बोर्ड एग्जाम में पेपर को हल करने के आसान टिप्स

छात्रों की एक आम समस्या है चाहे वे सीबीएसई, यूपी बोर्ड या किसी अन्य बोर्ड से परीक्षा दे रहें हों. बोर्ड एग्जाम में पेपर lengthy हो या आसान लेकिन छात्रों को एक सही रणनीति पेपर को हलकरते समय ज़रूर पता होनी चाहिए ताकि वह अपना पेपर सही समय पर अच्छी तरह पूरा कर पाएं. तो आइये जानते हैं बोर्ड एग्जाम में पेपर को हल करने का सही तरीका क्या होना चाहिए.

Mar 23, 2019 17:24 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Time Management tips for CBSE Board Exam 2017
Time Management tips for CBSE Board Exam 2017

बोर्ड परीक्षा के समय अधिकांश छात्रों का कहना होता है कि उन्हें अच्छी तरह पेपर में सारे उत्तर आते थे, लेकिन वह सभी सवालों के जवाब उत्तर पुस्तिका में लिखने में असमर्थ थे क्योंकि पेपर में लिखना बहुत ज़्यादा था और समय उसके अनुसार बहुत कम.

यह सभी छात्रों की एक आम समस्या है चाहे वे सीबीएसई, यूपी बोर्ड या किसी अन्य बोर्ड से परीक्षा दे रहें हों. बोर्ड एग्जाम में पेपर lengthy हो या आसान लेकिन छात्रों को एक सही रणनीति पेपर को हलकरते समय ज़रूर पता होनी चाहिए ताकि वह अपना पेपर सही समय पर अच्छी तरह पूरा कर पाएं. तो आइये जानते हैं  कि बोर्ड एग्जाम में पेपर को हल करने का सही तरीका क्या होना चाहिए.

पहले 15 मिनट पुरे प्रश्न को अच्छी तरह पढ़ें :

• उत्तर लिखने से पहले बोर्ड ने 15 मिनट का समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया है. ये 15 मिनट का मतलब प्रश्न-पत्र को पूरी तरह से पढ़ना और उसी के  हिसाब से में रणनीति तैयार करना है. तो प्रश्न पत्र शांति से पढ़ें और अपनी रणनीति पहले ही तैयार करें की किस प्रश्न में आपको कितना समय देना है और किस प्रश्न का उत्तर आप पहले करने  की सोच रहे हैं.

• इसके बाद, आपको उत्तर पुस्तिका पर पूछे गए विवरण जैसे रोल नंबर या ऐसी ही अन्य जानकारी को बहुत ही ध्यान पूर्वक भरना चाहिए. अधिकांश छात्र तनाव और जल्दबाज़ी के कारण, उत्तर पुस्तिका पर आवश्यक जानकारी लिखना भूल जाते हैं.

प्रत्येक सेक्शन को एक उपयुक्त समय आवंटित करें:

• प्रश्न पत्र को हल करने के लिए आपको 3 घंटे दिए जाएंगे. इसलिए, लिखने से पहले, प्रत्येक सेक्शन को एक उपयुक्त समय आवंटित करें और उसके बाद प्रश्नों का समय सुनिश्चित करें, जिस समय अन्तराल में आप सभी विवरण और आरेखों के साथ उत्तर को पूरा कर सकते हैं यदि आवश्यक हो. ऐसा करने से आप दिए गए समय सीमाओं के भीतर अपना पूरा प्रश्न-पत्र आसानी से बिना तनाव के हल कर पाएंगे.

• उन सवालों को प्राथमिकता दें जिनका उत्तर आपको अच्छी तरह से आता है और उन्हीं सवालों का उत्तर पहले करना शुरू करें जिसमें आप 100% कॉंफिडेंट हों. उसके बाद आप अन्य प्रश्नों को हल करने की कोशिश कर सकते हैं जो आपको मुश्किल या जटिल लगते हैं.

बोर्ड एग्जाम जीवन का एक हिस्सा है, जीवन नहीं: तनाव मुक्त होकर परीक्षा दें

प्रश्नों के उत्तर करते समय उलझे नहीं :

• कई बार एग्जाम हॉल में उत्तर लिखते समय हम किसी प्रश्न के कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स भूल जाते हैं जिस कारण हमारा काफी समय उस प्रश्न के पॉइंट्स को याद करने में लग जाता है. ऐसे समय में आपको जितना उस प्रश्न का उत्तर आता है उतना लिखकर, दुसरे प्रश्न की ओर बढ़ें.

• जब आप सभी प्रश्न के उत्तर अच्छी तरह अपने उत्तर पुस्तिका में लिख लेते हैं तो उस प्रश्न का उत्तर अंत में कर सकते हैं जिसे आपने अधुरा छोड़ दिया था. ऐसा करने से आपका समय भी बचता है तथा आप बाकि बचे हुए प्रश्नों का उत्तर भी अच्छी तरह कर पाएंगे.

अंत में, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि परीक्षा पत्र लिखने की रणनीति तैयार करते हुए, आप महत्वपूर्ण सूत्रों और समीकरणों को पहले से भी लिख सकते हैं जो आप बाद में उत्तर लिखते समय उपयोग करेंगे. कभी-कभी, जवाब लिखते समय, बहुत सी चीजें हमारे दिमाग में घूमती रहती हैं और हम जवाब में इस्तेमाल किए गए सटीक सूत्रों या शब्दों को भूल जाते हैं इस कारण आप पहले से उसे लिख कर रख सकते हैं.

निष्कर्ष : हमें आशा है कि हमारे बताये सुझाव आपको एग्जाम के समय काफी हद तक मददगार साबित होंगे. अच्छी तरह और पुरे लगन से अपने बोर्ड एग्जाम की तैयारी करें तथा एग्जाम से पहले जितना हो सके बताए गए सुझाव के अनुसार गत-वर्ष के प्रश्न-पत्र को 3 घंटे की समय सीमा के अन्दर हल करने की प्रैक्टिस करें. क्यूंकि आपका सही टाइम मैनेजमेंट एग्जाम के समय बहुत बड़ी भूमिका निभाता है.

शुभकामनायें!!

करियर का सही चयन करने के लिए स्टूडेंट्स खुद से ज़रूर करें ये 4 सवाल

Related Categories

Related Stories