Srushti Jayant Deshmukh CSE Rank 5 बनीं महिला Topper

Srushti Jayant Deshmukh अब घरेलू नाम है। UPSC सिविल सेवा 2018 की परीक्षा में लड़कियों के बीच Srushti Jayant Deshmukh अव्वल रही हैं।

Apr 6, 2019 18:15 IST
Srushti Jayant Deshmukh IAS Topper 2019 Rank 5 Video Interview
Srushti Jayant Deshmukh IAS Topper 2019 Rank 5 Video Interview

Srushti Jayant Deshmukh ने UPSC सिविल सेवा 2018 परीक्षा में अखिल भारतीय 5वीं रैंक प्राप्त की है। ख़ास  बात यह है  उसने अपने पहले प्रयास में यह उपलब्धि हासिल की है।
IAS मुख्य (लिखित) परीक्षा में उनका वैकल्पिक विषय समाजशास्त्र था। सृष्टि ने 2018 में राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भोपाल से Chemical Engineering में B.tech किया है। उनके पिता एक इंजीनियर हैं और उनकी माँ एक शिक्षक हैं।

Watch Kanishak Katariya IAS Topper Rank 1

जागरणजोश के साथ बातचीत में, उसने कहा कि यह उसका बचपन का सपना था और उसने इसे समाज की बेहतरी के लिए हासिल किया है। उन्होंने कहा निरंतर तैयारी ही IAS परीक्षा में सफलता की कुंजी है। उसने यह भी कहा कि IAS की तैयारी में आत्मविश्वास भी प्रमुख कारकों में से एक है।

Watch Akshat Jain IAS Topper Rank 2

उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपनी माँ और पिता को, अपने दोस्तों, शिक्षकों और अपने Mentors को दिया। उनकी स्कूली शिक्षा में कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल, BHEL और केमिकल इंजीनियरिंग से पढ़ाई की।

Watch Junaid Ahmad IAS Topper Rank 3

पहले प्रयास में IAS परीक्षा को पास करना भी एक बड़ी उपलब्धि है और इसके अलावा, उन्होंने कहा कि IAS साक्षात्कार में उपस्थित होने वाले सभी IAS उम्मीदवार समान हैं और लगभग समान ज्ञान रखते हैं।

IAS अधिकारी बनने के बाद, उनके पास महिला सशक्तिकरण और शिक्षा पर काम करना उनकी प्राथमिकता होगी ।

Srushti Jayant Deshmukh IAS Topper among Girls CSE Rank 5

उन्होंने इंटरनेट के नियंत्रित उपयोग पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि इंटरनेट उपयोगी होने के साथ-साथ हानिकारक भी है। उन्होंने कहा सोशल मीडिया के अधिक उपयोग से अध्ययन पर बुरा असर पड़ता है ।

निष्कर्ष

भोपाल में रहने वाली सृष्टि इंटरनेट की उपयोगिता पर जोर देती है और छात्रों को सोशल मीडिया पर समय बर्बाद न करने के लिए प्रोत्साहित करती है। IAS बनने के बाद महिला सशक्तिकरण और शिक्षा उनकी प्राथमिकता होगी।

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...