Search

विजय दिवस विशेष: 10वीं पास के लिए डिफेंस में कौन-कौन से हैं अवसर; जानने के लिए देखें वीडियो

Jul 26, 2018 12:40 IST
 

भारत की तीनों सेनाएं (भारतीय सेना, वायुसेना और नेवी) अपने जज़्बे और साहस के लिए जानी जाती है. जो देश को आतंरिक और बाहारी हमलों से बचाती है. इसका हिस्सा होना ही अपने आप में साहस और गर्व की बात है. समय-समय पर भारतीय सेना, भारतीय वायुसेना और भारतीय नेवी ऐसे युवाओं के लिए आवेदन आमंत्रित करती है (Defence Jobs) जिनका उत्साह और लगन देश के लिए बना रहता है.

डिफेंस में कई पोस्टों के लिए वेकेंसियां निकलती हैं जिनके लिए जोश और उत्साह के साथ-साथ कई अन्य गुण भी होने चाहिए. उपर दी गई वीडियों में आप जान सकते हैं कि डिफेंस यानी भारतीय सेना, भारतीय वायुसेना और भारतीय नेवी में जाने के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया होती है.

अगर आप डिफेंस ज्वाइन करना चाहते है तो आपके लिए जानना जरुरी है कि भारतीय सेना, भारतीय वायुसेना और भारतीय नेवी ज्वाइन करने के लिए कौन-कौन सी परीक्षाएं आयोजित करवाई जाती हैं (Defence Exams) और कौन से पदों पर आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं. यह सब जानकारियां आपको उपर दी गई वीडियो में मिलेगी.

डिफेंस ज्वाइन करने के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया (Defence Selection Process) में कौन-कौन से स्टेप होते हैं. इन स्टेप्स में किस तरह के प्रश्न होते हैं या सक्सेस के पैरामीटर क्या-क्या होते हैं. ये सभी कुछ इस वीडियो के माध्यम से आप जान सकते हैं.

वीडियो से आप जान सकते हैं कि भारतीय सेना, भारतीय वायुसेना और भारतीय नेवी में कितनी सैलरी (Defence Salary Structure) मिलती है. उसका पे-बैंड और ग्रेड पे क्या है. साथ ही भारतीय सेना, भारतीय वायुसेना और भारतीय नेवी में क्या-क्या भत्ते और सुविधाएं (Defence Perks & Benefits) मिलती हैं.

कारगिल दिवस विशेष: 56000+ नौकरियां आर्मी, नेवी, एयर फोर्स व अन्य में, आप भी बन सकते हैं देश के गौरव