Kanishak Kataria IAS Topper 2019 Rank 1 की IAS Strategy

कनिष्क कटारिया ने अप्रैल 2019 में घोषित UPSC IAS Result 2018 में TOP किया है । कनिष्क कटारिया वर्तमान में Banglore based company में Data Scientist के रूप में काम कर रहे हैं। इसके पहले, वह सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स में South Korea में एक Software Engineer के रूप में काम कर रहे थे।

Apr 8, 2019 13:14 IST
Kanishak Kataria IAS Topper 2019 Rank 1 shares his IAS Strategy
Kanishak Kataria IAS Topper 2019 Rank 1 shares his IAS Strategy

कनिष्क कटारिया ने अपनी B.Tech IIT Bombay से Computer Science and Engineering में की है। उन्होंने IIT Bombay में एक teaching Assistant के रूप में भी काम किया।

कनिष्क कटारिया SC वर्ग से संबंधित हैं और IAS मुख्य (लिखित) परीक्षा में गणित उनका वैकल्पिक विषय था। वह कोटा राजस्थान से हैं और उन्होंने स्कूली शिक्षा ST. Paul Senior Secondary School कोटा से की है.

Watch Srushti IAS Topper among Women

Jagranjosh से बातचीत में उन्होंने कहा की IAS Result 2018 में rank 1 पर आना उनके लिए बहुत ही आश्चर्यजनक रहा. उन्हें अनदाज़ा नहीं था की UPSC Exam में उनकी रैंक 1 आएगी. अपने सफलता का श्रेया उन्होंने अपने परिवार को दोस्तों को  और उन सभी लोगों जिन्होंने उनकी IAS परीक्षा Top करने में मदद की है.

Watch Akshat Jain IAS Topper Rank 2

कनिष्क ने बताया कि परीक्षा न होने पर वह प्रतिदिन 8 घंटे पढ़ते थे परन्तु परीक्षा के निकट होने पर वह इससे भी ज्यादा पढाई करते थे .

Watch Junaid Ahmad IAS Topper Rank 3

वह हमेशा से ही एक अच्छा administrator बनना चाहते थे और 1st Rank आने के बाद उन्हें ये सपना साकार करने का मौका भी मिल गया है .

Conclusion

एक सफल engineer होने के बाद भी तथा सैमसंग जैसे प्रतिष्ठित ब्रांड में नौकरी करने के बाद भी इन्होने IAS परीक्षा की तैयारी की तथा उसमे Top भी किया. ये उनकी मेहनत तथा दृढ निश्चय का ही प्रतीक है.

Kanishak Kataria IAS Topper 2019 Rank 1 shares his IAS Strategy

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...