Search

कॉलेज लाइफ में पैसे बचाने के 10 आसान तरीके

जब एक छात्र अपनी स्कूली शिक्षा समाप्त कर कॉलेज में दाखिला लेता है, उस समय अधिकांश मामलों में छात्रों को अपने शहर से अलग किसी अन्य शहर में अपने माता पिता और संरक्षकों से दूर रहना पड़ता है. अतः इस समय पैसों के मामले में छात्रों को सजग रहना चाहिए क्योंकि इस समय आपके पैसों की तत्काल आपूर्ति थोड़ी मुश्किल होती है. यहां हम कॉलेज जीवन में पैसे बचाने के लिए 10 आसान तरीकों के बारे में बता रहें हैं-

May 31, 2017 17:32 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
10 best ways to save money in college
10 best ways to save money in college

जब एक छात्र अपनी स्कूली शिक्षा समाप्त कर कॉलेज में दाखिला लेता है, उस समय अधिकांश मामलों में छात्रों को अपने शहर से अलग किसी अन्य शहर में अपने माता पिता और संरक्षकों से दूर रहना पड़ता है. अतः इस समय पैसों के मामले में छात्रों को सजग रहना चाहिए क्योंकि इस समय आपके पैसों की तत्काल आपूर्ति थोड़ी मुश्किल होती है. यहां हम कॉलेज जीवन में पैसे बचाने के लिए 10 आसान तरीकों के बारे में बता रहें हैं-

कॉलेज में पढ़ाई के दौरान पैसों के सही प्रयोग और उसके उचित खर्च से जुड़ा एक मुहावरा है कि “भूखमरी के शिकार छात्र” अर्थात एक कॉलेज छात्र के पास एक सीमित पॉकेट मनी होती है जिससे उन्हें अपनी इच्छाओं और आवश्यक्ताओं दोनों को पूरा करना होता है. सीमित पॉकेट मनी के कारण छात्र कभी कभी ऋण लेने, छोटी मोटी या पार्ट टाईम जॉब करने को विवश होते हैं. इसलिए छात्रों द्वारा व्यतीत किये गए इस समय की तुलना भूखमरी के समय से की जाती है. यहाँ भूखमरी से अभिप्राय भोजन या खाद्य पदार्थ की कमी से नहीं हैं.

दुनिया की सबसे अच्छी चीज स्वतंत्रता की भावना है. अर्थात मनुष्य के सही विकास के लिए उसका स्वतंत्र होना अति आवश्यक है. अतः कॉलेज जीवन में जिस स्वतंत्रता का एहसास छात्रों को होता है, बिना पैसों के उसका कोई महत्व नहीं होता है. इसलिए जब कभी भी आपको मौका मिले, थोड़ी ही सही बचत करने की कोशिश करनी चाहिए. ऐसा करने के लिए आप नीचे बताए गए टिप्स पर अमल कर सकते हैं.  

डेबिट कार्ड के बजाय क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें-  यदि आप सोंच समझकर खर्च नहीं करते हैं तो स्वाभाविक है कि आपका खर्च आपके बजट से ज्यादा हो जायेगा. चूँकि क्रेडिट कार्ड का आपको बिल चुकाना होता है इसलिए आप संभवतया अपने लिमिट में खर्च करेंगे.

अपना बजट बनाइये और उसी के अनुरूप खर्च करें– अपने पास उपलब्ध पैसों के आधार पर अपना बजट बनाइये तथा उसका सख्ती से पालन करें. ऐसा करने से आप एक्स्ट्रा खर्च के बर्डन से तो बचते हीं हैं साथ ही आपको कभी भी उधार लेने की नौबत नहीं आएगी. छोटी छोटी चीजों से बचत करके ही एक दिन आप बड़ी चीज भी हासिल कर सकते हैं वो भी बिना किसी बोझ के.

लाइब्रेरी से पुस्तकें उधार लें– कॉलेज में पढ़ाई करते समय सिलेबस को पूरा करने या नोट्स बनाने के लिए कभी कभी कई पुस्तकों की आवश्यक्ता होती है,जिसका उपयोग कुछ हफ्तों से ज्यादा नहीं किया जाता है. ये किताबें महंगी भी होती हैं. अतः इन्हें आप अपने कॉलेज या सार्वजनिक पुस्तकालय से एक निश्चित समय के लिए उधार लेकर अपने खर्चों में कटौती कर सकते हैं. वैकल्पिक रूप में आप अपने सीनियर से भी कुछ समय के लिए किताबें उधार लेकर अपना काम चला सकते हैं.

