Asian Cup 2022 Table Tennis: मनिका बत्रा एशियन कप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

Asian Cup 2022 Table Tennis: भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने थाईलैंड के बैंकॉक में एशियाई कप 2022 महिला एकल कांस्य पदक मैच में जापान की विश्व नंबर 6 हिना हयाता को हराया। अधिक जानकारी के लिए नीचे पढ़े।

Manika Batra became the first Indian woman to win a medal in the Asian Cup
Manika Batra became the first Indian woman to win a medal in the Asian Cup

Asian Cup 2022 Table Tennis: भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने 18 नवंबर, 2022 को बैंकॉक, थाईलैंड में एशियाई कप 2022 महिला एकल कांस्य पदक मैच में जापान की विश्व नंबर 6 हिना हयाता को हराया। इस जीत के साथ, मनिका बत्रा पदक एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं है।

यह भारत का तीसरा पदक भी है, जिसमें चेतन बाबर ने 1997 में रजत और 2000 में कांस्य जीता था। वह इससे पहले एशियाई कप में पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी थे। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने भी ट्विटर के माध्यम से मनिका बत्रा की उपलब्धि की सराहना की और खेलों में भारत के बेहतर प्रदर्शन की भी सराहना की।

एशियन कप 2022 टेबल टेनिस: कैसे मनिका बत्रा पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं?

हुआमार्क इंडोर स्टेडियम में मनिका बत्रा ने 2021 टेबल टेनिस विश्व कप कांस्य पदक विजेता हिना हयाता को 4-2 (11-6, 6-11, 11-7, 12-10, 4-11, 11-12) से हराया। 

मनिका बत्रा ने मैच 2-1 से आगे कर दिया, लेकिन हयाता चौथे गेम में 10-6 की बढ़त के साथ मैच को बराबर करने के लिए तैयार दिखीं। फिर भी, शक्तिशाली फोरहैंड के साथ, मनिका बत्रा ने अगले 6 अंक लिए और सफलतापूर्वक गति को अपने पक्ष में कर लिया। मनिका बत्रा विश्व की 44वें नंबर की टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं।

टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा चीनी ताइपे की चेन सू-यू को 4-3 से हराकर एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं।

एशियन कप 2022 टेबल टेनिस में मनिका बत्रा

इससे पहले उसी दिन, मनिका बत्रा सेमीफाइनल में टोक्यो 2020 की कांस्य पदक विजेता जापान की मीमा इतो से हार गई थीं। दुनिया की 5वें नंबर की जापानी खिलाड़ी ने मनिका बत्रा को कड़ी टक्कर के बाद 4-2 से शिकस्त दी।

इससे पहले एशियन कप 2022 टेबल टेनिस टूर्नामेंट में मनिका बत्रा ने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की 23 चेन सू यू टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। उन्होंने पहले दौर में चीन की वर्ल्ड नंबर 7 चेन जिंगटोंग के खिलाफ एक बड़ा उलटफेर भी किया था।

एशियन कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट

एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट एक वार्षिक प्रतियोगिता है जो अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) और एशियाई टेबल टेनिस संघ द्वारा आयोजित की जाती है।

टूर्नामेंट का पहला संस्करण 1983 में आयोजित किया गया था। प्रतियोगिता में पुरुष और महिला एकल स्पर्धाएं शामिल हैं, जिसमें प्रत्येक भाग में भाग लेने के लिए 16 खिलाड़ी अर्हता प्राप्त करते हैं, जो प्रति एसोसिएशन के अधिकतम दो खिलाड़ियों के अधीन होती है।

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play