FIRSTAP: IDFC फर्स्ट बैंक ने लॉन्च किया भारत का पहला स्टिकर-आधारित डेबिट कार्ड, जानें क्या है स्टिकर-आधारित डेबिट कार्ड?

FIRSTAP: भारत का पहला स्टिकर-आधारित डेबिट कार्ड एक नियमित डेबिट कार्ड के आकार का एक तिहाई होता है और इस प्रकार स्टिकर को उपकरणों और वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला पर लागू करने के साथ-साथ ग्राहकों की सुविधा में भी उल्लेखनीय वृद्धि करता है। अधिक जानकारी के लिए नीचे पढ़े।

IDFC First Bank launches India's first sticker-based debit card
IDFC First Bank launches India's first sticker-based debit card

FIRSTAP: IDFC फर्स्ट बैंक ने भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के सहयोग से भारत का पहला स्टिकर-आधारित डेबिट कार्ड- FIRSTAP लॉन्च किया। यह कार्ड नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) पर स्टिकर को टैप करके लेनदेन की सुविधा प्रदान करेगा, जिससे पॉइंट-ऑफ-सेल टर्मिनल सक्षम हो जाएगा।

इस अवसर पर बोलते हुए, हेड- रिटेल लायबिलिटीज एंड ब्रांच बैंकिंग, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, ने कहा कि स्टिकर-आधारित डेबिट कार्ड की लॉन्चिंग बैंक के ग्राहक-केंद्रित दर्शन के अनुरूप है। एक ग्राहक के रूप में - फर्स्ट बैंक, बाधारहित डिजिटल लेनदेन के लिए संपर्क रहित प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

भारत का पहला स्टिकर-आधारित डेबिट कार्ड का महत्व

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक स्टिकर डेबिट कार्ड एक मुफ़्त व्यक्तिगत दुर्घटना कवर और 24/7 कंसीयज सेवाओं के साथ कई रुपे ऑफ़र के साथ आता है।

टच-फ्री भुगतान करने के लिए 5,000 रुपये तक के लेनदेन के लिए बिना पिन के सेकंड में भुगतान को सक्षम बनाता है और उसके बाद में, यह सुविधा एक टैप और पिन के साथ प्रदान करता है।

FIRSTAP: भारत का पहला स्टिकर-आधारित डेबिट कार्ड

  • भारत का पहला स्टिकर-आधारित डेबिट कार्ड एक नियमित डेबिट कार्ड के आकार का एक तिहाई है, इस प्रकार स्टिकर को उपकरणों और वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला पर लागू करने के साथ-साथ ग्राहकों की सुविधा में भी उल्लेखनीय वृद्धि करता है।
  • आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के अनुसार, ग्राहक स्टिकर-आधारित डेबिट कार्ड को अपनी पसंद की किसी भी सतह पर चिपका सकते हैं, जैसे पहचान पत्र, सेल फोन, टैब, वॉलेट, एयरपॉड केस आदि।
  • वस्तु का उपयोग टैप और भुगतान करने के लिए किया जा सकता है, इस प्रकार डेबिट कार्ड ले जाने या पहनने योग्य उपकरणों जैसे घड़ियों और रिंगों को अपनाने, या क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद यूपीआई पिन दर्ज करने की आवश्यकता को दूर किया जा सकता है।

भारत का पहला स्टिकर-आधारित डेबिट कार्ड लॉन्च

एनपीसीआई के अनुसार, यह एक नई इनोवेटिव पेशकश है उन व्यक्तियों के लिए जो हमेशा चलते रहते हैं। इस नए फॉर्म फैक्टर के साथ, यह ग्राहकों की जीवनशैली में मूल रूप से एकीकृत होने के साथ-साथ इसे आधुनिक भारतीयों के लिए एक समकालीन विकल्प बनाता है। इसका मुख्य उद्देश्य है  निर्माण पर ध्यान, अभिनव और लाभकारी उत्पाद के साथ ही हमारे अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए सेवाएं प्रदान करना ।

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play