Search

Google ने तोड़ी 10 साल पुरानी परंपरा, मिठाई के नाम पर नहीं होंगे OS के नाम

एंड्रॉयड क्यू से पहले जितने भी ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च हुए हैं उनका नाम किसी न किसी खास मिठाई (डीजर्ट) के नाम पर रखा गया है. Google ने इस बार एंड्रॉयड क्यू का नाम किसी डीजर्ट पर न रखते हुए एंड्रॉयड टेन (Android 10) रखने का फैसला लिया है.

Aug 23, 2019 11:01 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

Google ने 22 अगस्त 2019 को अपनी दस साल पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए अगले जेनरेशन के ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) एंड्रॉयड क्यू (Android Q) का आधिकारिक नाम रीवील कर दिया है.

एंड्रॉयड क्यू से पहले जितने भी ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च हुए हैं उनका नाम किसी न किसी खास मिठाई (डीजर्ट) के नाम पर रखा गया है. Google ने इस बार एंड्रॉयड क्यू का नाम किसी डीजर्ट पर न रखते हुए एंड्रॉयड टेन (Android 10) रखने का फैसला लिया है.

एंड्रॉयड के आधिकारिक यूट्यूब (YouTube) चैनल से जारी किए गए वीडियो में इस नए नाम को रीवील किया गया है. Google ने एंड्रॉयड क्यू को इस साल आयोजित Google I/O में पेश किया था. इस नवीनतम (लेटेस्ट) ऑपरेटिंग सिस्टम में साल 2018 में लॉन्च हुए ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले कई अपग्रेड देखने को मिल सकते हैं.

Google ने मीठाई से जुड़ा नाम रखने का परंपरा किया खत्म

गूगल अब तक अपने ऐंड्रॉयड के प्रत्येक नए वर्जन को अल्फाबेटिकली ऑर्डर (वर्णानुक्रम) के साथ नया नाम देता आया है. इन नामों की सबसे बड़ी खासियत यह थी कि यह किसी न किसी स्वीट (मिठाई) से जुड़े होते थे, लेकिन गूगल ने अब इस परंपरा को छोड़ते हुए नंबर में नाम रखने का फैसला किया है.

ऐंड्रॉयड टेन में मिलने वाले खास फीचर्स

एंड्रॉयड टेन (Android 10) के सबसे महत्वपूर्ण फीचर के रूप में व्यक्तिगत जानकारी (पर्सनल इंफॉर्मेशन) को प्राइवेट रखने वाला फीचर है. ऐंड्रॉयड 10 के नए प्राइवेसी फीचर्स लोकेशन कंट्रोल और डेडिटेड प्राइवेसी सेटिंग के साथ आएंगे. इसके साथ ही ऐंड्रॉयड 10 फोल्डेबल स्क्रीन, फास्टर ऐप लॉन्च और फुल-ऑन गेस्चर नेविगेशन को सपॉर्ट करेगा. गूगल ने एंड्रॉइड डिवाइस हेतु कॉल पिक और डिस्क्नेक्ट करने के लिए स्मार्ट रिप्लाई फीचर जोड़ा है. यह फीचर आपके बदले किसी भी मैसेज को जवाब दे सकेगा. इस फीचर का नाम गूगल ने लाइव रिले रखा है. यह लाइव कैप्शन उन लोगों के लिए बहुत मददगार होगा जो बोल नहीं सकते हैं और क्म्युनिकेट नहीं कर सकते हैं.

लोगो (Logo) भी अपडेट होगा

गूगल ने ऐंड्रॉयड का लोगो भी अपडेट करने वाली है. यह लोगो पहले से ज्यादा आधुनिक और ऐक्सेसिबल लुक में होगा.

यह भी पढ़ें: Reliance AGM 2019: Jio ने लॉन्च की जियो गीगाफाइबर, ब्रॉडबैंड, मिलेंगी ये सुविधाएं

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS