आपके बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल्स हैं करियर ग्रोथ की पहली शर्त, कुछ ऐसे निखारें इन्हें

कॉर्पोरेट वर्ल्ड में कोई जॉब ज्वाइन करने के बाद, अपनी करियर ग्रोथ और प्रमोशन पाने के लिए बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल्स हमारे लिए सबसे जरुरी हो जाते हैं. यहां कुछ टिप्स पेश हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप अपने कम्युनिकेशन स्किल्स लगातार इम्प्रूव कर सकते हैं.

Created On: Nov 9, 2020 20:12 IST
know ways to improve your communication for promotion
know ways to improve your communication for promotion

देश-दुनिया में आप चाहे कोई भी पेशा अपनाएं, आपके पास उस करियर या जॉब फील्ड से संबद्ध स्किल सेट की जरुर होना चाहिए. असल में, कुछ स्किल सेट्स तो ऐसे होते हैं जो हरेक करियर या जॉब फील्ड में करियर शुरू करने के लिए पहली शर्त होते हैं. बेशक, आपके बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल्स भी ऐसे ही बहुत खास स्किल्स में से एक हैं. जब आपकी जॉब या करियर का सवाल हो तो ये कम्युनिकेशन स्किल्स अहम रोल प्ले करते हैं. जॉब के लिए इंटरव्यू देने से लेकर, संबद्ध ऑफिस में अपने डेली वर्क के दौरान आप ईमेल्स, फ़ोन कॉल्स और नेगोशिएशंस के जरिये अपने कलीग्स, ऑफिसर्स, अन्य स्टाफ, क्लाइंट्स और कॉमन पर्सन्स के साथ निरंतर कम्युनिकेशन करते रहते हैं. इसलिए, आपके पास बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल्स जरुर होने चाहिए. अगर आप अपने किसी सीनियर या जूनियर लेवल के अधिकारी/ ऑफिस कलीग्स के साथ अपने गोल्स, अचीवमेंट्स या फिर, स्किल-सेट के बारे में प्रभावी  तरीके से बातचीत करते हैं तो आपको अपने करियर में तरक्की करने से कोई नहीं रोक सकता है. आइये इस आर्टिकल को पढ़कर जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जिन्हें फ़ॉलो करके आप अपने कम्युनिकेशन स्किल्स को लगातार इम्प्रूव कर सकते हैं.

कम्युनिकेशन की प्रमुख किस्में

  • वर्बल कम्युनिकेशन – इसमें हरेक किस्म की बोलकर की जाने वाली बातचीत शामिल है चाहे वह आमने-सामने की जाए या फ़ोन पर.
  • नॉन वर्बल कम्युनिकेशन – इसमें सामने वाले व्यक्ति या लिसनर के हाव-भाव या बॉडी लैंग्वेज को शामिल किया जाता है जैसेकि, चेहरे के हाव-भाव, हाथों के इशारे, बैठने या खड़े होने का तरीका आदि.
  • विजूअल कम्युनिकेशन – इसमेंचित्रित संकेतों, मैप्स, ड्राइंग्स या ग्राफ़िक डिजाइन्स आदि को शामिल किया जा सकता है.   

प्रभावी कम्युनिकेशन के लिए ये हैं जरुरी एलेमेंट्स

जीवन के हरेक क्षेत्र में आपके कारगर कम्युनिकेशन स्किल्स आपको प्रसिद्ध और सफल बनाते हैं. आपके करियर और पेशे के संबंध में भी यह बात 100% सटीक बैठती है. अगर आपका अपना बिजनेस है या फिर, आप सेल्स एंड परचेज, मार्केटिंग या सर्विसेज से जुड़े हैं तो बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल्स से आप बड़ी आसानी से अपने गोल्स प्राप्त करके सफलता हासिल कर सकते हैं. अपने कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतरीन बनाने के लिए आपको कुछ कारगर कम्युनिकेशन स्किल्स एलिमेंट्स को जरुर फ़ॉलो करना चाहिए जैसेकि,

  • क्लैरिटी आपके मेसेज या बातचीत सरल और स्पष्ट हो.
  • कॉन्साइज़ आपके मेसेज या बातचीत में कम से कम शब्द होने चाहिए जिससे आपका और मेसेज प्राप्त करने वाले व्यक्ति का समय बच सके.
  • करेक्ट आपके मेसेज और बातचीत सही हो जिसमें एक्यूरेट फैक्ट्स, फिगर्स और सही शब्दों, ग्रामर तथा लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाए.
  • कम्पलीट– आपके मेसेज और बातचीत अपने-आप में कम्पलीट हो जिसमें सभी जरुरी प्वाइंट्स और मुद्दे शामिल किये गये हों.
  • कंसीडरेशन आप मेसेज फॉरवर्ड करने या बातचीत करने से पहले उस पर अच्छी तरह से विचार कर लें और उपयुक्त मेसेज ही फॉरवर्ड करें या सटीक बातचीत ही करें.
  • कॉन्क्रीट आपके मेसेज या बातचीत बिलकुल सही और पुख्ता हो.
  • कर्टसी आपके मेसेजेस या बातचीत में शिष्टाचार या कर्टसी का पूरा पालन होना चाहिए और आप सभी को पूरा सम्मान देते हुए कम्युनिकेशन या कार्य-व्यवहार करें.

