Current Affairs Daily Hindi Quiz: 10 January 2023 - फुटबॉलर गैरेथ बेल, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नए CEO, विश्व हिंदी दिवस

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के इस क्विज में फुटबॉलर गैरेथ बेल, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नए CEO, विश्व हिंदी दिवस आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Daily Hindi Quiz: 10 January 2023
Current Affairs Daily Hindi Quiz: 10 January 2023

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के इस क्विज में फुटबॉलर गैरेथ बेल, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नए CEO, विश्व हिंदी दिवस आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. दिग्गज फुटबॉलर गैरेथ बेल ने फुटबॉल से संन्यास ले लिया है, वह किस देश के खिलाड़ी है?

(a) फ्रांस 

(b) इंग्लैंड 

(c) वेल्स 

(d) पुर्तगाल

2. फ्रांस फुटबॉल टीम के कप्तान कौन थे, जिन्होंने हाल ही में इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास ले लिया है?

(a) ह्यूगो लोरिस 

(b) किलियन एम्बाप्पे

(c) ओलिवियर गिरौद

(d) एंटोनी ग्रीज़मैन

3. पेटीएम पेमेंट्स बैंक का नया MD और CEO किसे नियुक्त किया गया है?

(a) विजय कुमार 

(b) आरएस सोढ़ी

(c) सुरिंदर चावला  

(d) मृदुला कोचर 

4. विश्व हिंदी दिवस किस दिन मनाया जाता है?

(a) 7 जनवरी

(b) 10 जनवरी

(c) 15 जनवरी

(d) 5 जनवरी

5. इस वर्ष 75वां सेना दिवस किस शहर में आयोजित किया जाएगा?

(a) भोपाल

(b) पुणे

(c) बेंगलुरु 

(d) अहमदाबाद

6. पीएम मोदी 12 जनवरी 2023 को 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किस राज्य में करेंगे?

(a) कर्नाटक

(b) गुजरात

(c) मध्य प्रदेश

(d)  राजस्थान 

7. क्रिकेटर ड्वेन प्रिटोरियस ने हाल ही में संन्यास की घोषणा की, वह किस देश के खिलाड़ी है?

(a) ऑस्ट्रेलिया

(b) साउथ अफ्रीका 

(c) न्यूजीलैंड 

(d) इंग्लैंड 

उत्तर:-

1. (c) वेल्स 

पांच बार चैंपियंस लीग विजेता और वेल्स के स्टार फुटबॉलर गैरेथ बेल (Gareth Bale) ने फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी है. गैरेथ बेल ने हाल ही में कतर में फीफा 2022 वर्ल्ड कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था. गैरेथ बेल ने वेल्स के लिए इंटरनेशनल डेब्यू मई 2006 में किया था. वह अब तक वेल्स के लिए सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी है. जिन्होंने वेल्स के लिए 111 बार खेलते हुए 41 इंटरनेशनल गोल किये है.  

2. (a) ह्यूगो लोरिस 

फ्रांस फुटबॉल टीम के कप्तान ह्यूगो लोरिस ने इंटरनेशनल फुटबॉल को अलविदा कह दिया है. हाल ही में संपन्न हुए फीफा 2022 वर्ल्ड कप में भी उन्होंने फ्रांस टीम का नेतृत्व किया था. उनकी कप्तानी में फ्रांस ने रूस में आयोजित फीफा वर्ल्ड कप 2018 में विश्व चैंपियन बना था. उन्हें 2018 में नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया था.

3. (c) सुरिंदर चावला  

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के नए एमडी और सीईओ के रूप में सुरिंदर चावला को नियुक्त किया गया है. पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने यह नियुक्ति की है. उनकी नियुक्ति PPBL की लीडरशिप टीम को मज़बूत करने और टेक्नोलॉजी क्षमताओं को बढ़ाने के उद्देश्य से की गयी है. चावला की नियुक्ति 3 साल के कार्यकाल के लिए की गयी है. चावला ने एचडीएफसी बैंक में प्रमुख वरिष्ठ प्रबंधन पदों पर लगभग 12 वर्ष बिताए है साथ ही वह RBLबैंक के साथ भी जुड़े थे.  

4. (b) 10 जनवरी

प्रतिवर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस दुनिया भर में भाषा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. यह दिवस उस दिन के सम्मान में मनाया जाता है जब भारत की आधिकारिक भाषा हिंदी संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहली बार बोली गई थी. वर्ष 1975 में नागपुर में पहली बार विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन किया गया था. तब से प्रतिवर्ष दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में इस तरह के सम्मेलन आयोजित किए जाते रहे हैं.

5. (c) बेंगलुरु 

15 जनवरी, 2023 को 75वें सेना दिवस समारोह का आयोजन बेंगलुरु में किया जायेगा.  यह पहली बार है जब यह कार्यक्रम देश की राजधानी के बाहर आयोजित किया जा रहा है . मेजर जनरल रवि मुरुगन, जीओसी कर्नाटक और केरल उप क्षेत्र ने बताया कि यह दक्षिण भारतीय लोगों के लिए भारतीय सैन्य क्षमताओं को प्रदर्शित करने और बढ़ावा देने का एक अवसर होगा.

6. (a) कर्नाटक

पीएम मोदी 12 जनवरी, 2023 को कर्नाटक के हुबली में 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का शुभारंभ करेंगे. यह कार्यक्रम राष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित किया जा रहा है. यह दिवस स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उनके मूल्यों, शिक्षाओं और उपलब्धियों का सम्मान और सम्मान करने के लिए मनाया जाता है. राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन प्रतिवर्ष देश के मेधावी युवाओं को राष्ट्रीय पहचान दिलाने के साथ-साथ उन्हें राष्ट्रीय विकास की ओर प्रेरित करने के लिए किया जाता है.

7. (b) साउथ अफ्रीका 

साउथ अफ्रीका के ऑल-राउंडर ड्वेन प्रिटोरियस ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 60 मैच खेलते हुए 77 विकेट हासिल किये थे साथ ही 536 रन भी बनाये थे. वह आईपीएल में सीएसके जैसी टीमों के लिए खेल चुके है.  इनके अलावा प्रिटोरियस 30 T20 इंटरनेशनल मैच भी खेल चुके है जिसमें वह 35 विकेट और 261 रन बनाए थे.    

 

इसे भी पढ़े:

Ind vs sl किंग कोहली ने की सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी, जानें किस रिकॉर्ड में पीछे छोड़ा

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play