आपके लिए कॉलेज में पढ़े बिना भी बेहतरीन करियर शुरु करने के टिप्स

इन दिनों ‘नो नॉलेज विदाउट कॉलेज’ कहावत पूरी तरह से निर्मूल हो चुकी है. अब हमारे देश और समाज में कई ऐसे उदाहरण देखने को मिल रहे हैं, जिन्होंने कॉलेज में पढ़ाई नहीं की है लेकिन फिर भी, देश तथा समाज में अपने कृत्यों द्वारा बहुत नाम कमाए. 

	Best Career Options without College Studies
Best Career Options without College Studies

आपको शायद यह विचार कुछ अजीब-सा लगे कि, बिना कॉलेज में पढ़ाई करे भी आप अपना बढ़िया करियर बना सकते हैं. लेकिन चौकिये नहीं क्योंकि आजकल यह हमारे देश में भी संभव है. इन दिनों हमारे आस-पास के समाज में कई ऐसे उदाहरण देखने को मिलते हैं जहां किसी व्यक्ति ने कॉलेज में पढ़ाई किये बिना भी खूब नाम और धन कमाया है. देश-विदेश में लोकप्रिय रिलाएंस इंडस्ट्री के जनक धीरूभाई अम्बानी इसका प्रत्यक्ष प्रमाण हैं.

कभी-कभी अनेक स्टूडेंट्स के जीवन में ऐसी परिस्थितियां या मजबूरियां आ जाती हैं कि, वे स्टूडेंट्स किसी कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाते हैं. लेकिन आजकल, किसी कारणवश ऐसा हो जाता है तो आपको निराश होने की कोई जरुरत नहीं है. इन दिनों आप बिना कॉलेज में एडमिशन लिए हुए ही, अपना करियर सवांर सकते हैं. आइये इस आर्टिकल को पढ़कर कुछ ऐसे ही ऑप्शंस के बारे में जानते हैं:

1.  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़कर अपने अन्दर छिपे किसी भी स्किल का विकास कर उस फील्ड में ही अपना करियर बनाया जा सकता है. आपको यह पता होना चाहिए कि भारत सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत विशेष रूप से उन्हीं युवाओं के लिए की गयी थी जिन्होंने क्लास-10वीं या 12वीं के दौरान ही अपने स्कूल छोड़ दिए या जिनको 12वीं क्लास के बाद किसी प्रोफेशनल कॉलेज में एडमिशन नहीं मिल पाया. इसलिए बिना कॉलेज गए सरकार की इस योजना के जरिये अवश्य ही अपना करियर बनाया जा सकता है.

2. स्मॉल स्केल इंडस्ट्री का कारोबार

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़ने तथा डिस्टेंस लर्निंग कोर्स करने के अतिरिक्त  युवा छात्रों को स्मॉलस्केल इंडस्ट्री की भी स्थापना करने के विषय में सोचना चाहिए. या फिर खुद का अपना छोटा मोटा बिजनेस शुरुआत कर उसके विकास की दिशा में कार्य करते हुए इंटरप्रेन्योर बनने की कोशिश करनी चाहिए. सरकारी तथा प्राइवेट सेक्टर में आगे बढ़ने और पैसा कमाने की संभावनाएं भी अपने व्यवसाय की तुलना में काफी कम हैं तथा इन क्षेत्रों में नौकरियों की संख्या भी सीमित है. स्मॉल स्केल इंडस्ट्री शुरू करने तथा अपना कोई छोटा मोटा बिजनेस शुरू करने के लिए भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा सस्ते दरों पर लोन भी मुहैया करवाया जाता है. जिसका आगे चलकर अपनी सुविधा के हिसाब से कुछ शर्तों के आधार पर आसानी से भुगतान किया जा सकता है.

3.  डिस्टेंस लर्निंग कोर्स रहेगा बेहतरीन ऑप्शन

डिस्टेंस लर्निंग के जरिये आप घर बैठे अपनी रूचि के अनुसार किसी भी विषय में हायर डिगी के लिए पढ़ाई कर डिग्री हासिल कर सकते हैं. इतना ही नहीं इस मध्यम से जॉब करते या फिर कोई नौकरी या व्यवसाय करते हुए भी अपनी पढाई जारी रखी जा सकती है. इंदिरागाँधी ओपन यूनिवर्सिटी,मनिपाल यूनिवर्सिटी तथा साउथ की अन्नामलाई यूनिवर्सिटी आदि लगभग सभी कोर्सेज में डिस्टेंस लर्निंग के जरिये डिग्री प्रदान करते हैं. इसके अतिरिक्त हमारे देश में कुल 14 ओपेने यूनिर्वसिटीज तथा 100 से अधिक रेगुलर यूनिवर्सिटीज हैं जो डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से ग्रेजुएशन और पीजी कोर्सेज के अलावा, प्रोफेशनल डिप्लोमा और डिग्री कोर्सेज में पढ़ाई कराते हैं. अतः अपनी आर्थिक क्षमता तथा योग्यता और रूचि के अनुसार आप किसी भी कोर्स में एडमिशन लेकर और डिग्री हासिल कर अपने मनचाहे एरिया में अपना करियर बना सकते हैं.

4.  शॉर्ट टर्म प्रोफेशनल कोर्सेज भी बन सकते हैं कमाई का अच्छा जरिया

इस बात में कोई शक नहीं कि आज के इस प्रोफेशनल तथा कॉम्पिटीटिव युग में सिर्फ सामान्य कोर्सेज जैसे बीए, एमए या बीएएससी, एमएससी करके संतोषजनक करियर नहीं बनाया जा सकता है. आजकल करियर में सफलता के लिए किसी न किसी प्रोफेशनल फील्ड की जानकारी बहुत जरुरी है. आज के इस टेक्नीकल युग में हर तरफ टेक्निकली स्किल्ड लोगों की डिमांड बहुत ज्यादा है. इस लिए युवा छात्रों को कोई न कोई शॉर्ट टर्म कोर्स करने की कोशिश करनी चाहिए. इससे उन्हें अपने मनमुताबिक जॉब मिलने में सहूलियत रहती है.

5.  पब्लिक सेक्टर में जॉब

पब्लिक सेक्टर में कई ऐसी नौकरियां हैं जहाँ 10 वीं तथा 12 वीं कक्षा पास करने के बाद अप्लाई किया जा सकता है. अपरेंटिस, जूनियर क्लर्क,एलडीसी तथा रेलवे में कई ऐसी नौकरियां हैं जिनके लिए 12 वीं कक्षा पास करने के बाद अप्लाई किया जा सकता है. हालांकि इसमें अधिकांश में सेलेक्शन के लिए एग्जाम क्वालीफाई करना पड़ता है.लेकिन इसे परिश्रम  तथा लगन से क्वालीफाई किया जा सकता है.

अतः ये हैं कुछ ऑप्शंस जिनपर काम करके बेहिचक बिना कॉलेज गए ही अपने करियर को एक नया आयाम दिया जा सकता है तथा अपने सपने को साकार किया जा सकता है.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्तवपूर्ण लिंक

ये हैं 12 वीं में कम मार्क्स लाने वाले स्टूडेंट्स के लिए विशेष करियर ऑप्शन्स

क्रिएटिव स्टूडेंट्स के लिए भारत में उपलब्ध हैं ये आकर्षक करियर ऑप्शन्स

हिंदी भाषा के विशेषज्ञ इन करियर्स से कमा सकते हैं लाखों रुपये 

 

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Stories