कम्युनिकेशन स्किल्स के उक्त 7 सी आपको शुरू में कठिन लग सकते हैं. लेकिन जब आप इन 7 सी को अपने कम्युनिकेशन स्किल्स में शामिल कर लेंगे तो आप बड़े ही कारगर तरीके से अपना प्वाइंट ऑफ़ व्यू अन्य लोगों को समझा सकेंगे और नतीजतन अपने पेशे में सफलता के नए आयाम प्राप्त कर सकेंगे.

ये टिप्स अपनाकर आप कर सकते हैं अपने कम्युनिकेशन स्किल्स इम्प्रूव

अगर आप अपने करियर या पेशे में तरक्की पाने के लिए अपने कम्युनिकेशन स्किल-सेट को लगातार निखारना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्वाइंट्स पर पूरा ध्यान देना होगा:

  • लैंग्वेज स्किल्स एंड लेटेस्ट टेक्निकल नॉलेज

एक प्रभावी कम्यूनिकेटर बनने के लिए आपको कम्युनिकेशन लैंग्वेज में महारत हासिल होनी चाहिए ताकि आप कॉमन पर्सन्स से लेकर एक्सपर्ट और इंटेलीजेंट लोगों के साथ पूरे आत्मविश्वास और प्रभावी तरीके से बातचीत कर सकें. इसी तरह आपको लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की बढ़िया जानकारी होनी चाहिए ताकि आप सभी लोगों से कम्यूनिकेट करते समय विभिन्न टेक्निकल एप्लायंसेज का उपयुक्त इस्तेमाल कर सकें और आपके कम्युनिकेशन में एक्यूरेसी एवं प्रभाव के साथ स्पीड भी शामिल हो सके.

  • सोच-समझकर करें बातचीत

जब भी आप प्रोफेशनल लेवल पर लोगों से कोई बातचीत करें या कोई ईमेल या मेसेज भेजें तो हमेशा पहले अच्छी तरह उस मुद्दे पर सोच-विचार कर लें क्योंकि प्रोफेशनल लेवल पर आपकी बात के कई अर्थ लगाये जा सकते हैं हालांकि ऐसा अनौपचारिक बातचीत में नहीं होता है. इसलिए प्रोफेशनल लेवल पर गभीरतापूर्वक सोच-समझ कर ही अपने विचार, सुझाव या राय पेश करें.

  • अपनी वर्क फील्ड पर फोकस करें:

प्रभावी कम्युनिकेशन स्किल्स विकसित करने के लिए आपके लिए यह निहायत ही जरुरी है कि आप अपनी वर्क फील्ड पर फोकस रखें और अपनी वर्क फील्ड से संबद्ध अधिकतम जानकारी और काबिलियत हासिल करने का लगातार प्रयास करें ताकि आप पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने पेशे या जॉब के दौरान सभी संबद्ध लोगों से प्रभावी तरीके से कम्यूनिकेट कर सकें जैसेकि, अगर आप किसी कॉल सेंटर में फ्रंट डेस्क पर क्लाइंट्स की कॉल्स को हैंडल करते हैं तो क्लाइंट्स की कॉमन क्वेरीज के प्रभावी और उपयोगी रिप्लाइज देने के लिए आपको अपनी संबद्ध वर्क फील्ड की पूरी जानकारी होनी चाहिए.

  • प्रोफेशनल और पोलाइट रवैया:

अपने कम्युनिकेशन स्किल्स को बढ़ाने के लिए हमेशा अपने ऑफिस या कंपनी में एक प्रोफेशनल और पोलाइट रवैया अपनाएं ताकि आप जिन व्यक्तियों से भी बातचीत करें, उनपर आपका पॉजिटिव प्रभाव पड़े. अगर आप हमेशा सब से पोलाइट और शिष्ट तरीके से व्यवहार करेंगे तो वे लोग भी आपको पूरा सम्मान और महत्व जरुर देंगे और फिर, आपकी कंपनी या ऑफिस में सकारात्मक माहौल में काम करना और क्रिएटिविटी, प्रोडक्शन या प्रॉफिट बढ़ाना आपके साथ-साथ सबके लिए आसान होगा.

