक्षा 8 जनवरी 2023 हो आयोजित की जाएगी. 

सैनिक स्कूल एडमिशन : परीक्षा का समय 

सैनिक स्कूल एडमिशन के लिए आयोजित किये जाने वाले एंट्रेंस एग्जाम का समय दोनों कक्षाओं के लिए अलग होगा. कक्षा 6 के छात्रों को 2.30 घंटे की एक परीक्षा से गुज़रना होगा जबकि कक्षा 9 के लिइए आयोजित की गयी परीक्षा का समय 3 घंटे है. 

सैनिक स्कूल एडमिशन : कैसे करें आवेदन 

सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए छात्रो को NTA AISSEE की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा जिसके लिए निम्नलिखित चरणों को फॉलो किया जा सकता है. 

स्टेप 1 

सबसे पहले NTA AISSEE की आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर विज़िट करें. 

स्टेप 2 

वेबसाइट के होम पेज पर AISSEE 2023 के एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक दिखेगा जिसपर क्लिक करना होगा. लिंक पर क्लिक करते ही एक नए पेज पर आपको रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा. 

स्टेप 3 

अब “New Registration”पर क्लिक करके अपनी डिटेल्स भरें और अपना रजिस्ट्रेशन कर दें. 

स्टेप 4

अब आपके सामने एक फॉर्म आयेगा जिसे आपको पूरा भरना होगा. 

स्टेप 5 

फॉर्म में ज़रूरी सूचनाएं भरने के बाद आवेदन शुल्क देना होगा क्योंकि आवेदन शुल्क देने के बाद ही आवदेन प्रक्रिया पूरी होगी. 

स्टेप 6

अंत में इस एप्लीकेशन फॉर्म को सेव कर दें और साथ ही आगे के लिए एक हार्ड कॉपी भी प्रिंट करके साथ रखें.