Search

कैसे बनें एयर फोर्स में पायलट? जानें इस वीडियो में

Feb 26, 2019 10:11 IST

भारतीय वायु सेना का हिस्सा होना अपने आप में गर्व और सम्मान की बात है लेकिन अगर बात एयर फ़ोर्स में पायलट बनकर देश सेवा की हो तो भला कौन युवा नहीं चाहेगा.. जी हाँ.. अगर आप एक युवा हैं और भारतीय वायु सेना में पायलट बनकर देश सेवा के साथ रोमांच से भरपूर करिअर को अपनाना चाहते हैं तो फिर पायलट का करिअर आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता हैं. एयर फ़ोर्स में पायलट बनने के लिए क्या-क्या है पात्रता मानदंड और इसके लिए आपको आपको किस-किस प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है...ऐसे कई सम्बंधित सवालों की जानकारी आप उपर दी गई हमारे वीडियों से प्राप्त कर सकते हैं.

कहने की जरूरत नहीं है कि वायु सेना में पायलट की जॉब रोमांच से भरपूर होती है और इसलिए पायलट जॉब का प्रोफाइल (Job Profile of Indian Air force Pilot) दूसरों जॉब्स से अलग होती है. एक कुशल पायलट होने के लिए आपमें जोश और उत्साह के साथ-साथ कई अन्य गुण भी होने चाहिए. उपर दी गई वीडियो में आप जान सकते हैं कि पायलट बनने के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता (Indian Air force Education Qualification), आयु सीमा, चयन प्रक्रिया होती है.

उपर दी गई वीडियो के जरिए आप ये भी जानेंगे कि भारतीय वायुसेना में पायलट की भर्ती किस तरीके से होती है (Indian Air Force Pilot Exams). इस पोस्ट के लिए कौन-कौन सी परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है और उसके बाद चयन प्रक्रिया के क्या स्टेप्स होते है (Indian Air force Pilot Selection Process). साथ ही आप जान सकते हैं कि इंडियन एयरफोर्स में पायलट की नौकरी पाने के बाद सैलरी कितनी होती है (Indian Air Force Pilot Salary).