  • एक्टिव और अटेंटिव लिसनर:

यह अच्छे कम्युनिकेशन स्किल्स के लिए पहली शर्त है. आप अगर सामने वाले व्यक्ति की बात को पूरे ध्यान से सुनते हैं तो आप उस व्यक्ति के साथ बेहतर संपर्क कायम कर सकते हैं. स्कॉलर्स ऐसा मानते हैं कि, हरेक प्रभावी बातचीत की शुरुआत उस बातचीत को ध्यानपूर्वक सुनने से ही होती है. जबतक आप अपने कलीग्स, सीनियर ऑफिसर्स या जूनियर स्टाफ की बात को पूरे ध्यान से नहीं सुनेंगे, तबतक आप उन्हें कोई समुचित जवाब या उपयुक्त समाधान/ सुझाव नहीं दे सकेंगे.

  • मतभेदों का सम्मान करें:

एक सफल और स्किलफुल कम्यूनिकेटर की यह खास क्वालिटी होती है कि वह किसी भी मसले पर विभिन्न विचारों, सुझावों और रायों का पूरा सम्मान करे ताकि कोई उपयोगी निर्णय सर्वसम्मति या बहुमत से लिया जा सके. अन्य लोग जो भी प्वाइंट्स, राय या विचार पेश करते हैं, उन्हें अच्छी तरह समझने की हमेशा कोशिश करें. अगर आप विभिन्न विचारों और मतों को पूरा सम्मान देंगे तो आप हमेशा सही निर्णय ले सकेंगे और सभी व्यक्तियों के साथ कारगर तरीके से कम्यूनिकेट कर सकेंगे.

  • बेकार के विवरण और विस्तार से हमेशा बचें:

चाहे आप मेसेज फोरवर्ड करें या फिर, बातचीत करें, अनावश्यक विस्तार या फालतू के विवरण को छोड़कर केवल सार्थक मेसेज कम से कम शब्दों में भेजें और बात करते वक्त भी प्रभावी भाषा में कम से कम शब्दों में अपनी बात रखें क्योंकि सभी का समय बहुत कीमती है और लंबी बातचीत या मेसेज में लोगों का ध्यान मुख्य मुद्दे से हट जाता है.

  • आत्मविश्वास

आप चाहे किसी से भी और कहीं भी बातचीत कर रहे हों, अगर आप अपनी बात पूरे आत्मविश्वास से रखते हैं तो लोगों पर इसका बहुत ही गहरा और सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. यह बात प्रोफेशनल लेवल पर तो शत-प्रतिशत सही है. प्रोफेशनल लेवल पर आत्मविश्वास के बिना अगर आप अपनी बात रखते हैं तो लोगों पर उसका कोई भी असर नहीं पड़ता है और  न ही आप आत्मविश्वास के बिना अपनी बात अच्छी तरह दूसरे लोगों को समझा ही सकते हैं. वास्तव में आत्मविश्वास कारगर कम्युनिकेशन का आधार है.

  • नॉन-वर्बल कम्युनिकेशन पर पूरा ध्यान दें:

एक कुशल कम्यूनिकेटर के तौर पर आप लोगों के नॉन-वर्बल कम्युनिकेशन या हाव-भाव को कभी नज़रंदाज़ न करें. अपने लिसनर की बॉडी लैंग्वेज को ध्यान से देखकर आप उनके वास्तविक रवैये को समझ सकेंगे और फिर अपने कम्युनिकेशन को ज्यादा कारगर बना सकेंगे.

  • फीडबैक जरुर मांगे:

आप जब भी अपने क्लाइंट्स, क्लीग्स या अन्य लोगों से अपनी जॉब या कारोबार के सिलसिले में बातचीत करें तो उनसे फीडबैक या रिस्पोंस जरुर मांगे ताकि आपको उनके विचारों या उनके पॉजिटिव/ नेगेटिव रवैये का पता चल सके और फिर, आप उस फीडबैक या रिपोंस के मुताबिक अपनी वर्किंग स्ट्रेटेजी तैयार कर सकें.

वास्तव में, प्रभावी कम्युनिकेशन एक आर्ट है जो अनुभव और धैर्य के साथ सीखा और निखारा जा सकता है. इसी तरह, कारगर कम्युनिकेशन स्किल्स आपकी पर्सनैलिटी के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक हिस्सा हैं जो आपको अपने करियर, जॉब और कॉर्पोरेट वर्ल्ड में निश्चित ही सफलता दिलवा सकते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

कैसे बनायें अपने कम्युनिकेशन स्किल्स को प्रभावी ?

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन में है बेहतरीन करियर विकल्प

कॉलेज में लीडरशिप स्किल्स सीखने से मिलते हैं पर्सनल लाइफ और करियर में भावी फायदे

Comment (0)

Post Comment

7 + 3 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.