भारतीय मूल की अनीता आनंद बनीं कनाडा की नई रक्षा मंत्री, PM ट्रूडो ने किया मंत्रिमंडल में फेरबदल

सुश्री अनीता आनंद लंबे समय से कनाडा के रक्षा मंत्री रहे भारतीय मूल के हरजीत सज्जन की जगह लेंगी, जिनकी सैन्य यौन दुराचार संकट से निपटने के संदर्भ में कड़ी आलोचना की गई है.

Indian-origin Anita Anand is Canada's new Defence Minister as PM Trudeau reshuffles Cabinet
Indian-origin Anita Anand is Canada's new Defence Minister as PM Trudeau reshuffles Cabinet

एक महीने से अधिक समय बाद प्रधानमंत्री ट्रूडो की लिबरल पार्टी ने स्नैप चुनावों में कनाडा की सत्ता में वापसी की है और प्रमुख सैन्य सुधारों के आह्वान के बीच, उन्होंने 26 अक्टूबर को अपने कैबिनेट फेरबदल के दौरान, भारतीय मूल की कनाडाई राजनेता अनीता आनंद को कनाडा की नई रक्षा मंत्री के तौर पर नियुक्त किया है. कनाडा में बना यह नया मंत्रिमंडल लिंग संतुलन बनाए रखता है और इसमें 38 सदस्य हैं.

सुश्री अनीता आनंद के बारे में

सुश्री आनंद (54) लंबे समय से कनाडा के रक्षा मंत्री रहे भारतीय मूल के हरजीत सज्जन की जगह लेंगी, जिनकी सैन्य यौन दुराचार के संकट से निपटने के संदर्भ में आलोचना की जा रही है.

नेशनल पोस्ट अखबार की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि, श्री सज्जन को अंतर्राष्ट्रीय विकास एजेंसी का मंत्री नियुक्त किया गया है.

ग्लोबल न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, सुश्री आनंद को रक्षा उद्योग के विशेषज्ञों के बीच हफ्तों तक एक मजबूत दावेदार के तौर पर देखा गया, जिन्होंने यह कहा कि, उन्हें यह भूमिका मिलने से सैन्य यौन दुराचार के शिकार हुए और बचे हुए लोगों को एक शक्तिशाली संकेत मिलेगा कि, प्रमुख सुधारों को लागू करने के संबंध में इस देश की सरकार गंभीर है.

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, सुश्री आनंद की कॉर्पोरेट वकील के तौर पर गहरी पृष्ठभूमि है और उन्होंने कॉरपोरेट गवर्नेंस पर बड़े पैमाने पर काम किया है.

सुश्री आनंद, श्री सज्जन और बर्दीश चागर के साथ, भंग मंत्रिमंडल में तीन ऐसे भारतीय मूल के कनाडाई मंत्री थे, जो पिछले महीने संसदीय चुनावों में विजयी हुए थे.

सुश्री आनंद को ओकविले में लगभग 46% वोट शेयर के साथ विजेता घोषित किया गया था जोकि कनाडा की इस पूर्व वैक्सीन मंत्री के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है.

वे पहली बार वर्ष, 2019 में ओंटारियो प्रांत में ओकविले का प्रतिनिधित्व करने वाली संसद सदस्य के तौर पर चुनी गई थीं और पूरे COVID-19 महामारी के दौरान खरीद मंत्री के तौर पर उन्होंने अपना कार्य बखूबी किया.

मिस्र के राष्ट्रपति अल-सीसी ने कई वर्षों के बाद की देश में आपातकाल समाप्त करने की घोषणा

वे जल्द ही COVID-19 टीकों को सुरक्षित करने के देश के प्रयासों की प्रभारी बन गईं.

पूर्व लोक सेवा और खरीद मंत्री के रूप में उनकी भूमिका में, उन्होंने स्वास्थ्य संकट के लिए उदारवादी प्रतिक्रिया में एक बहुत ही सार्वजनिक कल्याणकारी भूमिका निभाई है.

सुश्री अनिता आनंद ने अपनी जीत के बाद यह कहा था कि, "मैं बस खुश हूं."

कनाडा की सेना के मौजूदा संदर्भ के बारे में महत्त्वपूर्ण तथ्य

कनाडा की सेना अपनी संस्कृति को बदलने और यौन दुराचार के आरोपों को रोकने और संभालने के लिए बेहतर व्यवस्था बनाने के लिए गहन सार्वजनिक और राजनीतिक दबाव का सामना कर रही है.

सूडान की राजधानी में नागरिक शासन की मांग को लेकर हजारों लोगों ने की रैली

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play