UNESCO Peace Prize 2022: पूर्व जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को मिला प्रतिष्ठित यूनेस्को शांति पुरस्कार 2022

UNESCO Peace Prize 2022: पूर्व जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को "शरणार्थियों का स्वागत करने के उनके प्रयासों" के लिए वर्ष 2022 के यूनेस्को शांति पुरस्कार के लिए चुना गया. उन्होंने लगभग 12 लाख शरणार्थियों को जर्मनी में बसाने का फैसला किया था.

UNESCO Peace Prize 2022
UNESCO Peace Prize 2022

UNESCO Peace Prize 2022: पूर्व जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को "शरणार्थियों का स्वागत करने के उनके प्रयासों" के लिए वर्ष 2022 यूनेस्को शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. पूर्व जर्मन चांसलर ने अपने कार्यकाल के दौरान वर्ष 2015 में एक एतिहासिक निर्णय लेते हुए विश्व के संकट ग्रस्त देशों विशेष रूप से सीरिया, इराक, अफगानिस्तान और इरिट्रिया से लगभग 12 लाख शरणार्थियों को जर्मनी में बसाने का फैसला किया था. इस सराहनीय कदम के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिया जा रहा है.

फेलिक्स हौफौएट-बोगेन शांति पुरस्कार  (Felix Houphouet-Boigny Peace Prize)

यूनेस्को शांति पुरस्कार को औपचारिक रूप से फेलिक्स हौफौएट-बोगेन शांति पुरस्कार  (Felix Houphouet-Boigny Peace Prize)  के रूप में जाना जाता है. यूनेस्को शांति पुरस्कार की स्थापना 1989 में संयुक्त राष्ट्र चार्टर और यूनेस्को संविधान के तहत किया गया था. यह पुरस्कार किसी व्यक्ति, संगठन या निजी या सरकारी निकाय को "शांति के प्रचार, और उसको बानाये रखने में किये गए महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया जाता है.

इस पुरस्कार का नाम कोटे डी आइवर (Cote d'Ivoire) के दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति फेलिक्स हौफौएट-बोगेन के नाम पर रखा गया है. इस पुरस्कार में एक शांति पत्र के साथ एक स्वर्ण पदक और 150,000 अमरीकी डालर की राशि दी जाती है. यूनेस्को शांति पुरस्कार प्राप्त करने वाली कुछ प्रसिद्ध हस्तियों में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला, यूएसए के 39 वें राष्ट्रपति जिमी कार्टर, फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद और बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना शामिल हैं.

एंजेला मर्केल (Angela Merkel) के बारे में:

  • एंजेला मर्केल का जन्म 17 July 1954 को हैमबर्ग जर्मनी में हुआ था. उनका पूरा नाम एंजेला डोरोथिया मर्केल है.
  • एंजेला मर्केल वर्ष 2005 से 2021 तक जर्मनी के चांसलर के रूप में कार्य किया था. राजनीति में आने से पहले, वह शोध वैज्ञानिक के रूप में कार्यरत थीं.
  • वह राजनीतिक दल क्रिस्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन ऑफ जर्मनी (Christian Democratic Union of Germany) से जुड़ी हुई है.

यूनेस्को (UNESCO) के बारे में:

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन' (UNESCO) संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है. यूनेस्को की स्थापना 16 November 1945 को लन्दन में हुई थी.  इसका मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में है. यह शिक्षा, विज्ञान एवं संस्कृति के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग प्रदान करता है. यूनेस्को संयुक्त राष्ट्र सतत् विकास समूह (United Nations Sustainable Development Group- UNSDG) का सदस्य है.

यूनेस्को और भारत:

भारत यूनेस्को का संस्थापक सदस्य है. भारत में यूनेस्को की उपस्थिति 1948 से है और वर्तमान में इसके दो कार्यालय भारत में कार्यरत हैं. भारत यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड के लिए निर्वाचित होता रहा है. कार्यकारी बोर्ड के सदस्य चार वर्ष के लिए चुने जाते हैं. भारत प्रतिवर्ष अनुदान के रूप में यूनेस्को में योगदान देता रहता है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play