ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में होगा 2032 का ओलंपिक, जानें विस्तार से

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन शहर को वोटिंग के बाद 2032 ओलंपिक खेलों का आधिकारिक मेजबान घोषित किया गया. टोक्यो ओलंपिक के बाद साल 2024 में ओलंपिक खेल पेरिस में और 2028 में लॉस एंजिल्स में आयोजित होंगे. 

Created On: Jul 22, 2021 13:15 ISTModified On: Jul 22, 2021 13:12 IST

ओलंपिक गेम्स 2032 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के शहर ब्रिस्बेन में किया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने 21 जुलाई 2021 को ब्रिस्बेन को 2032 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी करने का अधिकार दिया है. आईओसी ने कहा कि ओलंपिक-2032 की मेजबानी ब्रिस्बेन की दी गई है.

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन शहर को वोटिंग के बाद 2032 ओलंपिक खेलों का आधिकारिक मेजबान घोषित किया गया. टोक्यो ओलंपिक के बाद साल 2024 में ओलंपिक खेल पेरिस में और 2028 में लॉस एंजिल्स में आयोजित होंगे. ब्रिस्बेन को आधिकारिक तौर पर मेजबान घोषित किए जाने के बाद वहां आतिशबाजी की गई.

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने क्या कहा?

ब्रिस्बेन के हाथों में मेजबानी सौंपे जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने कहा कि हमारी सरकार को गर्व है कि हमें ब्रिस्बेन में इन खेलों की मेजबानी करने का मौका मिला है. हम शानदार तरीके से इन खेलों का आयोजन करेंगे. हम जानते हैं कि ओलंपिक खेलों का आयोजन कैसे किया जाता है.

ऑस्ट्रेलिया पहले भी मेजबानी कर चुका है

ऑस्ट्रेलिया, इससे पहले ही दो बार ओलंपिक की मेजबानी कर चुका है. इसी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया अमेरिका के बाद दूसरा देश बन गया है जिसके तीन अलग-अलग शहरों ने ओलंपिक खेलों की मेजबानी की है. ऑस्ट्रेलिया का सिडनी और मेलबर्न में ओलंपिक खेलों का आयोजन हो चुका है. साल 1956 में मेलबर्न और साल 2000 में सिडनी ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर चुका है.

टोक्यो ओलंपिक का आयोजन

टोक्यो ओलंपिक का आयोजन इस बार जापान की राजधानी टोक्यो में किया जा रहा है. टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत 23 जुलाई से हो जाएगी और इसका समापन 8 अगस्त को होगा. इस बार भारत की तरफ से टोक्यो ओलंपिक में 127 खिलाड़ियों ने दावेदारी ठोंकी है.

ब्रिसबेन को बातचीत का विशेष अधिकार

आईओसी ने फरवरी 2021 को ब्रिसबेन को बातचीत का विशेष अधिकार दिया था. इस फैसले से कतर, हंगरी और जर्मनी के ओलिंपिक अधिकारी सकते में थे क्योंकि उनकी स्वयं की दावेदारी की योजना पर पानी फिर गया था.

मेजबानी के लिए चुना गया पहला शहर

नए बोली प्रारूप के तहत ब्रिसबेन खेलों की मेजबानी के लिए चुना गया पहला शहर है. नए प्रारूप में आईओसी संभावित दावेदार से संपर्क करता है और निर्विरोध उनका चयन करता है. ओलिंपिक स्पर्धाओं का आयोजन पूरे क्वीन्सलैंड राज्य में किया जाएगा जिसमें गोल्ड कोस्ट शहर भी शामिल है जिसने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी की थी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 0 =
Post

Comments