घर में बने हुए खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करें - यदि आपके पास अपने छात्रावास या फ्लैट पर खाना पकाने का विकल्प मौजूद है तो आप अधिक से अधिक इसका इस्तेमाल करें. घर से बाहर पास्ता या चाउमीन खाने की बजाय इसके पैकेट घर लाकर खुद बनाकर खाने की कोशिश करें. यह आपके लिए सस्ता होने के साथ साथ स्वस्थ्य के दृष्टिकोण से भी अच्छा रहेगा. खाद्य पदार्थों को खरीदने के लिए जिस सॉप पर सेल चल रही हो, उनका चयन करें. चिकेन आदि जैसे चीजों को एक साथ बल्क में खरीदकर फ्रिज में रखें तथा प्रयोग करें.

हमेशा छात्रों को मिलने वाले छूट का फायदा उठाएं-
हर जगह बस से लेकर रेस्तरां और सैलून तक छात्रों को छूट दी जाती है. छात्रों को अपना पहचान पत्र दिखाने मात्र से ये सुविधाएँ प्राप्त होती है.कॉलेज के शुरूआती दिनों में जरुरत के सामान खरीदने के लिए आप खुदरा विक्रेता से बात करके भी कुछ छूट हासिल कर सकते हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़ों तथा अन्य चीजों पर छात्रों को मिलनेवाली छूट पर हमेशा नजर बनाए रखें तथा आवश्यक्ता के अनुरूप उसकी खरीददारी करें.

छात्रावास में रहें- अलग से एक फ्लैट लेकर रहने या पीजी में रहने की अपेक्षा एक छात्रावास में रहना हमेशा सस्ता पड़ता है. क्योंकि यहाँ आपको इनटरनेट से लेकर भोजन और सुरक्षा हर चीज पर आने वाले खर्चे का वहन खुद करना पड़ता है जबकि हॉस्टल में ये सारी चीजें आपकी फीस में जुड़ा होता है तथा कई छात्रों के साथ रहने से उसपर प्रति छात्र लागत बहुत कम आती है. बिना किसी संरक्षक के स्वतंत्रता पूर्वक जीने के लिए फ्लैट में रहना आपको अच्छा लग सकता है लेकिन उसके लिए आपको पे भी करना पड़ता है. अतः ऐसे निर्णय लेने से पहले सोंच विचार लें.

प्रयोग में नहीं आने वाले सामान को बेंच दें– अगर कोई चीज आपके जरुरत की नहीं है, तो आप इसे बेचकर पैसे कमाने के साथ साथ दूसरे की मदद भी कर सकते हैं. पिछले कोर्स की किताबें आदि आप बेंच सकते हैं.  

सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करें- पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण वाहनों के किराए में बहुत बढ़ोत्तरी हुई है. संभव हो तो हमेशा सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करें. अगर आपके शहर में मेट्रो की सुविधा उपलब्ध हो तो अधिक से अधिक उसका प्रयोग करें. इससे आपके पैसे के साथ साथ समय की भी बचत होगी.

प्रशिक्षु के रूप में काम करें- गर्मियों और सर्दियों की छुट्टियों के दौरान प्रशिक्षु के रूप में काम कर आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं.इससे आपको पैसे के साथ साथ अनुभव भी प्राप्त होगा जो आपके भविष्य में काम आएगा तथा आपकी तरक्की का रास्ता तैयार करेगा.

कॉलेज के विभिन्न विभागों के आयोजनों में भाग लें– आप मनोविज्ञान, जीवविज्ञान आदि विभागों द्वारा आयोजित प्रोग्रामों में हिस्सा लेने की कोशिश करें. एक आयोजन में काम करके मुफ्त भोजन सहित आप 200-300 रुपये आसानी से कमा सकते हैं. कॉलेज अपने छात्रों से इसके लिए बहुत कम चार्ज करते हैं. इसलिए अगर आप स्वस्थ्य और फिट रहना चाहते हैं तो कॉलेज द्वारा आयोजित मनोरंजन तथा खेल जैसी गतिविधियों में शामिल होकर फिट रह सकते हैं..

पैसों की बचत करने की कला की जानकरी प्रत्येक छात्रों को होनी चाहिए. इससे न सिर्फ विषम परिस्थितियों में आप अपना जीवन बिना किसी परेशानी के जी सकते हैं बल्कि आपका भविष्य भी सुरक्षित रहता है. यह कोई मुश्किल काम नहीं है. जरुरत है दृढ इरादे से कुछ व्यावहारिक मूल्यों के पालन की ताकि आप सुखद वर्तमान के साथ साथ सुरक्षित भविष्य की भी नींव रख सकें.

Related Stories