1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 02 दिसंबर से 07 दिसंबर 2019

1 day ago
जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से –नीरव मोदी और नागरिकता (संशोधन) विधेयक आदि शामिल हैं.

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, हर थाने में होगी महिला हेल्प डेस्क

2 days ago
यह योजना सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लागू की जाएगी. देश भर के सभी पुलिस स्टेशनों को और अधिक सुविधाजनक तथा महिलाओं के अनुकूल बनाने हेतु महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की जा रही है.

Parliament भवन की कैंटीन में अब नहीं मिलेगा सस्ता खाना, खत्म होगी सब्सिडी

3 days ago
संसद की कैंटीन (Parliament Canteen) में अब किसी को भी सब्सिडी नहीं मिलेगी. इस पर पक्ष एवं विपक्ष ने एक साथ मिलकर फैसला किया है कि अब कैंटीन में सब्सिडी नहीं मिलेगी.

कैबिनेट ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक को मंजूरी दी, जानें इस विधेयक के बारे में

3 days ago
इस बिल के अनुसार, नागरिकता प्रदान करने से जुड़े नियमों में बदलाव होगा तथा अवैध प्रवासियों को बैगर दस्तावेज के नागरिकता मिलेगी. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में कहा था कि नागरिकता संशोधन बिल सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक है.

दमन दीव और दादरा नगर हवेली विलय विधेयक संसद में पारित

Dec 4, 2019
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किशन रेड्डी ने बिल पर बहस के दौरान सदन में कहा कि इस कदम से प्रशासनिक व्यवस्था मजबूत होगी, विकास को गति मिलेगी और दोनों राज्यों में होने वाला प्रशासनिक खर्च भी कम होगा.

संसद ने एसपीजी (संशोधन) विधेयक, 2019 पारित किया

Dec 4, 2019
प्रधानमंत्री के अतिरिक्त किसी भी विशेष व्यक्ति को यह सुविधा नहीं दिया जाएगा. प्रधानमंत्री पद से हटने के पांच साल बाद उनसे भी यह सुरक्षा वापस ले ली जाएगी.

संसद ने इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 पारित किया

Dec 3, 2019
विधेयक के अनुसार, ई सिगरेट का भंडारण भी दंडनीय होगा तथा इसके लिये छह महीने तक की सजा या 50 हजार रूपये तक जुर्माना अथवा दोनों का प्रावधान किया गया है.

जानें कौन हैं सब लेफ्टिनेंट शिवांगी जो बनीं भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट?

Dec 2, 2019
सब-लेफ्टिनेंट शिवांगी ने अपनी पढ़ाई डीएवी पब्लिक स्कूल से की है. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, लेफ्टिनेंट शिवांगी ने सिक्किम मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया.

Haj 2020: हज प्रक्रिया को पूरी तरह डिजिटल बनाने वाला विश्व का पहला देश बना भारत

Dec 2, 2019
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नकवी के अनुसार, एक ओर भारत में सभी यात्रियों को हेल्थ कार्ड दिए जाने की व्यवस्था की गई है, वहीं सऊदी अरब में उन्हें ‘ई मसीहा स्वास्थ्य सुविधा’ दी जाएगी. इसमें हरेक हज यात्री की सेहत से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी.

Sowa-Rigpa: सरकार ने विश्व की प्राचीन उपचार पद्धति के भारत में विकास हेतु योजना तैयार की

Nov 30, 2019
केंद्र सरकार द्वारा लेह में Sowa-Rigpa संस्थान स्थापित किया जायेगा. यह आयुष मंत्रालय के तहत स्थापित किया जाने वाला संस्थान है.

मंत्रिमंडल ने 15वें वित्त आयोग के कार्यकाल और कवरेज के विस्तार को मंजूरी दी

Nov 28, 2019
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने पहले वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पहली रिपोर्ट प्रस्तुत करने हेतु वित्त आयोग को अपनी मंजूरी दे दी. 15वें वित्त आयोग का कार्यकाल अक्टूबर 2020 तक बढ़ा दिया गया है.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रीय युवा संसद योजना पोर्टल का शुभारंभ किया

Nov 27, 2019
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राज्यसभा के 250वें सत्र पूरे होने पर 250 रुपए मूल्य का सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया. सिक्के के एक ओर सत्यमेव जयते लिखा है, दूसरी ओर संसद भवन का चित्र है.

FASTag in India: 01 दिसंबर से सभी वाहन मालिकों के लिए फास्टैग अनिवार्य

Nov 22, 2019
फास्टैग एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है जो नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर उपलब्ध है. यह तकनीक रेडिया ​फ्रिक्वेंसी आइडेन्टिफिकेशन (आरएफआईडी) के प्रिंसिपल पर काम करता है.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 21 नवंबर 2019

Nov 21, 2019
कैबिनेट ने हाल ही में टेलिकॉम कंपनियों को राहत देते हुए उनके लिये स्पेक्ट्रम किस्त का भुगतान 2 साल हेतु टालने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी.

IFFI 2019: सुपरस्टार रजनीकांत ‘आइकन ऑफ गोल्डन जुबली' से सम्मानित

Nov 21, 2019
विख्यात फ्रेंच अभिनेत्री इजाबेल हप्पर्ट को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. वे अपनी पीढ़ी के सबसे प्रसिद्ध एवं लोकप्रिय फ्रांसीसी अभिनेताओं में से एक हैं. गोवा फिल्म फेस्टिवल में इस साल 50 महिला निर्देशकों की विभिन्न फ़िल्में प्रदर्शित की जाएंगी.

जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक, 2019 संसद द्वारा पारित

Nov 20, 2019
राष्ट्रीय स्मारक अधिनियम, 1951 के अंतर्गत प्रावधान था कि इसके न्यासी कांग्रेस प्रमुख होंगे. प्रावधान के अनुसार, केंद्र सरकार इस ट्रस्ट के लिए तीन ट्रस्टियों को पांच साल के लिए नामित करती है.

केंद्र सरकार ने कुपोषण से निपटने हेतु भारतीय पोषण कृषि कोष की शुरुआत की

Nov 19, 2019
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (डब्ल्यूसीडी) ने कहा कि भारतीय पोषण कृषि कोष को बेहतर पोषण परिणामों के लिए देश में 128 कृषि-जलवायु क्षेत्रों में विविध प्रकार की फसलों का भंडार होगा.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लद्दाख क्षेत्र हेतु विंटर ग्रेड डीजल लॉन्च किया

Nov 18, 2019
गृह मंत्री द्वारा बताया गया कि विशेष विंटर ग्रेड डीजल में पांच प्रतिशत बायोडीजल भी मिश्रित किया गया है. -33 डिग्री सेल्सियस तापमान पर भी यह डीजल अपनी तरलता बरकरार रखता है.

जाने क्या है सबरीमाला केस, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी बेंच को सौंपा

Nov 14, 2019
सुप्रीम कोर्ट ने फ़रवरी 2019 में मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर अपने फ़ैसले पर पुनर्विचार याचिका की सुनवाई करने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर लगी पाबंदी हटा दी थी.

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की राफेल पर पुनर्विचार याचिका

Nov 14, 2019
सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई वाली बेंच ने राफेल मामले में दायर की गईं सभी पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज कर दिया है. इस पीठ में न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति के एम जोसेफ भी शामिल थे.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...